लिखना, पढ़ना और एक्सरसाइज मेंटल हेल्थ के लिए भी हैं जरूरी, यहां हैं 5 ब्रेन बूस्टिंग एक्टिविटीज

एक्टिविटीज में ब्रेन पॉजिटिवली इंवॉल्व होता है, जिससे कि आपका ब्रेन स्वस्थ रहता है और आपकी मानसिक स्वास्थ्य पर भी सकारात्मक असर देखने को मिलता है।
अंजलि कुमारी Published: 6 Feb 2024, 08:00 pm IST
  • 123

ब्रेन को एक्टिव रखना बहुत जरूरी है। अगर आप पूरे दिन कुछ न कुछ सोचती रहती हैं और आपको लगता है ब्रेन एक्टिव है, तो ऐसा नहीं होता। आप पूरे दिन में कितना प्रोडक्टिव सोच रही हैं, आपकी ब्रेन एक्टिविटी पूरी तरह से इसपर निर्भर करती है। कई ऐसी एक्टिविटीज हैं, जो आपके ब्रेन हेल्थ को बूस्ट करने में आपकी मदद कर सकती हैं। इन एक्टिविटीज में ब्रेन पॉजिटिवली इंवॉल्व होता है, जिससे कि आपका ब्रेन स्वस्थ रहता है और आपकी मानसिक स्वास्थ्य पर भी सकारात्मक असर देखने को मिलता है। एक स्वस्थ ब्रेन समग्र शारीरिक एवं मानसिक स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी है, क्युकी यह पूरी बॉडी के सिस्टम को रेगुलेट करता है। तो चलिए हेल्थ शॉट्स के साथ जानते हैं, इन खास एक्टिविटीज के बारे में साथ ही जानेंगे यह किस तरह से काम करती हैं (brain boosting tips)।

यहां हैं कुछ खास एक्टिविटीज (brain boosting tips)

1. क्रॉसवर्ड, पजल और सुडोकू

नेशनल लाइब्रेरी ऑफ़ मेडिसिन द्वारा प्रकाशित स्टडी के अनुसार क्रॉसवर्ड, पजल और सुडोकू जैसे एक्टिविटीज ब्रेन की प्रॉब्लम सॉल्विंग स्किल्स को बढ़ावा देने में आपकी मदद कर सकते हैं। ये एक्टिविटीज आपकी ब्रेन के अलग-अलग एरिया को स्टिम्युलेट करते हैं, जो लॉजिक, क्रिटिकल थिंकिंग और कॉग्निटिव एलिजिटी के लिए जिम्मेदार होते हैं। स्टूडेंट से लेकर ऑफिस वर्कर्स सभी को इस एक्टिविटी में पार्टिसिपेट करना चाहिए।

Brain health ko nuksaan pahunchaati hain yeh galtiyaan
हमारा दिमाग धीरे धीरे डैमेज होने लगता है. चित्र : शटरस्टॉक

2. रीडिंग और राइटिंग

रीडिंग और राइटिंग ऐसी एक्टिविटीज हैं, जो आपके ब्रेन को सकारात्मक रूप से प्रभावित करती हैं। आपको ध्यान यह देना है कि आप इसे जितना हो सके उतना पॉजिटिव रखने का प्रयास करें। रोज सुबह उठकर अपने जीवन की तीन ऐसी चीजों के बारे में लिखें, जो आपके लिए इंस्पिरेशन हों। या फिर आप उनके बारे में लिख सकती हैं, जिनसे आप बेहद प्यार करती हैं। इसके अलावा कई पॉजिटिव किताबें हैं, जो लाइफ लेसन देती हैं, उन्हे पढ़ने की आदत बनाएं। वहीं अपनी हॉबी से रिलेटेड किताबें पढ़ें और उनसे जुड़ी नई चीजों को लिखे। इससे आप चीजों को बेहतर तरीके से समझ पाएंगे साथ ही आपको अच्छा महसूस होगा।

यह भी पढ़ें: डेटिंग के दौरान महसूस हों ये 5 अच्छी चीजें, तो समझिए कि आप एक हेल्दी रिलेशनशिप की तरफ बढ़ सकते हैं

3. मेंटल फिटनेस के लिए फिजिकल एक्सरसाइज करें

नियमित रूप से शारीरिक गतिविधियों में भाग लेने से न केवल आपका शारीरिक स्वास्थ्य बेहतर होता है, बल्कि ये आपके मेंटल हेल्थ के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है। एक्सरसाइज से ब्रेन में ब्लड फ्लो बढ़ जाता है, जिससे नए ब्रेन सेल्स का ग्रोथ होता है और कॉग्निटिव फंक्शन भी इंप्रूव होता है। योग, रनिंग यहां तक की वॉकिंग भी आपके ब्रेन पॉवर पर सकारात्मक असर डालती है।

4. नए स्किल्स सीखें

नई स्किल्स को सीखना और इनमें पार्टिसिपेट करना केवल इंटरेस्टिंग और फन नहीं है, बल्कि ये आपके ब्रेन पॉवर को भी बूस्ट करने में आपकी मदद कर सकता है। नई स्किल्स से मेमोरी फंक्शन इंप्रूव होता है, और बढ़ती उम्र के साथ होने वाली मानसिक समस्याओं का खतरा भी कम हो जाता है। आप कोई नई लैंग्वेज सिख सकती हैं, साथ ही कोई भी अन्य स्किल्स जिसमें आपको इंट्रेस्ट हो उनमें पार्टिसिपेट करें।

music therapy benefit
स्ट्रेस और टेंशन से रिलैक्स करती है म्यूजिक थेरेपी। चित्र:शटरस्टॉक

5. म्यूजिक सुने और गाएं

ब्रेन साइंस में 2018 में प्रकाशित एक स्टडी के अनुसार म्यूजिक सुनने और इसमें इंगेज होने से ब्रेन के डिफरेंट पार्ट्स इससे कनेक्ट होते हैं। ऐसे में ब्रेन एक्टिव हो जाता है, साथ ही ब्रेन की कॉग्निटिव फंक्शन इंप्रूव होती है और आपका ओवरऑल मेंटल हेल्थ बरकरार रहता है। आप मयूजिम में किसी भी तरह से इंवॉल्व हो सकती हैं। अगर आपको किसी म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट प्ले करना आता है, तो कुछ देर उसका अभ्यास जरूर करें। साथ ही नियमित रूप से अपने पसंदीदा गाने सुने और उन्हें गुनगुनाएं।

यह भी पढ़ें: एक थकान और तनाव भरे दिन के बाद इन 5 तरीकों से हों रिलैक्स और पाएं हेल्दी स्लीप

  • 123
लेखक के बारे में

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट अंजलि फूड, ब्यूटी, हेल्थ और वेलनेस पर लगातार लिख रहीं हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख