Hydration : बॉडी टेम्प्रेचर मेंटेन करना हो या करनी हो डिटॉक्सिफिकेशन, जरूरी है आपका हाइड्रेटेड रहना

यदि शरीर हाइड्रेटेड न हो तो वभिन्न प्रकार के स्वास्थ्य जोखिमों का खतरा बना रहता है। शारीरिक संबंधी असुविधाओं से बचने के लिए इस तरह खुदको हाइड्रेटेड रखें।
Dehydration ke kaaran jaanein
शरीर में मौजूद सेल्स को पानी की आवश्यकता होती है, उनके मध्य मौजूद इन्टरा सैलुलर स्पेस में ल्यूब्रिकेशन के लिए पानी आवश्यक है।चित्र:शटरस्टॉक
अंजलि कुमारी Updated: 23 Oct 2023, 09:13 am IST
  • 127

“जल ही जीवन है” यह हम सब बचपन से सुनते आ रहे हैं। वहीं घर के बड़े हों या हमारे जिम ट्रेनर सभी अक्सर कहा करते हैं की “पर्याप्त मात्रा में पानी पियें और बॉडी को हाइड्रेटेड रखें।” परन्तु क्या आप जानती हैं की हमे हाइड्रेटेड रहने की सलाह क्यों दी जाती है। यदि नहीं तो आपको बताएं की एक हाइड्रेटेड बॉडी कई सारी स्वास्थ्य समस्यायों को आपसे दूर रखती है। यदि शरीर हाइड्रेटेड (hydration) न हो तो वभिन्न प्रकार के स्वास्थ्य जोखिमों का खतरा बना रहता है।

तो चलिए आज हेल्थ शॉट्स के साथ जानते हैं किस तरह हाइड्रेशन सेहत के लिए महत्वपूर्ण है (Hydration benefits)। साथ ही जानेंगे की पानी के अलावा और कौन सी चीज है जो बॉडी हाइड्रेशन को बनाये रखने में मदद करती है।

यहां हैं अपने शरीर को पर्याप्त रूप से हाइड्रेटेड रखने के 5 प्रमुख फायदे

1. ऊर्जाशक्ति को बढ़ाता है

डिहाइड्रेशन शरीर में ब्लड फ्लो को धीमा कर देता है जिसके कारण ब्रेन और शरीर के हर अंग तक पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं पहुंचता। इसके आलावा शरीर मी पानी की कमी के कारण हार्ट को ऑक्सीजन पंप करने में अधिक जोर लगाना होता है जिसकी वजह से शरीर जल्दी थक जाता है। इन सभी असुविधाओं से बचने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पियें और खुदको हाइड्रेटेड रखें (Hydration benefits)।

एनर्जी बूस्ट करता है हाइड्रेशन। चित्र : शटरस्टॉक

यह भी पढ़ें : Postpartum Advice :डियर न्यू मॉम्स, फूड से लेकर स्तनपान तक, जानिए आपके और आपके बच्चे के लिए क्या सही है और क्या नहीं 

2. बॉडी टेम्प्रेचर को रेगुलेट करता है

पब मेड सेंट्रल के अनुसार जब आप डिहाइड्रेटेड रहती हैं तो शरीर अधिक प्रोड्यूस करता है। जिसकी वजह से समर सीजन में आपके लिए गर्मी बर्दास्त कर पाना बहुत मुश्किल हो जाता है। ऐसे में जब आप हाइड्रेटेड रहती हैं, तो भारी गतिविधियों को करते वक़्त शरीर पसीना छोड़ता है। इस दौरान शरीर वापस से ठंडा हो जाता है और बॉडी ओवरहीट नहीं होती। साथ ही हाइड्रेशन ओवरहीटिंग के कारण होने वाली दिल से जुडी समस्यायों की स्थिति नहीं आने देता।

3. बॉडी को डिटॉक्सीफाई करता है

बॉडी हाइड्रेशन (Hydration benefits) का मतलब शरीर में पर्याप्त पानी होना है। नेशनल नाइब्रेरी ऑफ़ मेडिसिन के अनुसार पानी नेचुरल डिटॉक्सीफायर की तरह काम करते हुए शरीर से टॉक्सिन्स को बाहर निकालता है और बॉडी और लिवर को डिटॉक्सीफाई करता है। यह यूरिनेशन, पर्स्पिरेशन, ब्रीथिंग और बाउल मूवमेंट की तहत शरीर को डिटॉक्सीफाई करता है।

