सही स्पोर्ट्स ब्रा चुनना है फिटनेस का पहला पड़ाव, जानिए क्या है इसे चुनने का तरीका

Published on: 25 January 2022, 18:27 pm IST

लो, मीडियम और हाई इंपैक्ट स्पोर्ट्स ब्रा के बीच कन्फ्यूज्ड हैं? तो जानिए आपके फिटनेस सेशन और ब्रेस्ट साइज के हिसाब से कौन-सी ब्रा सही है।

Sahi sports bra exercise ke liye jaroori hai
लड़कियों को खेलकूद, एक्सरसाइज के समय स्पोर्ट्स ब्रा ही पहनने के लिए दें। चित्र:शटरस्टॉक

फिटनेस रूटीन की शुरुआत व्यायाम से नहीं, सही स्पोर्ट्स ब्रा के चयन से होती है। मार्केट में सही स्पोर्ट्स ब्रा चुनना किसी कठिन कार्य से कम नहीं होता। खासकर जब आप इसे एक्सरसाइज इंटेंसिटी और साइज के हिसाब से ढूंढते हैं। जो ब्रा दूसरों के लिए सही है वो आपके लिए भी हो यह जरूरी नहीं है। साथ ही यह आपके फिटनेस सेशन पर भी निर्भर करता है। योग में इस्तेमाल होने वाला ब्रा कार्डियो, रनिंग या जॉगिंग के लिए सटीक नहीं होगा। तो यहां जानिए सही स्पोर्ट्स ब्रा (How to choose perfect sports bra) चुनने का तरीका।

जोखिम भरा हाे सकता है गलत ब्रा पहनना

क्या आप जानते हैं कि अगर आपकी स्पोर्ट्स ब्रा आपको अच्छी तरह से फिट नहीं होती है और फिर भी आप इसे पहनते समय व्यायाम करते रहते हैं, तो इससे मस्कुलोस्केलेटल दर्द हो सकता है? यह हम नहीं कह रहे हैं, जर्नल ऑफ साइंस एंड मेडिसिन इसका दावा करता है।

दरअसल, सपोर्ट केयर इन कैंसर जर्नल द्वारा प्रकाशित एक अन्य अध्ययन में कहा गया है कि यदि आप व्यायाम करते समय सही स्पोर्ट्स ब्रा नहीं पहनती हैं तो आपको जो असुविधा महसूस होती है वह भविष्य में स्तन कैंसर का कारण बन सकती है।

Exercise routine par aapki bra ka size depend karta hai
व्यायाम के आधार पर आपकी ब्रा का साइज निर्भर करता है। चित्र: शटरस्टॉक

इसलिए हमने आपके लिए यह आसान बनाने की कोशिश की है। विभिन्न स्पोर्ट्स ब्रा को अब साइज, एक्सरसाइज और पसीना सोंखने के टेस्ट से गुजारने की जरूरत नहीं है। इसलिए अपने स्पोर्ट्स ब्रा को खरीदते समय केवल कुछ विशेष बातों का ध्यान रखना जरूरी है।

स्पोर्ट्स ब्रा खरीदते समय क्या ध्यान रखना जरूरी है?

1. आपका फिटनेस रूटीन

इस बारे में सोचें कि आप सबसे अधिक बार कौन से व्यायाम करते हैं और उन्हें किस प्रकार के प्रभाव की आवश्यकता होती है। यह जितना अधिक होगा, स्पोर्ट्स ब्रा में आपको उतना ही अधिक सपोर्ट चाहिए होगा।

2. कंप्रेशन और एनकैप्सुलेशन

क्या आपको यह महसूस करना पसंद है कि आपके स्तन इतने समर्थित हैं कि वे थोड़े से भी सिकुड़ते नहीं हैं? फिर एक कंप्रेशन स्पोर्ट्स ब्रा आपका सबसे अच्छा विकल्प है। लेकिन अगर आप एक ऐसी ब्रा पसंद करती हैं जो आपकी स्तन को ऊपर उठाती और अलग करती है, साथ ही यह बूब्स के उछाल को खत्म करती है, तो एनकैप्सुलेशन चुनना सही रास्ता है।

3. पसीना सोखने की क्षमता

यदि आपको बहुत अधिक पसीना आने की संभावना है या आप हाई इंटेंसिटी वाले वर्कआउट पसंद करते हैं, तो आप एक स्पोर्ट्स ब्रा चाहते हैं जो नमी को उचित रूप से प्रबंधित कर सके। इसलिए तेजी से सूखने वाली सामग्री से बनी एक ब्रा को ढूंढना आपका लक्ष्य होना चाहिए।

4. स्टाइल

उनको जरूरत के उद्देश्य से सभी स्पोर्ट्स ब्रा को अलग तरह से डिज़ाइन किया गया है। कुछ को रेसरबैक के रूप में बनाया जाता है, जबकि अन्य को मोटी पट्टियों के साथ बनाया जाता है। कुछ स्पोर्ट्स ब्रा आपको अपने शरीर पर खींचनी होती हैं, जबकि अन्य ज़िप-अप के रूप में कार्य करती हैं। क्या आप अतिरिक्त पैडिंग चाहते हैं या ऐसी ब्रा पसंद करते हैं जो अनलाइन हो? इस बारे में सोचें कि कौन सी डिज़ाइन आपको सबसे अधिक सपोर्ट और सुविधा प्रदान करेगी।

Sahi bra aapko perfect support deti hai
सही ब्रा आपको परफेक्‍ट सपोर्ट देती है। चित्र: शटरस्‍टॉक

तो क्या होना चाहिए आपकी स्पोर्ट्स ब्रा का साइज

इसके लिए यहां एक ब्रा साइज कैलकुलेटर दिया जा रहा है। जिसके जरिए आप अपना सही साइज चुन सकती हैं। सही ब्रा साइज कैलकुलेट करने के लिए आपको इन स्टेप्स को फॉलो करने की जरूरत है:

स्टेप 1: ओवर-बस्ट साइज

पूरे टेप को बस्ट के चारों ओर घुमाएं और पूरी तरह से मापें। टेप को पीछे से कस कर पकड़ें लेकिन सामने से ज्यादा टाइट न रखें।

स्टेप 2: अंडर-बस्ट साइज

एक नरम टेप का उपयोग करके, सीधे बस्ट के नीचे रिब केज के चारों ओर मापें। टेप को कसकर पकड़ें, किनारे से किनारे तक और आपके शरीर के बीच कोई जगह नहीं होनी चाहिए।

Bra size calculate karna jaroori hai
ब्रा साइज कैल्क्युलेट करना जरूरी है। चित्र: शटरस्‍टॉक

स्टेप 3: साइज चार्ट से चेक

इन दोनो मापे हुए साइज को ब्रा साइज चार्ट पर देखें और उससे अपने सही ब्रा साइज को सुनिश्चित करें।

तो लेडीज, सही स्पोर्ट्स ब्रा चुनना ज्यादा कठिन नहीं है। आपको केवल अपनी जरूरतों के अनुसार इनका चयन करना चाहिए नाकि प्रिंट, कलर और दूसरों की ब्रा देखकर।

यह भी पढ़ें: प्रेगनेंसी में भी रहना है हेल्दी और कूल, तो इन 2 योगासनों का जरूर करें अभ्यास

अदिति तिवारी अदिति तिवारी

फिटनेस, फूड्स, किताबें, घुमक्कड़ी, पॉज़िटिविटी...  और जीने को क्या चाहिए !

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें