वैलनेस
स्टोर

1 अप्रैल से 45 से अधिक उम्र वाले सभी भारतीय लगवा सकेंगे कोविड-वैक्सीन

Updated on: 24 March 2021, 14:39pm IST
सिर्फ बुजुर्ग और किसी तरह की बीमारी से ग्रस्‍त (co-morbidities) लोग ही नहीं, बल्कि 1 अप्रैल से 45 वर्ष से अधिक उम्र का कोई भी व्यक्ति कोविड-19 वैक्सीन लगवा सकता है।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 80 Likes
कोविड-19 के खिलाफ टीकाकरण जरूर कराएं। चित्र-शटरस्टॉक।

अब 1 अप्रैल से अधिक भारतीय कोविड-19 से बचाव का टीकाकरण करवा सकते हैं। भारत सरकार 45 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोगों के लिए अपना टीकाकरण अभियान शुरू करने जा रही है।

विशेषज्ञों का कहना है, भारत में अब तक लगभग 50 मिलियन लोगों का टीकाकरण किया जा चुका है, लेकिन जुलाई के अंत तक 300 मिलियन लोगों को टीका लगाने का कार्यक्रम तय समय से पीछे है।

अब तक केवल स्वास्थ्य और अन्य क्षेत्रों में “फ्रंटलाइन” कार्यकर्ता, 60 से अधिक उम्र वाले लोगों के साथ और 45 से अधिक उम्र वाले सह-रुग्णताओं (co-morbidities) वाले लोग, एस्ट्राजेनेका वैक्सीन या एक होम ग्रोन भारत बायोटेक के शॉट के पात्र हैं।

यह भी पढें: इस अध्ययन के अनुसार, भूख भी आपके फाइनेंशियल निर्णयों को प्रभावित कर सकती है

सूचना और प्रसारण मंत्री, प्रकाश जावड़ेकर ने संवाददाताओं से कहा, “वैज्ञानिक और (कोविड 19) टास्क फोर्स की सलाह के बाद, कैबिनेट ने एक अप्रैल से 45 से अधिक उम्र वाले सभी लोगों को टीका लगाए जाने का फैसला किया है।”

कोविड वैक्‍सीन लेने के बाद ये कोरोना पॉजिटिव होने का मामला है। चित्र: शटरस्‍टॉक
कोविड वैक्‍सीन लेने के कुछ जरूरी सावधानियां बरतने की जरूरत है। चित्र: शटरस्‍टॉक

वैक्सीन की दूसरी खुराक के बीच का अंतर भी बढ़ना तय है

जावड़ेकर ने यह भी घोषणा की कि राज्य सरकारों को चार से छह सप्ताह के पहले रेजिमे की तुलना में चार से आठ सप्ताह बाद दूसरी खुराक प्रदान करने का निर्देश दिया गया था।

विशेषज्ञों का कहना है कि कई लोग सितंबर से संक्रमण में तेज गिरावट के बाद सुरक्षा चिंताओं और महामारी को लेकर उदासीनता सहित कई कारणों से टीकाकरण के लिए अनिच्छुक हैं।

हाल के सप्ताहों में संक्रमण की संख्या फिर से बढ़ रही है, और कई क्षेत्रों में सभाओं और गतिविधि पर प्रतिबंधों को फिर से लागू किया गया है।

यह भी पढें: एक अध्ययन में सामने आया कि कोविड-19 के मरीजों को होता है स्ट्रोक का सबसे ज्‍यादा जोखिम

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।