ऐप में पढ़ें

कोविड-19 को रोकने में मदद कर सकती है भांग, मगर इसका मतलब धूम्रपान करना नहीं है

Published on:14 January 2022, 14:17pm IST
नए अध्ययन में सामने आया कि भांग (cannabis), कोविड -19 को रोकने में मदद कर सकती हैं। शोधकर्ताओं का कहना है कि ''इसका मतलब यह नहीं है कि हम धूम्रपान की सिफारिश कर
covid - 19 mein bhaag ke fayde
कोरोनावायरस को रोकने में भांग के लाभ। चित्र : शटरस्टॉक

आज भारत और दुनियाभर में लाखों लोग कोविड – 19 ओमिक्रोन की चपेट में आ रहे हैं। हर दिन लाखों की संख्या में लोग संक्रमित हो रहे हैं। ऐसे में नए शोध में यह सामने आया है कि भांग (Cannabis) कोविड – 19 (Covid-19) को रोकने में मदद कर सकती है। शोधकर्ताओं के अनुसार यह अध्ययन लोगों को कोरोना महामारी से बचा सकता है। लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि हर किसी को धूम्रपान करना चाहिए।

क्या है भांग पर किया गया यह अध्ययन

ओरेगन स्टेट के ग्लोबल हेम्प इनोवेशन सेंटर, कॉलेज ऑफ फार्मेसी और लिनुस पॉलिंग इंस्टीट्यूट ( Oregon State’s Global Hemp Innovation Center, College of Pharmacy and Linus Pauling Institute) के शोधकर्ताओं के नेतृत्व में यह अध्ययन किया गया। जिसे जर्नल ऑफ नेचुरल प्रोडक्ट्स (Journal of Natural Products) में प्रकाशित किया गया है। यह अध्ययन दो यौगिकों पर केंद्रित है जो भांग में पाए जाते हैं।

चलिये जानते हैं अध्ययन में क्या सामने आया

नए शोध से पता चलता है कि भांग के यौगिक कोविड -19 का कारण बनने वाले वायरस से संक्रमण को रोक सकते हैं। शोध भांग में रासायनिक यौगिकों की उपस्थिति के बारे में बात करता है, जो वायरस को स्वस्थ मानव कोशिकाओं में प्रवेश करने से रोक सकते हैं।

covid - 19 aur weed
भांग का इस्तेमाल कोविड – 19 से निपटने के लिए किया जा सकता है. चित्र : शटरस्टॉक

ओरेगन हेल्थ एंड साइंस यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों के साथ रिचर्ड वैन ब्रीमेन ने पाया कि कैनाबिनोइड एसिड की एक जोड़ी SARS-CoV-2 स्पाइक प्रोटीन से बंधती है। यह अनिवार्य रूप से उस जैविक प्रक्रिया में एक महत्वपूर्ण कदम को रोकता है, जिसका उपयोग वायरस लोगों को संक्रमित करने के लिए करता है।

ब्रीमेन ने बताया – “ये कैनबिनोइड एसिड भांग और भांग के अर्क में प्रचुर मात्रा में होते हैं। हमारे शोध से पता चला है कि भांग के यौगिक, वेरिएंट के खिलाफ समान रूप से प्रभावी थे। जैसे SARS-CoV-2, वैरिएंट B.1.1.7 सहित, वेरिएंट B.1.351, जो पहली बार दक्षिण अफ्रीका में पाए गए थे।”

कोविड – 19 में कैसे फायदेमंद है भाग

भांग फाइबर, भोजन और पशु आहार का भी एक स्रोत है। इसके अर्क को आमतौर पर सौंदर्य प्रसाधन, बॉडी लोशन, आहार पूरक और भोजन में जोड़ा जाता है। क्षेत्र में पिछले शोधों से यह भी पता चला है कि कैनाबिगेरोलिक एसिड और कैनाबीडियोलिक एसिड ने कोविड -19 कारण SAR-CoV-2 द्वारा मानव उपकला कोशिकाओं के संक्रमण को रोका।

अध्ययन में जिन यौगिकों का उल्लेख किया गया है, वे हैं कैनाबिगेरोलिक एसिड (CBGA), और कैनबिडिऑलिक एसिड (CBDA) हैं, जो दोनों स्पाइक प्रोटीन से जुड़ सकते हैं। यह कोविड -19 टीकों और एंटीबॉडी उपचारों द्वारा उपयोग किया जाने वाला लक्ष्य है।

यह भी पढ़ें : ओमिक्रोन के लक्षण दिखते ही आपको करने चाहिए यह 4 जरूरी काम

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।