वैलनेस
स्टोर

शोध बताते हैं कि कोविड-19 से उबरने के बाद भी आपको झेलनी पड़ सकती हैं ये 5 स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याएं

Published on:28 January 2021, 21:27pm IST
कोविड-19 अब भी गंभीर शोध का विषय है। शोध बताते हैं कि कोरोनावायरस से उबरने के बाद भी लोगों को कई तरह की समस्‍याओं का सामना करना पड़ रहा है।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 90 Likes
यह सिरदर्द का कारण भी बन सकता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

पिछला साल हम सभी के लिए कठिन रहा है! इस वर्ष हमने व्यक्तिगत और वृहत रूप से बहुत कुछ गवांया है| लाखों परिवार उस दर्द से गुज़रे जिसकी उन्होंने सपने में भी कल्पना नही की थी। मानवता के लिहाज से ये साल कठिन रहा।

कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए दुनिया भर में लॉकडाउन की अनिश्चितता ने बड़ी संख्या में लोगों के शारीरिक एवं मानसिक स्वास्थ्य पर बुरा असर डाला है। लोग अब भी इसके दुष्परिणाम भुगत रहे हैं।

विश्व स्वास्थ्य संगठन का कहना है कि आम तौर पर कोविड-19 से पीड़ित एक व्यक्ति दो सप्ताह में ठीक हो जाता है, लेकिन ऐसे लोग हैं जो इस बीमारी की चपेट में आये और अभी तक इसके दुष्परिणाम झेल रहे हैं।

मेडिकल जर्नल, द लांसेट में प्रकाशित एक नए अध्ययन के अनुसार, कोरोनावायरस से उबरने के बाद लोग लंबे समय से 5 संकेतों से पीड़ित हैं। अध्ययन कहता है कि कुछ लक्षण पहले सप्ताह में सामने आते हैं और कोविड -19 ठीक हुए लोगों को लम्बी देख-रेख की ज़रुरत पड़ती है। इसमें से कुछ लक्षण निम्नलिखित है:

1 लंबी थकान

किसी बीमारी या वायरल संक्रमण से उबरने के बाद, हमारे शरीर को ठीक होने में समय लगता है और लोग अक्सर थकान महसूस करते हैं। लेकिन कोविड की चपेट में आये मरीज 6 महीने तक थकान और एक्स्जोसटेड महसूस करते हैं।

यह आपको लंबी थकान दे सकता है। चित्र : शटरस्‍टॉक
यह आपको लंबी थकान दे सकता है। चित्र : शटरस्‍टॉक

आपकी थकान की गंभीरता इस पर निर्भर करती है कि आप कोविड से कितने लम्बे समय तक पीड़ित रहे हैं। अध्ययन कहता है कि लगभग 63% रोगियों ने पहले लक्षणों के बाद भी लगभग छह महीने तक थकान, कमजोरी, मांसपेशियों में दर्द की शिकायत की थी।

2 मांसपेशियों में दर्द 

कोरोनावायरस से उबरने के बाद लंबे समय तक रहने वाले या लंबे समय तक मरीज मांसपेशियों में दर्द या माइलियागिया से पीड़ित थे। Myalgia स्वस्थ ऊतकों पर हमला करता है जो पूरे शरीर में मौजूद होते हैं। जिसके परिणामस्वरूप खराश, मांसपेशियों में दर्द, सूजन और कमजोरी होती है। इस लक्षण के कारण लोगों ने पीठ दर्द और जोड़ों में दर्द की शिकायत की।

3 अनिद्रा की समस्‍या 

कोविड -19 से संक्रामित मरीजों को उचित नींद या आराम पाने में कठिनाई होती है। रिसर्च बताती है कि नींद की कमी भी अनिद्रा की समस्या का हिस्सा है। ये रिकवर होने नहीं देती।

यह आपको अनिद्रा की समस्‍या भी दे सकता है। चित्र: शटरस्‍टॉक
यह आपको अनिद्रा की समस्‍या भी दे सकता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

4 मानसिक स्वास्थ्य में बाधा 

कोविड- 19 से ठीक हुए लोगो में अवसाद का पता चला है| इटली के शोधकर्ताओं के एक अध्ययन के अनुसार: लोग अवसाद, Post Traumatic Stress Disorder (PTSD), संज्ञानात्मक गिरावट, स्मृति हानि और कई तरह के मूड डिसऑर्डर से पीड़ित रहे।

5 चिंता

लैंसेट का अध्ययन कहताा है कि 15% लोगों में चिंता या घबराहट की समस्या सामने आई है। लॉकडाउन और महामारी भी इसका एक कारण है।

यह भी पढ़ें – अपनी तन्हाई को ज्‍यादा ग्‍लोरीफाई न करें, असल में मेंटल हेल्‍थ के लिए बुरा है अकेलापन

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।