फॉलो
वैलनेस
स्टोर

मैं हर रोज खाली पेट खाती हूं कच्‍चा लहसुन, इससे मुझे मिला बेहतर स्‍टेमिना और ग्‍लोइंग स्किन

Published on:21 September 2020, 11:30am IST
लहसुन वजन घटाने के साथ-साथ कई अन्य स्वास्थ्य लाभ के लिए भी जाना जाता है। मैंने भी इस बढ़ते प्रचलन को अपनाने का सोचा और आइए बताते हैं कि इसका मुझे क्‍या लाभ मिला।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
लहसुन की कलियों मे है बहुत ताकत है। चित्र: शटरस्टॉक

मुझे यह तीखा लगा और मैंने बड़ी मुश्किल से इसे निगला। अपने आप को इतने कष्ट देने का सिर्फ एक ही कारण था, क्योंकि मुझे बताया गया था कि लहसुन ही वजन घटाने की अल्‍टीमेट सामग्री है। जब मुझे इसके बारे में मालूम चला तो मैंने पीछे मुड़कर नहीं देखा।

मैंने हर सुबह कच्चे लहसुन को गुनगुने पानी के साथ खाने का संकल्प लिया। मैंने अपने इस निर्णय का तीन महीने पालन कियापरंतु फिर भी मेरा जरा भी वजन कम न हुआ। रुकिए मैं अपनी बात में थोड़ा बदलाव करती हूं। जी हां मेरा कुछ तो वजन घटा था पर वो न के बराबर था।

क्या इस कारण मैंने अपनी सुबह के इस रूटीन को रोक दिया? खाली पेट लहसुन खाने के अन्य फायदे ने मुझे इस सिलसिले को जारी रखने के लिए प्रेरित किया। अंदाजा लगाइए वे क्‍या लाभ थे!

 यहां मैं आपके साथ शेयर कर रही हूं कच्‍चा लहसुन खाने के वे पांच लाभ जो मैंने भी महसूस किए।

 1.लहसुन से बढ़ी मेरी इम्युनिटी

 मुझे साइनस की समस्या है और बदलता मौसम मेरी रातों को परेशान कर देता है। उस समय मुझे ठीक से सांस लेने में परेशानी होने लगती है। लेकिन लहसुन खाने से लगभग 15 से 20 दिनों के बाद, मुझे लगा कि मेरी सांस नियंत्रण में है। क्योंकि लहसुन ने मेरी इम्‍युनिटी पर काम किया। साथ ही मैं अपनी दवाएं भी समय पर ले रही थी।

गार्लिक का सेवन आपको दे सकता है कई फायदे। चित्र: शटरस्टॉक
गार्लिक का सेवन आपको दे सकता है कई फायदे। चित्र: शटरस्टॉक

परन्तु लहसुन ने मुझे साइनस की स्थिति से निपटने में मदद की, जिससे मुझे बेहतर नींद मिली। तीन महीने लगातार इसके सेवन के बाद मैं खुद को बेहतर महसूस कर रही हूं। इसके अलावा, इसके सेवन से ठंड और फ्लू जैसी समस्या से भी छुटकारा मिलता है।

 2.इसके सेवन से मेरी गट हेल्‍थ बेहतर हुई

 मैं खाने पीने की शौकीन हूं और मुझे यह स्वीकार करने में कोई झिझक नहीं है कि मैं कुछ भी खा सकती हूं। यही कारण है कि मेरी गट हेल्‍थ को संभालना मेरे लिए हमेशा एक चुनौती रहा है। कब्ज और गैस्ट्रिक दर्द मेरे रोजमर्रा के साथी बन रहे थे, लेकिन मेरी मम्मी के बदौलत जिन्होंने मुझे लहसुन खिलाया, इन सभी झंझटों से भी छुटकारा मिल गया।

 3.लहसुन ने मेरी सहनशक्ति को बढ़ा दिया

 मेरे वर्कआउट सेशन के दौरान मुझे लगता था कि मेरी जान ही निकाल जाएगी। कुछ भी नहीं कर पाने की ऊर्जा के कारण मानो मेरी उत्पादकता बुरी तरह प्रभावित हो जाती थी। मेरे दिल की धड़कनें कम हो जाती थीं और मैं बहुत थकी-थकी महसूस करती थी। परंतु, लहसुन ने मुझे और मेरे करियर को बचा लिया। लगभग एक महीने तक इसका सेवन करने के बाद, मैंने अपनी सहनशक्ति में एक बड़ा बदलाव देखा है।  इस लाभ के पीछे एक वैज्ञानिक कारण भी है।

सहनशक्ति बढ़ा सकती है गार्लिक का सेवन। चित्र: शटरस्टॉक
सहनशक्ति बढ़ा सकती है गार्लिक का सेवन। चित्र: शटरस्टॉक

लहसुन मेरे लिवर और दिल पर काम करता है, जिससे उन्हें बेहतर काम करने की शक्ति मिलती है। इसके कारण, मैं वास्तव में पसीने से तर बतर वर्कआउट सेशन के बाद भी खुद को थका हुआ महसूस नहीं करती थी। लहसुन मेरे लिवर और पाचन रस को बनाए रखने में मदद करता है, जिससे पाचन शक्ति बेहतर होती है और अधिक ऊर्जा की भी प्राप्ति होती है। इसने हृदय के कार्य को तेज कर दिया ताकि रक्त का प्रवाह नियंत्रण में रहे और शरीर के प्रत्येक हिस्से तक पहुंच सके, तथा प्रत्येक कोने तक ऑक्सीजन की आपूर्ति हो।

4.त्वचा में भी आया निखार

 यह मेरे लिए पूर्णत: आश्चर्यजनक था ! हालांकि ऐसा नहीं होना चाहिए था क्योंकि जब सांस, क्षमता और शरीर के दूसरे महत्वपूर्ण अंग ठीक से काम करने लगते हैं तो उसका असर आपकी त्‍वचा पर भी साफ- साफ दिखाई पड़ता है। पर मैंने ऐसा कभी भी नहीं सोचा था कि मेरी त्वचा इतनी साफ हो जाएगी और जिन झाइयों के लिए शिकायत करते हुए मैं कभी रुकती नहीं थी वह लगभग गायब हो जाएंगी । इसका सारा श्रेय जाता है लहसुन में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट को।

 5.इससे मेरी हड्डियां मजबूत हो गई है

 मैं अपने शुरुआती तीसवें दशक में हूं और एक फिटनेस फ्रीक होने के नाते, मैं अपनी हड्डियों को लेकर बहुत चिंतित थी। इसीलिए जब मुझे पता चला कि लहसुन वास्तव में मेरी हड्डियों के घनत्व को बनाए रखने में मदद कर सकता है, तो मैंने इसका सेवन करना शुरू किया। यह मुझे हड्डियों की समस्या जैसे ओस्टियोपरोसिस के विकास के जोखिम को कम करने में मदद करेगा। हो सकता है इसी कारण से मेरी मम्मी के जोड़ों में कभी दर्द नहीं हुआ।

लहसुन पाचन को दुरुस्‍त कर आपकी हड्डीओ को मजबूत रखता है : शटरस्‍टॉक
लहसुन पाचन को दुरुस्‍त कर आपकी हड्डीओ को मजबूत रखता है : शटरस्‍टॉक

शुरूआत में, मेरे दिमाग में यह सिर्फ वजन घटने के लिए था। जब मैंने लहसुन को अपनी सुबह की दिनचर्या में शामिल किया था। पर महीनों तक इसका सेवन करने के बाद मुझे मालूम हुआ कि कच्‍चा लहसुन खाने के मेरी सेहत को कितने लाभ हो रहे हैं। तो अब मैंने तय किया है कि मैं इसे कभी नहीं छोड़ने वाली हूं। 

0 कमेंट्स

कृपया अपना कमेंट पोस्ट करें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।