वैलनेस
स्टोर

हार्ट अटैक से अभिनेता सिद्धार्थ शुक्ला का निधन, जानिए क्याें बढ़ने लगे हैं युवाओं में हार्ट अटैक के मामले

Updated on: 2 September 2021, 14:16pm IST
बिग बॉस 13 के विजेता रहे और लोकप्रिय टीवी एक्टर सिद्धार्थ शुक्ला का आज, 2 सितंबर को अचानक दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया। कूपर अस्पताल, मुंबई ने 40 वर्षीय सिद्धार्थ की मृत्यु की पुष्टि की है।
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ
  • 111 Likes
sidharth shukla death
लोकप्रिय टीवी एक्टर सिद्धार्थ शुक्ला का आज, 2 सितंबर को अचानक दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया। उनकी उम्र 40 वर्ष थी

यह खबर उनके सारे फैन्स, पूरी बॉलीवुड और टीवी इंडस्ट्री के लिए स्तब्ध कर देने वाली है। उन्होंने झलक दिखला जा 6, फियर फैक्टर: खतरों के खिलाड़ी 7 और बिग बॉस 13 सहित कई रिएलिटी शो में भी भाग लिया।

यह खबर हैरान कर देने वाली है क्योंकि हम सभी ने सिद्धार्थ को हमेशा फिट और चुस्त दुरुस्त ही देखा है! ऐसे में उनकी अचानक हार्ट अटैक से मृत्यु ने सबके मन में यह सवाल खड़ा कर दिया है कि क्या हार्ट अटैक किसी को भी आ सकता है? क्या अच्छी सेहत का इस पर कोई असर नहीं होता है?

आज आपके मन में उठ रहे इन्ही सवालों के जवाब हम देने की कोशिश करेंगे।

heart attck ke baare men puche gye swaal
जानिए क्या हो सकते हैं युवावस्था में हार्ट अटैक के कारण। चित्र: शटरस्टॉक

आखिर क्या है यंग एज में हार्ट अटैक की वजह

कम उम्र में दिल का दौरा पड़ना आम बात नहीं है, हालांकि अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन (American Heart Association) के मुताबिक कुछ कारण हैं, जो किसी व्यक्ति को इसके जोखिम में डाल सकते हैं जैसे –

मादक द्रव्यों का सेवन या अत्यधिक शराब का सेवन
धूम्रपान
उच्च रक्त चाप
उच्च कोलेस्ट्रॉल का स्तर
शारीरिक गतिविधि की कमी
मधुमेह
पोषण की कमी

सेंटर फॉर डीजीज कंट्रोल एंड प्रेवेंशन के अनुसार, हर साल 735,000 अमेरिकियों को दिल का दौरा पड़ता है। जिनमें से लगभग आधे अमेरिकियों में हृदय रोग के लिए कम से कम इनमें से एक प्रमुख जोखिम कारक है।

भले ही कम उम्र में दिल का दौरा पड़ना समान्य नहीं है, मगर बड़े हिस्से में स्टैटिन जैसी दवाओं के उपयोग और धूम्रपान में गिरावट के कारण – ये घटनाएं युवा वयस्कों में लगातार बढ़ रही हैं।

heart attack ke baare men puche jane wale swaal
जानिए युवावस्था में हार्ट अटैक के कारण बचाव। चित्र: शटरस्टॉक

अमेरिकन कॉलेज ऑफ कार्डियोलॉजी के 68वें वार्षिक वैज्ञानिक सत्र में प्रस्तुत किए जा रहे शोध के अनुसार, 40 वर्ष से कम उम्र के लोगों में अधिक दिल के दौरे पड़ रहे हैं।

तो, ऐसे में आप खुद को हार्ट अटैक के जोखिम से कैसे बचा सकते हैं ?

20, 30 और 40 के दशक में अपने दिल की देखभाल करना न केवल आपकी और आपके दिल की रक्षा करता है, बल्कि यह आपको एक लंबा, स्वस्थ भविष्य सुनिश्चित करने में भी मदद करता है।

1. अपना रक्तचाप कम करें

यदि आपका रक्तचाप 120/80 से अधिक है, तो आपको इसे गंभीरता से लेने और अपने चिकित्सक से परामर्श करने की आवश्यकता है।

2. अपना कोलेस्ट्रॉल कम करें

जीवनशैली और आहार परिवर्तन आमतौर पर उच्च कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रण में ला सकते हैं। संतृप्त और ट्रांस वसा का सेवन कम करें, और खुद को एक्टिव बनाएं।

heart attack aur smoking
स्मोकिंग आज ही छोड़ें। चित्र : शटरस्टॉक

3. धूम्रपान बंद करें

धूम्रपान करने वालों को हृदय रोग होने की संभावना दो से चार गुना अधिक होती है। तो इससे पहले कि बहुत देर हो जाए, इसे छोड़ने का वचन लें।

4. अपना तनाव कम करें

तनाव हर बीमारी की जड़ है इसलिए, इससे बचने की कोशिश करें!

व्यायाम करना, धूम्रपान न करना, स्वस्थ आहार का आनंद लेना और सकारात्मक दृष्टिकोण बनाए रखना, तनाव से निपटने और अपने दिल को स्वस्थ रखने के अच्छे तरीके हैं।

यह भी पढ़ें : Heart attack in 40s : ज्यादा एक्सरसाइज करना और एक्सरसाइज न करना, दोनों हो सकते हैं हार्ट अटैक के लिए जिम्मेदार

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।