बस 10 मिनट इन स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज को करके आप जिद्दी फैट से पा सकती हैं छुटकारा

ये 5 स्ट्रेचिंग एक्सचरसाइज न सिर्फ आपके शरीर को लचीला बनाएंगी, बल्कि यहां-वहां जमे एक्‍स्‍ट्रा फैट को भी गायब कर देंगी।
मेटाबॉलिक स्‍ट्रेच आपके मेटाबॉलिज्‍म को बूस्‍ट कर वजन घटाना आसान बनाते हैं। चित्र: स्‍वति कैन
टीम हेल्‍थ शॉट्स Updated: 10 Dec 2020, 01:54 pm IST
  • 81

अगर आप सोचते हैं कि स्ट्रेचिंग केवल मसल्स को लूज़ करने के लिए होती है, तो आपने मेटाबॉलिक स्ट्रेचिंग के बारे में नही सुना।

क्या है मेटाबॉलिक स्ट्रेचिंग?

मेटाबॉलिक स्ट्रेचिंग मेटाबॉलिज्म बढ़ाकर वेट लॉस में सहायक होती है और स्टैमिना भी इम्प्रूव करती है। मेटाबॉलिक स्ट्रेचिंग डबल फ़ायदेमंद होती है। यह मसल्स को टोन तो करती ही है, साथ ही फैट बर्न करने में भी मददगार है। स्पोर्ट्स जर्नल मैगज़ीन में प्रकाशित एक शोध के अनुसार मेटाबॉलिक स्ट्रेचिंग इंटेंस वर्कऑउट करने से पहले स्टैमिना बढ़ाता है और थकान कम करता है।

मुम्बई बेस्ड फ़िटनेस एंड हेल्थ कोच रुचिका राय कहती हैं,”स्ट्रेचिंग का मतलब है कम वर्कआउट और ज्यादा रिजल्ट्स, क्योंकि सही स्ट्रेचिंग से आपकी मसल्स एक्सरसाइज को ज्यादा रेस्पॉन्स करती हैं।”

ज़िद्दी फैट से छुटकारा पाने के लिए करें यह 5 मेटाबॉलिक स्ट्रेच-

1. साइड लन्जेस

साइड लंजेस आपके पैर की सभी मसल्स के लिए सबसे बेहतरीन स्ट्रेच है, यह ग्लूट्स, इनर थाइस, काल्फ मसल्स सभी को समान रूप से टोन करते हैं।

साइड लंजेेस आपकी थाइज की मसल्‍स को भी टोन करती हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक

दोनों पैरों को दूर रखकर खड़ी हों। पहले दाएं पैर को 90 डिग्री एंगल पर झुकाएं और बाएं पैर को 20 सेकंड तक स्ट्रेच करें। फिर बांये पैर को उसी प्रकार झुकाएं और दाएं पैर को स्ट्रेच करें। कम से कम 20 रेपेटीशन करें।

2. इनर थाई स्ट्रेच

इनर थाई का फैट सबसे ज़िद्दी होता है और बर्न करने में सबसे ज्यादा वक्त लेता है। बटरफ्लाई स्ट्रेच में थाइज की सभी मसल्स एक्टिव होती हैं और फैट आसानी से बर्न होता है।

बटरफ्लाई पोज आपके इनर थाई के फैट पर काम करता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

इस स्ट्रेच के लिए योगा मैट पर बैठें और दोनों पैरों के तलवों को चिपका लें। अब दोनों घुटनों को तितली की तरह चलायें। कम से कम एक मिनट के लिए 5 बार यह करें।

3. डाउनवर्ड फेसिंग डॉग

BMI

वजन बढ़ने से होने वाली समस्याओं से सतर्क रहने के लिए

बीएमआई चेक करें

यह स्ट्रेच आपके हाथों, कंधों और बैक के लिए है। जितनी देर आप इस पोज़ को होल्ड करते हैं उतना ज्यादा फैट बर्न होता है।

घुटनों को सीधे करके तलवों के बल बैठें और फिर उल्टा V बनाने की कोशिश करें। सर और हाथों को ज़मीन की ओर धकेलें। 15 बार गहरी सांस लें और इस पोज़ से बाहर आ जाएं।

4. सिटिंग साइड बेंड

इस स्ट्रेच के लिए योगा मैट पर पाल्थी मारकर बैठें। अब दाएं हाथ को उठाकर बायीं ओर ले जाएं और मैक्सिमम स्ट्रेच करें। फिर बाएं हाथ से दायीं ओर दोहराएं। दोनों साइड 15 सेकंड के लिए 20 बार करें।

5. ट्राइसेप स्ट्रेच

ट्राइसेप्स को स्ट्रेच करना बहुत महत्वपूर्ण होता है, इससे न केवल आपकी मसल्स रिलैक्स होती हैं, बल्कि लटकता फैट भी कम होता है।

इस स्ट्रेच के लिए दोनों हाथों को ऊपर उठाएं और फिर एक हाथ को कोहनी से मोड़ें और दूसरे हाथ से हल्के से पुश करें। 20 सेकंड तक होल्ड करें और फिर दूसरे हाथ को स्ट्रेच करें। कम से कम 5 से 6 बार दोनों साइड करें।

तो इंतज़ार किस बात का है, अपने वर्कआउट रूटीन में इन 5 स्ट्रेचेस को शामिल करें और वजन आसानी से घटायें।

  • 81
लेखक के बारे में

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख