वैलनेस
स्टोर

तेजी से फैट बर्न करना है, तो एक्‍सरसाइज से आधा घंटा पहले पिएं एक कप स्‍ट्रॉन्‍ग कॉफी

Published on:25 March 2021, 09:00am IST
इंटरनेशनल सोसाइटी ऑफ स्पोर्ट्स न्यूट्रिशन के जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन के निष्कर्ष बताते हैं कि व्यायाम से आधे घंटे पहले लिया गया कॉफी का एक शॉट वसा को तेजी से जलाने में मदद करता है।
  • 82 Likes
गर्म चाय या कॉफ़ी के बाद अचानक से कुछ ठंडा न खाएं । चित्र-शटरस्टॉक।

सभी कॉफी लवर्स के लिए यह एक अच्छी खबर है, कि एक कप स्ट्रॉन्ग कॉफी, सुबह की सुस्‍ती को दूर करने में आपकी मदद करने के अलावा, और भी बहुत कुछ कर सकती है। एक नए अध्ययन के अनुसार, व्यायाम करने से पहले सिर्फ एक कप स्ट्रॉन्ग कॉफी वजन घटाने में मदद कर सकती है।

अध्ययन के निष्कर्षों को अंतर्राष्ट्रीय पोषण खेल जर्नल में प्रकाशित किया गया था। यूनिवर्सिटी ऑफ ग्रेनाडा (UGR) के फिजियोलॉजी विभाग के वैज्ञानिकों ने दिखाया है कि एरोबिक व्यायाम करने से आधा घंटा पहले लिया गया कैफीन (लगभग 3mg / kg, एक स्ट्रॉन्ग कॉफी के बराबर) वसा जलने की दर को काफी बढ़ा देता है।

अध्ययन ने कॉफी और फैट बर्न के बीच संबंध का पता लगाया

उन्होंने यह भी पाया कि यदि दोपहर में व्यायाम किया जाता है, तो सुबह के मुकाबले कैफीन का प्रभाव अधिक होता है।

अपने अध्ययन में, शोधकर्ताओं ने यह निर्धारित करने का लक्ष्य रखा कि क्या खेल के प्रदर्शन को बेहतर बनाने के लिए कैफीन, दुनिया में सबसे अधिक खपत होने वाले एर्गोजेनिक पदार्थों में से एक है। इससे वास्तव में व्यायाम के दौरान ऑक्सीकरण या वसा को “जलाने” में वृद्धि होती है।

यह भी पढें: 1 अप्रैल से 45 से अधिक उम्र वाले सभी भारतीय लगवा सकेंगे कोविड-वैक्सीन

इस तथ्य के बावजूद कि सप्लीमेंट के रूप में इसकी खपत बहुत आम है, इसके लाभकारी दावों के लिए वैज्ञानिक प्रमाण दुर्लभ हैं।

बेहतर परिणामों के लिए ब्लैक कॉफी पिएं। चित्र- शटरस्टॉक।

इस शोध के प्रमुख लेखक, यूजीआर के भौतिकी विभाग के फ्रांसिस्को जोस अमारो-गाहेते कहते हैं, फैट ऑक्सीकरण (fat oxidation) को बढ़ाने के लिए सुबह खाली पेट एक्सरसाइज करने की सलाह बेहद आम है। हालांकि, इस सिफारिश में वैज्ञानिक आधार की कमी हो सकती है, क्योंकि यह अज्ञात है कि क्या यह वृद्धि सुबह व्यायाम करने के कारण है या लंबे समय तक भोजन किए बिना, जाने के कारण है।

शोध में कुल 15 पुरुषों (औसतन 32 आयु वाले) ने भाग लिया। जिन्होंने सात दिनों के अंतराल पर चार बार व्यायाम परीक्षण पूरा किया। प्रतिभागी सुबह 8 बजे और शाम 5 बजे 3 मिलीग्राम / किग्रा कैफीन या एक प्लेसिबो का सेवन करते थे (प्रत्येक प्रतिभागी ने रेंडम क्रम में सभी चार स्थितियों में परीक्षण पूरा किया)।

अपने वर्कआउट से 30 मिनट पहले कॉफी का सिप लें

प्रत्येक व्यायाम परीक्षण से पहले की स्थिति (अंतिम भोजन, शारीरिक व्यायाम या उत्तेजक पदार्थों के सेवन के बाद से समाप्त होने वाले घंटे) को कड़ाई से मानकीकृत किया गया था। व्यायाम के दौरान वसा के ऑक्सीकरण की गणना तदनुसार की गई थी।

यह भी देखें:

फ्रांसिस्को जोस अमारो बताते हैं, हमारे अध्ययन के परिणामों से पता चला है कि एरोबिक व्यायाम परीक्षण करने से 30 मिनट पहले कैफीन का सेवन करने से, दिन के समय की परवाह किए बिना व्यायाम के दौरान अधिकतम वसा ऑक्सीकरण में वृद्धि हुई है।

व्यायाम के दौरान वसा के ऑक्सीकरण में एक विविध बदलाव के अस्तित्व की पुष्टि की गई थी। इसका मूल्य सुबह के लिए फास्टिंग के बराबर घंटों की तुलना में, दोपहर में अधिक पाया गया।

इन परिणामों से यह भी पता चला कि सुबह के व्यायाम के दौरान कैफीन के सेवन से वसा के ऑक्सीकरण में वृद्धि हुई थी।

इस अध्ययन के निष्कर्षों ने सुझाव दिया कि स्‍ट्रॉन्‍ग कैफीन का सेवन और दोपहर में मध्यम तीव्रता से किया गया एरोबिक व्यायाम का संयोजन लोगों को शारीरिक व्यायाम के दौरान वसा जलाने को बढ़ाने के लिए इष्टतम परिदृश्य प्रदान करता है।

यह भी पढें: इस अध्ययन के अनुसार, भूख भी आपके फाइनेंशियल निर्णयों को प्रभावित कर सकती है