4. सिर दर्द में कारगर है

आमतौर पर डिहाइड्रेशन के कारण सिर दर्द की समस्या का सामना करना पड़ता है। शरीर में पानी की कमी से ब्रेन सिकुड़ने लगता है और शक्ल को छोड़ने लगता है जिसकी वजह से काफी तेज सिर दर्द का अनुभव होता है। इसके साथ ही पब मेड सेंट्रल द्वारा प्रकाशित स्टडी के अनुसार कई लोगों में डिहाइड्रेशन माइग्रेन के लक्षणों को ट्रिगर कर सकता है। इसलिए पर्याप्त मात्रा में फ्लूइड लें और हाइड्रेटिंग खाद्य पदार्थों का सेवन करते हुए खुदको पूरी तरह से हाइड्रेटेड रखें ताकि इस तरह की असुविधाएं आपको परेशान न करें।

यह भी पढ़ें : तनाव से क्यों घबराना, जब योग में पहले से मौजूद है इसे मैनेज करने वाले आसन

5. पाचन प्रक्रिया के लिए जरुरी है हाइड्रेटेड रहना

खाद्य पदार्थों को पचाने के लिए पर्याप्त फ्लूइड की आवश्यकता होती है। वहीं नेशनल लाइब्रेरी ऑफ़ मेडिसिन के अनुसार बाउल मूवमेंट अनियमित रहता है और गैस, ब्लोटिंग, हार्टबर्न, ब्लोटिंग और अन्य पाचन संबंधी समस्यायों का सामना करना पड सकता है। यह सॉल्युबल फाइबर को तोड़ने में मदद करता है और आपके पाचन प्रक्रिया को नियमित रखता है। वहीं एक हाइड्रेटेड शरीर कब्ज से लेकर विभिन्न प्रकार के पाचन संबधी समस्यायों को होने से रोकता है।

Dehydration-home-remedies
शरीर के लिए पानी सबसे जरूरी है। चित्र शटरस्टॉक

पानी के अलावा हाइड्रेटेड रहने में मदद करेंगे ये खास हाइड्रेटिंग फूड्स

समर सीजन शुरू हो चूका है और इस दौरान खुदको हाइड्रेटेड रखना अधिक महत्वपूर्ण है। ऐसे में कुछ खास समर फूड्स हैं जो आपको पर्याप्त हाइड्रेशन प्रदान करते हैं और पुरे दिन हाइड्रेटेड रहने में मदद कर सकते हैं।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

1. तरबूज – इसमें फ्लूइड की पर्याप्त मात्रा पाई जाती है, जो कई महत्वपूर्ण विटामिन्स और मिनरल्स से युक्त होती है। इसका सेवन करें साथ ही इसमें पुदीने की कुछ पत्तियों को मिलाकर स्मूदी तैयार कर सकती हैं।

2. खीरा – खीरे में विटामिन के और आयरन पाया जाता है। साथ ही इसमें मौजूद फ्लूइड शरीर को अंदर से ठंडक प्रदान करती है और शरीर को हाइड्रेटेड रखती है।

3. कोकोनट वॉटर – कोकोनट वॉटर में सिमित कार्बोहाइड्रेट होता है। साथ ही यह पोटैसियम का एक बेहतरीन स्रोत है। वहीं यह इलेक्ट्रोलाइट बैलेंस को बनाये रखता है और शरीर को पर्याप्त हाइड्रेशन प्रदान करता है। समर सीजन में नियमित रूप से इसका सेवन करें।

4. स्ट्रॉबेरी – लाल रंग के इस फल में 92 प्रतिशत तक पानी मौजूद होता है। वहीं यह विटामिन सी और फाइबर का एक बेहतरीन स्रोत है। इसका सेवन आपके शरीर को लंबे समय तक हाइड्रेटेड रखता है।

यह भी पढ़ें : जिम्मेदारियों के बीच भी जरूर निकालें सेल्फ केयर के लिए समय, जानिए कैसे वर्क लाइफ बैलेंस करती हैं विनीता सिंह

  • 127
लेखक के बारे में

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट अंजलि फूड, ब्यूटी, हेल्थ और वेलनेस पर लगातार लिख रहीं हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख