इस शोध के अनुसार दिन में 2 से 3 कप कॉफी पीना आपकी हार्ट हेल्थ के लिए हो सकता है फायदेमंद

Published on: 5 April 2022, 17:59 pm IST

अगर आप अपने हृदय स्वास्थ्य को दुरुस्त रखना चाहती हैं, तो कॉफी को अपने दैनिक आहार में शामिल कर सकती हैं। एक बड़े अध्ययन के आंकड़े इसे हार्ट हेल्थ के लिए फायदेमंद बताते हैं।

Do cup se adhik coffee apki sehat ko prabhavit kar sakti hai
दो कप से अधिक कॉफी आपकी सेहत को प्रभावित कर सकती है। चित्र : शटरस्टॉक

आपने कई लोगों को यह कहते हुए जरूर सुना होगा कि कॉफी (Coffee for Heart) का सेवन ज्यादा नहीं करना चाहिए, क्योंकि इसमें कैफीन होती है। ज्यादा कैफीन हमारी सेहत के लिए हानिकारक हो सकती है। काफी हद तक यह बात सच भी है। इसीलिए कॉफी लवर्स कॉफी पीने में संकोच करते हैं। पर हाल ही में हुए एक अध्ययन में इस बात का दावा किया गया कि यदि आप दो से तीन कप कॉफी का रोजाना सेवन करती हैं, तो यह आपके हृदय स्वास्थ्य (Heart Health) के लिए काफी ज्यादा लाभदायक हो सकता है।

आज के वक्त में अपने हृदय स्वास्थ्य (Heart health) का ख्याल रखना काफी ज्यादा अहम है। क्योंकि ज्यादातर लोगों में खराब ह्रदय स्वास्थ्य और हार्ट अटैक (Heart Attack) के जोखिम बढ़ते जा रहे हैं, खासकर कोरोना वायरस महामारी के बाद से। ऐसे में कॉफी पर किया गया यह अध्ययन कॉफी लवर्स के लिए एक अच्छी खबर हो सकती है। हालांकि यह कोई पहला अध्ययन नहीं है, जिसमें कॉफी के फायदों (Coffee Benefits) को दर्शाया हो, लेकिन दिल की सेहत से जुड़े इस अध्ययन से आपको काफी सहायता मिल सकती है।

जानिए क्या है यह अध्ययन ?

कॉफी और हार्ट के संबंध बताने वाले इस अध्ययन को अमेरिकन कॉलेज ऑफ कार्डियोलॉजी के 71वें वार्षिक वैज्ञानिक सत्र में प्रस्तुत किया गया। जिसमें इस बात का दावा किया गया कि यदि कोई व्यक्ति दिन में दो से तीन कप कॉफी पीता है, तो उसके हृदय को सबसे अधिक लाभ मिल सकता है।

खास बात यह है कि शोध बताता है,यह रुझान कार्डियोवैस्कुलर बीमारी से जूझ रहे लोगों के साथ साथ उन लोगों को भी मदद कर सकता है जिनको दिल से जुड़ी समस्याएं नहीं है।

दस सालों के आंकड़े बने शोध का आधार

इस अध्ययन को पूरा करने के लिए शोधकर्ताओं की टीम ने यूएस बायो बैंक से एक बड़े पैमाने पर आधे मिलियन से अधिक लोगों की स्वास्थ्य जानकारी हासिल की जिनको करीब 10 सालों तक अच्छी तरह से फॉलो किया गया। इसके बाद शोधकर्ताओं ने कॉफी की खपत के विभिन्न स्तरों को एक कप से लेकर एक दिन में छह कप से अधिक और हृदय रिदम समस्याओं के साथ संबंध पर देखा, जिसमें हृदय रोग, कोरोनरी धमनी रोग, दिल की विफलता और स्ट्रोक सहित शामिल थे।

paachan tantr ke liye coffee ke fayde
स्वास्थ्य के लिए कॉफी के फायदे अनेक हैं। चित्र : शटरस्टॉक

इसके अलावा कार्डियोवैस्कुलर बीमारी के साथ और बिना बिमारी वाले लोगों में कुल और दिल से संबंधित मौतें पर डाटा देखा गया। मरीजों को प्रत्येक दिन कितनी कॉफी पीने की सूचना दी गई थी: 0, 1, 2-3, 4-5 और 5 कप / दिन शामिल था। जिन लोगों के डाटा पर अध्ययन किया गया उसमें महिलाओं की भी बड़ी संख्या थी।

ये रहे परिणाम

अध्ययन के नतीजे बताते हैं कि एक दिन में दो से तीन कप कॉफी पीने से लाभ होता है, जो कोरोनरी हृदय रोग, हृदय गति रुकने, हृदय रिदम की समस्या, या किसी भी कारण से मरने के जोखिम को 10 प्रतिशत -15 प्रतिशत कम कर देता है। एक कप कॉफी पीने वाले लोगों में स्ट्रोक या दिल से संबंधित मौत का जोखिम सबसे कम था। शोधकर्ताओं ने कॉफी सेवन और नई हृदय रिदम के बीच एक यू-आकार का संबंध देखा।

इस बारे में क्या कहते हैं विशेषज्ञ

पीटर एम किस्टलर, एमडी, प्रोफेसर और मेलबर्न, ऑस्ट्रेलिया में बेकर हार्ट इंस्टीट्यूट के प्रमुख और अध्ययन के वरिष्ठ ने कहा लेखक कहते हैं, “हृदय रोग और मृत्यु में कॉफी की संभावित भूमिका को देखने के लिए हमारा यह अध्ययन सबसे बड़ा है। वे कहते हैं कि अध्ययन के बाद इस बात का आश्वासन प्रदान किया जा सकता है कि कॉफी नई या बिगड़ती हुई संबंधी समस्याओं से वास्तव में सुरक्षा दे सकती है।

किस्टलर आगे कहते हैं, क्योंकि कॉफी हृदय गति को तेज कर सकती है, कुछ लोगों को चिंता है कि इसे पीने से दिल की कुछ समस्याएं हो सकती हैं या बिगड़ सकती हैं। यहीं से कॉफी पीने से रोकने के लिए सामान्य चिकित्सा सलाह आ सकती है। लेकिन हमारा डेटा बताता है कि दैनिक कॉफी का सेवन डिस्कोरेज नहीं किया जाना चाहिए, बल्कि दिल की बीमारी वाले और बिना बीमारी वाले लोगों के लिए एक स्वस्थ आहार के हिस्से के रूप में कॉफी को शामिल किया जाना चाहिए।”

यह भी पढ़ें : सिर दर्द को आम न समझें, गर्मियों में बढ़ते तापमान के साथ बढ़ सकती है यह समस्या

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें