हर रोज सिर्फ आधा घंटा नाच कर आप बर्न कर सकती हैं 150 से ज्‍यादा कैलोरी, ये है वेट लॉस का सबसे मस्‍त अंदाज

ढोल की थाप पर ठुमकना या अपनी पसंद के म्‍यूजिक पर बेतरतीब मूव्‍स भी वेट लॉस में आपकी मदद कर सकते हैं।
dancing ke fayde
खुदको खुश रखने का तरीका ढूंढे।चित्र : शटरस्टॉक

क्या आपने कभी सोचा है कि हर डांसर की बॉडी इतनी टोंड कैसे होती है? ऐसा इसलिए क्योंकि डांस भी एक तरह का व्यायाम है। नृत्य कार्डियो और एरोबिक एक्सरसाइज के अंतर्गत आता है। हर रोज़ नाचना आपके स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है और वज़न घटाने में भी आपकी मदद कर सकता है।

डांसिंग खुद को फिट और फ्रेश रखने का सबसे मजेदार तरीका है। यह न सिर्फ आपको कैलोरीज बर्न करने में मदद करता है, बल्कि तनाव मुक्त भी रखता है। मस्‍त होकर नाचना आपको ह्रदय रोग और मधुमेह के जोखिम से भी बचाता है। और इससे आगे क्‍या कहें कि ये आपकी बॉडी को लचीला बनाने का सबसे आसान तरीका है।

अमेरिका के स्वास्थ्य और मानव सेवा विभाग के अनुसार अगर आपका वेट 150 पाउंड्स है, तो सिर्फ 30 मिनट नाचने से आप अच्‍छी खासी कैलोरीज बर्न कर सकती हैं। अच्‍छी बात ये कि ज्‍यादा वजन वाले लोग भी कैलोरी बर्न करने के इस अंदाज को आजमा सकते हैं।

डांस तन और मन दोनों को फि‍ट रखने में मददगार है। चित्र: शटरस्‍टॉक
डांस तन और मन दोनों को फि‍ट रखने में मददगार है। चित्र: शटरस्‍टॉक

आइए जानते हैं कि सिर्फ आधा घंटा नाचना आपके लिए कितना फायदेमंद है

बैले: 179 कैलोरी

बॉलरूम: 118 कैलोरी

हिप हॉप: 207 कैलोरी

सालसा: 143 कैलोरी

स्विंग: 207 कैलोरी

टैप: 164 कैलोरी

इसके अलावा भी हैं नाचने के स्‍वास्‍थ्‍य लाभ

नाचना सिर्फ आपकी कैलोरीज बर्न ही नहीं करता, बल्कि इसके और भी बहुत सारे फायदे हैं। ये आपकी मसल स्ट्रेंथ को बढ़ाता है और फैट बर्न करने में मदद करता है। आइए जानते हैं नाचने के अन्‍य स्‍वास्‍थ्‍य लाभ:

BMI

वजन बढ़ने से होने वाली समस्याओं से सतर्क रहने के लिए

बीएमआई चेक करें

स्टैमिना बढ़ाये

हर रोज़ नाचने से आपका स्टैमिना बढ़ता है। ये बिल्‍कुल भी जरूरी नहीं है कि आप किसी तरह की नृत्य शैली में पारंगत होने चाहिए, बल्कि सिर्फ म्यूजिक लगाकर नाचने से भी आपका स्टैमिना अच्छा रहता है।

कोई भी स्टाइल हो, डांस करने से स्टैमिना बढ़ता है। चित्र- शटरस्टॉक
कोई भी स्टाइल हो, डांस करने से स्टैमिना बढ़ता है। चित्र- शटरस्टॉक

फ्लेक्सिबिलिटी सुधारे

नाचने से आपकी फ्लेक्सिबिलिटी में सुधार होता है, क्योंकि इसमें कई तरह के मूव्स शामिल होते हैं जो किसी कसरत से कम नहीं है। ये डांसिंग मूव्स आपके शरीर की सम्पूर्ण कसरत करवाते हैं और आपको थकान भी महसूस नहीं होती।

बैलेंस मेंटेन करे

प्रोफेशनल डांस फोर्म्‍स में कुछ ऐसे स्टेप्स होते हैं, जो आपका बैलेंस सुधारने में मदद कर सकते हैं क्योंकि, इनमें पोजीशन को होल्ड करना होता है। जैसे कि कथक नृत्य में कई मुद्राएं शामिल होती हैं जिनसे आपका बैलेंस अच्छा होता है।

रक्त संचार में वृद्धि

नाचना भी एक तरह की कसरत ही है और इससे रक्त संचार में वृद्धि होती है। नाचने से समग्र शरीर का मूवमेंट होता है, जिससे कैलोरी बर्न करने में भी मदद मिलती है।

श्वसन तंत्र में सुधार

नाचने से श्वसन तंत्र में सुधार होता है, क्योंकि इसमें म्यूजिक के साथ कूदना भी शामिल होता है और ये हाई इंटेंसिटी स्टेप्स होते हैं। नाचने से ब्रीथिंग रेट बढ़ता है जिससे फेफड़े स्वस्थ रहते हैं।

यह भी पढ़ें : हर रोज बस 30 मिनट की मॉर्निंग वॉक आपकी सेहत को दे सकती है ये 6 स्वास्थ्य लाभ

  • 82
लेखक के बारे में

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं। ...और पढ़ें

अगला लेख