वैलनेस
स्टोर

टकीला का एक शॉट दे सकता आपको ये 6 फायदे, जानिए यह कैसे काम करता है 

Published on:17 March 2021, 20:00pm IST
खैर हम आपको नियमित तौर पर टकीला लेने की सलाह नहीं देंगे। पर ये कुछ अध्‍ययन बताते हैं कि सीमित मात्रा में टकीला का सेवन आपको कई लाभ दे सकता है। 
विनीत
  • 88 Likes
टकीला का सीमित मात्रा में सेवन आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। चित्र-शटरस्टॉक।

शराब का सेवन करने से इसके आपके स्वास्थ्य पर कई दुष्प्रभाव पड़ते हैं, यही कारण है कि अल्कोहल का सेवन करने की सलाह नहीं दी जाती है। लेकिन क्या आप जानती हैं कि टकीला का एक शॉट आपके स्वास्थ्य के लिए चमत्कार कर सकता है। जब आप सीमित मात्रा में टकीला लेती हैं, तो यह आपको कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है। ऐसे कई अध्ययन हैं जो इस बात की पुष्टि करते हैं कि टकीला का सीमित मात्रा में सेवन आपको अनेक लाभ प्रदान कर सकता है।

यहां हम आपको टकीला पीने के 6 स्वास्थ्य लाभों के बारे में बता रहे हैं

  1. हड्डियों के लिए अच्छा है

मेक्सिको में सेंटर फॉर रिसर्च एंड एडवांस्ड स्टडीज में हाल ही में किए गए एक अध्ययन में निष्कर्ष निकाला गया कि टकीला पीना हड्डियों के लिए अच्छा है। टकीला पौधे में मौजूद एक पदार्थ- एगेव टकीलाना, कैल्शियम और मैग्नीशियम के अवशोषण में सुधार करता है, यह मिनरल हड्डियों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं।

यह भी पढें: इस खास ब्‍लड ग्रुप के लोगों को ज्‍यादा होता है डायबिटीज का जोखिम, जानिए क्‍या कहते हैं अध्ययन

  1. पाचन को बेहतर बनाता है

एगेव टकीला के पौधे में उच्च स्तर का इंसुलिन होता है, जो अच्छे बैक्टीरिया को बढ़ाकर बेहतर पाचन को प्रेरित करता है। कुछ लोग चयापचय को बढ़ावा देने के लिए भोजन से पहले टकीला का एक शॉट भी लेते हैं, जैसा कि एक इंडिपेंडेंट लेख में भी बताया गया है।

अगर आपको पाचन संबंधी समस्‍याएं हैं तो तुलसी पर भरोसा करें। चित्र- शटरस्टॉक।
टकीला का एक शॉट आपको पाचन संबंधी समस्‍याओं से छुटकारा दिला सकता है। चित्र: शटरस्‍टॉक
  1. ब्लड शुगर कंट्रोल करने और वेट लॉस में मददगार 

अमेरिकन केमिकल सोसायटी में प्रस्तुत एक शोध के अनुसार, एगेविन नामक एगेव के पौधे में मौजूद चीनी ब्लड शुगर को कम करने में मदद करती है। एगेविन्स भी लोगों को फुलर महसूस करने में मदद करते हैं और इस तरह आप कम खाते हैं, जो बदले में, वजन घटाने को बढ़ावा देता है।

  1. यह अच्‍छी नींद में मददगार है 

कहा जाता है कि टकीला की थोड़ी मात्रा नसों को शांत करती है, शरीर को आराम देती है और अनिद्रा की समस्‍या दूर करने में सहायक है। हालांकि, आपको इस पर निर्भर नहीं होना चाहिए।

नींद हमारे शरीर से ज्यादा हमारे दिमाग के लिए जरूरी होती है।चित्र-शटरस्‍टॉक
  1. यह प्रोबायोटिक है

टकीला में मौजूद फ्रुक्टिस शरीर के लिए प्रोबायोटिक्स की आपूर्ति करने के लिए जाने जाते हैं जो हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देते हैं।

  1. इससे डिमेंशिया विकसित होने की संभावना कम हो सकती है

बीबीसी के एक अध्‍ययन में यह सामने आया कि ऐसे लोगों के बीच डिमेंशिया का जोखिम कम देखा गया, जो सीमित मात्रा में टकीला का सेवन करते रहे। लेकिन सावधान रहें! इसका अधिक मात्रा में सेवन आपके लिए नुकसानदेह हो सकता है।

यह भी पढें: एक अच्छी नींद आपके मस्तिष्क को दर्द भरी स्‍मृतियों से उबरने में मदद कर सकती है

विनीत विनीत

अपने प्यार में हूं। खाने-पीने,घूमने-फिरने का शौकीन। अगर टाइम है तो बस वर्कआउट के लिए।