कन्नड़ टीवी एक्ट्रेस चेतना राज का निधन, फैट रिडक्शन सर्जरी बताई जा रही है वजह!

Updated on: 17 May 2022, 18:31 pm IST

क्या आप भी दुनिया और सोशल मीडिया द्वारा बनाए गए फेक ब्यूटी स्टैंडर्ड को पूरा करने की जद्दोजहद में लगी हुई हैं? तो सावधान हो जाइए, क्योंकि खुद को खूबसूरत दिखाने के लिए की गई प्लास्टिक या कोई भी कॉस्मेटिक सर्जरी आपकी मृत्यु का कारण भी बन सकती है।

plastic surgery ho sakti hai hanikarak
कन्नड़ टीवी अभिनेत्री चेतना राज का 21 साल की उम्र में प्लास्टिक सर्जरी के बाद हुआ निधन। चित्र : शटरस्टॉक

अब खुद को सुंदर दिखाने के लिए की जाने वाली प्लास्टिक सर्जरी (Plastic Surgery) आपके लिए जानलेवा साबित हो सकती है। ठीक ऐसा ही कुछ हुआ कन्नड़ टीवी एक्ट्रेस चेतना राज (Chethana Raj dies at 21) के साथ। जिनकी बेंगलुरु के राजाजीनगर के एक निजी अस्पताल में एक कॉस्मेटिक सर्जरी (Cosmetic Surgery) के दौरान हुए कंपलिकेशन के कारण मृत्यु हो गई।

चेतना राज कन्नड़ टीवी धारावाहिकों में एक जाना-पहचाना चेहरा थीं। उनके परिवार ने आरोप लगाया कि डॉ शेट्टी कॉस्मेटिक सेंटर की लापरवाही के कारण उनकी मृत्यु हुई। उनके माता-पिता की शिकायत पर राजाजीनगर में डॉ शेट्टी कॉस्मेटिक क्लिनिक (Dr. Shetty’s Cosmetic Clinic) में डॉक्टरों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है। उनका आरोप है कि अस्पताल ने सर्जरी के लिए उनकी सहमति नहीं ली थी और प्रक्रिया एक आईसीयू में की गई, जिसमें उचित सुविधाओं का अभाव था।

क्या हुआ प्लास्टिक सर्जरी के दौरान

चेतना राज को 16 मई को सर्जरी के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया था। पुलिस का कहना है कि उन्होंने अपने माता-पिता को सर्जरी के बारे में नहीं बताया। सर्जरी के बाद, उनके फेफड़े कथित तौर पर तरल पदार्थ से भर गए। फिर सोमवार को कार्डियक अरेस्ट (Cardiac Arrest) से उनकी मौत हो गई।

chethana raj
कन्नड़ टीवी एक्ट्रेस चेतना राज का निधन. चित्र : HT

एक्ट्रेस के पिता का कहना है कि, “बिना किसी सावधानी के, उन्होंने यह सर्जरी की। डॉक्टरों को केवल तभी सर्जरी का सुझाव देना चाहिए था, जब फैट रिडक्शन की आवश्यकता हो। आपको बता दें कि उनकी फ्रेंड ने सर्जरी में ले जाने से पहले एग्रीमंट फॉर्म पर हस्ताक्षर किए थे।”

रिपोर्ट्स के मुताबिक, डॉक्टरों ने सीपीआर के जरिए 45 मिनट तक उन्हें जिंदा करने की कोशिश की, लेकिन वे असफल रहे।

चेतना का शव अब काडे अस्पताल में है, जहां से उनकी मौत के कारणों का पता लगाने के लिए पोस्टमार्टम के लिए दिन में उन्हें एमएस रमैया अस्पताल में ट्रांसफर कर दिया जाएगा।

क्या वाकई गलत प्लास्टिक सर्जरी या फैट रिमूवल सर्जरी जान जाने का कारण बन सकती है?

इस पूरे मामले पर हमें द एस्थेटिक क्लीनिक के वरिष्ठ कॉस्मेटिक सर्जन और निदेशक – डॉ देबराज शोम, से बात की। उनका कहना है कि ” किसी भी सर्जरी में जान जाने का जोखिम हमेशा बना रहता है। हां… प्लास्टिक सर्जरी के दौरान भी जान जा सकती है। हालांकि, आजकल काफी अच्छी तकनीक आ गई हैं, जो रिस्क को बहुत कम कर देती हैं। मगर इसका मतलब यह नहीं है कि आप या डॉक्टर सावधानी न बरतें।”

plastic surgery hanikarak ho sakti hai
कॉस्मेटिक सर्जरी से पहले इस प्रक्रिया को समझें। चित्र: शटरस्टॉक

कॉस्मेटिक सर्जरी के दौरान इन बातों का ध्यान रखना है जरूरी

डॉ देबराज शोम कुछ महत्वपूर्ण बातें साझा कर रहे हैं, जो कॉस्मेटिक सर्जरी कराने गए किसी भी व्यक्ति के काम आ सकती हैं।

1 सवाल पूछें

इस प्रक्रिया और जोखिमों के बारे में खुद को शिक्षित करने के लिए डॉक्टर से बात करें। आपके जो भी सवाल हैं उनसे पूछें। मन में कोई शंका न रहने दें।

2 एंटीबायोटिक लेते रहें

डॉक्टर के पर्चे के अनुसार एंटीबायोटिक्स लें और लापरवाही न बरतें। सर्जरी के बाद, आपको कोई भी दवा या सप्लीमेंट लेने से पहले डॉक्टर से पूछना चाहिए।

3 फेस की सर्जरी के बाद लिक्विड डाइट लें

चेहरे की प्लास्टिक सर्जरी के बाद चबाने से बचना होता है। ऐसे में लिक्विड डाइट की ही सलाह दी जाती है।

smoking hanikarak hai
प्लास्टिक सर्जरी के बाद हानिकारक है सिगरेट का सेवन. चित्र : शटरस्टॉक

4 स्मोकिंग और ड्रिंकिंग को कहें न

इस दौरान धूम्रपान और शराब भी छोड़ना सही है और कोई भी भारी गतिविधि या ड्राइविंग करने से बचना चाहिए।

5 पानी पीती रहें

त्वचा को फिर से जीवंत करने और शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने के लिए पर्याप्त पानी पिएं।

यह भी देखें

6 सर्जन के बारे में जान लें

प्लास्टिक सर्जरी कराने से पहले आपको सर्जन की हिस्टरी जांच लेनी चाहिए। किसी भी प्रकार की सर्जरी कराने से पहले डॉक्टर से अपनी मेडिकल हिस्टरी के बारे में चर्चा करें और साथ ही आप जो दवा ले रही हैं उनके बारे में भी उसे सूचित करें।

यह भी पढ़ें : क्या वेजाइनल सेक्स के लिए भी किया है फ्लेवर्ड कंडोम का इस्तेमाल? आइए जानते हैं इनके बारे में सब कुछ 

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें