इस सर्दी वेट लॉस करना है, तो हर रोज़ पिएं दालचीनी की चाय, हम बता रहे हैं इसका कारण

पौष्टिक तत्वों से भरपूर दालचीनी वेटलॉस करने का एक कारगर उपाय है। रोज़ाना दालचीनी का पानी पीने से आप मोटापे जैसी समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे करें दालचीनी का इस्तेमाल

constipation me faydemand hai dalchini
कब्ज में फायदेमंद है दालचीनी. चित्र शटरस्टॉक।
टीम हेल्‍थ शॉट्स Published on: 15 December 2022, 08:00 am IST
  • 141

दालचीनी मेरा पसंदीदा मसाला है। मैं इसे सुबह की चाय से लेकर रात के खाने तक, हर चीज़ में एड कर सकती हूं। यूं तो किचन का हर कोना मसालों की खुशबू से महकता है। मगर इन मसालों में भी दालचीनी बहुत खास है। असल में दालचीनी सिर्फ खाने में महक और स्वाद ही नहीं जोड़ती, बल्कि ये वेट लॉस में भी मददगार है। जी हां, हर रोज दालचीनी को अपनी डाइट में शामिल कर आप फैट बर्न (cinnamon for weight loss) भी कर सकती हैं। जानना चाहती हैं कैसे? तो बस इसे अंत तक पढ़ती रहें।

क्यों खास है दालचीनी

दालचीनी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है, जिसमें आपको जिंक, विटामिन, मैग्नीशियम, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, आयरन और फास्फोरस जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। आयुर्वेंदिक दवाओं में इस्तेमाल होने वाली दालचीनी के नियमित सेवन से शरीर पर चिकनाई जमा नहीं हो पाती है और हम हर मौसम में तंदरूस्त महसूस करते हैं।

आइए जानते हैं योग व प्राकृतिक चिकित्सक अनिल बंसल से कि किस प्रकार दालचीनी हमें वेट लॉस की समस्या से छुटकारा दिला सकती है।

जानिए आपकी सेहत के लिए क्यों फायदेमंद है दालचीनी की चाय या पानी

कोलेस्ट्रॉल और बीपी को करे नियंत्रित

आमतौर पर शरीर में मोटापा होने पर कोलेस्ट्रॉल और ब्लडप्रेशर की समस्या बनी रहती हैं, जो आगे चलकर हमारे लिए कई प्रकार की परेशानियों का कारण सिद्ध होती हैं। जैसे घुटनो का दर्द, सांस लेने में तकलीफ और ज्यादा थकान। दरअसल, नियमित वर्कआउट और वॉक न करने के कारण शरीर में धीरे धीरे फैट्स जमा होने लगते हैं। इसके लिए दालचीनी एक बेहतरीन उपाय है।

वेटलॉस के लिए दालचीनी को पानी में उबालकर पीएं। ध्यान रखें की खाना खाने के बाद भी इस पानी का सवन करें, जिससे आपको सकारात्मक रिजल्टस प्राप्त हो पाएंगे। साथ ही इससे आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल और बीपी भी नियंत्रित रहेंगे।

नसों को खोलने में सहायक

ज्यादा वज़न और कोलेस्ट्रॉल के कारण कई बार नसों में ब्लॉकेज़ आने लगती हैए जिसे क्लॉटिंग भी कहा जाता है। ऐसे में स्टंट की मदद से उस ब्लॉकेज को हटाया जाता है। अगर आपका वज़न ज्यादा है और आपके शरीर की नसें भी ब्लॉक हो रही हैए तो इसके लिए दालचीनी के पाउडर का इस्तेमाल आप चाय में डालकर भी कर सकते हैं।

चाय के पानी में चायपत्ती से पहले दालचीनी पाउडर डालें और कुछ देर उबलने दें। इससे न के वल चाय का ज़ायका बदलेगा बल्कि दालचीनी के पौष्टिक तत्वों से आपके शरीर की चर्बी भी पिघलने लगती है।

मोटापा होगा कम

आज के दौर में मोटापा एक ज्वंलत समस्या हैए जो गलत लाइफस्टाइल का नतीजा है। बच्चों में नन्ही उम्र में ही बढ़ने वाला मोटापा उन्हें कई प्रकार की बीमारियों से घेर रहा है। ऐसे में दालचीनी के पानी का रोज़ाना इस्तेमाल आपकी डाईट को बेहतर बना सकता है और आपके शरीर में चिकनाई को जमा होने से रोकता है।

वर्कआउट और आउटडोर एक्टिविटीज़ की कमी के कारण बढ़ रहे मोटापे को रोकने के लिए रात को सोने से एक घंटा पहले दालचीनी ज़रूर ट्राई करें और उसे नियमित तौर पर पीएं। इसे पीने के बाद आपको मोटापा घटाने के लिए अन्य नुस्खे अपनाने की आवश्यकता नहीं होगी।

Cinnamon
दालचीनी मौसमी बीमारियों से रखेगी दूर, चित्र:शटरस्टॉक

मौसमी बीमारियों से रहेंगे दूर

एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर दालचीनी में जिंकए विटामिनए मैग्नीशियमए कार्बोहाइड्रेटए प्रोटीनए आयरन और फास्फोरस समेत कई प्रकार के तत्व मौजूद हैं। अगर आप नियमित तौर पर प्रात दालचीनी के पानी में नींबू और कालीमिर्च मिलाकर पीते हैए तो निश्चित तौर पर आप न के वल मोटापे की समस्या से दूर हो जाएंगे बल्कि मौसमी बीमारियों भी आपके नज़दीक नहीं आएंगी।

डायबिटीज़ के रोगियों के लिए भी है फायदेमंद

दालचीनी का पानी मधुमेह की समस्या से भी आपकी सहायता करता है। इसमें एंटीण्इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैंए जिसके चलते ये खून में शुगर की मात्रा को नियंत्रित करती है

ये भी पढ़े- सुबह आंख नहीं खुल पाती, तो इन 6 एक्टिविटीज से रखें सर्दियों में खुद को फिट

  • 141
लेखक के बारे में
टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें
nextstory

हेल्थशॉट्स पीरियड ट्रैकर का उपयोग करके अपने
मासिक धर्म के स्वास्थ्य को ट्रैक करें

ट्रैक करें