यहां हैं वे 10 फायदे जो नियमित योगाभ्यास से किसी को भी मिल सकते हैं

Updated on: 6 June 2022, 17:15 pm IST

योग के लाभ केवल शारीरिक स्तर पर ही देखे जाते हैं, लेकिन योग का अभ्यास तन और मन दोनों के लिए लाभदायक है।

yoga karne ke kai fyade hain
योग का अभ्यास रहेगा मददगार। चित्र शटरस्टॉक।

हजारों वर्षों से, योग का अभ्यास आध्यात्मिक, मानसिक और शारीरिक अनुशासन के रूप में किया जाता रहा है। अक्सर योग के लाभ केवल भौतिक स्तर पर ही देखे जाते हैं, हालांकि हममें से अधिकांश लोगों को यह नहीं पता होता है कि योग शरीर, मन और श्वास को जोड़ने के लिए कितना फायदेमंद है।

जब आपका शरीर और दिमाग एक साथ होते हैं, तो आपका मन शांत, खुश और अधिक संतुष्टिदायक होता है। यह व्यायाम का एक रूप है जो कैलोरी जलाने और मांसपेशियों को मजबूत करने के साथ-साथ शरीर और दिमाग दोनों को काम करता है।

बहरहाल, फिट, और एक्टिव रहने के रूप में योग तेजी से लोकप्रिय हो रहा है। इसके कई लाभ हैं, जैसे बेहतर लचीलापन, ताकत और पॉस्चर। साथ ही तनाव में कमी और विश्राम शामिल हैं। शारीरिक गतिविधि के अलावा पोषण और भोजन, फिटनेस के आवश्यक घटक हैं।

जानिए योग करने के लाभ :

1. ताकत, संतुलन और लचीलेपन में सुधार करे

योग करने के मुख्य फायदों में से एक है अच्छा लचीलापन। पैर की ऊंगालियों को छूना मुश्किल है मगर फिर भी आप चक्रासन करने के बारे में सोच सकती हैं। इसे नियमित करने से आपको महसूस होगा कि आपकी मांसपेशियों का लचीलापन अब बेहतर होने लगा है। इसकी वजह से आप असंभव लगने वाले आसनों को हासिल कर सकती हैं। योग शरीर के वजन को बनाए रखने वाली मांसपेशियों को मजबूत करके कार्यात्मक शक्ति बनाता है। यह आपके कोर को मजबूत करने के लिए भी बहुत अच्छा है, जो आपके एथलेटिक और रोजमर्रा की कार्यक्षमता दोनों में सुधार करता है।

2. गठिया के लक्षणों को कम करता है

नियमित योग अभ्यास विभिन्न प्रकार की गठिया समस्याओं जैसे जोड़ों के दर्द को कम करने, जोड़ों के लचीलेपन और कार्य को बढ़ाने और तनाव को कम करने में मदद कर सकता है। योग उन लोगों में लोकप्रिय है जिन्हें पैरों में कोई समस्या है।

yoga ke fayde
दर्द न सहें, सही कदम उठाएं। चित्र : शटरस्टॉक

3. आपको आराम देता है और बेहतर नींद में मदद करता है

योग तंत्रिका तंत्र के संतुलन को बनाए रखने में मदद करता है। साथ ही, अच्छी नींद लेने में मदद करता है। यह आपको वर्तमान क्षण पर ध्यान केंद्रित करने में मदद करता है।

4. तनाव को प्रबंधित करने में आपकी मदद करता है

बहुत से लोग अपने लचीलेपन को बढ़ाने के लिए योग शुरू करते हैं। मगर यह आपके फोकस को भी बढ़ाता है। यह आपको शारीरिक और मानसिक रूप से आराम करने में मदद करता है।

5. जीवन की गुणवत्ता में सुधार करता है

योग ध्यान और श्वास को जोड़ता है, जो दोनों के मानसिक स्वास्थ्य और शारीरिक स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है। योग अभ्यास शारीरिक जागरूकता में सुधार करता है, पुराने तनाव को कम करता है, मन को शांत करता है, ध्यान केंद्रित करता है और एकाग्रता में सुधार करता है।

6. कार्डियोवैस्कुलर कार्यप्रणाली में सुधार करने में मदद करता है

योग परिसंचरण और रक्त प्रवाह को भी बढ़ाता है, जो हृदय के लिए अच्छा है। यह रक्तचाप, कोलेस्ट्रॉल, साथ ही हृदय गति को कम करने में भी मदद कर सकता है।

7. फोकस में सुधार करने में मदद करता है

नियमित योग अभ्यास से समन्वय, स्मृति और यहां तक ​​कि आईक्यू को बढ़ाने में मदद मिलती है।

yoga ke fayde
सही मुद्रा पाने के लिए योग है जरूरी। चित्र: शटरस्टॉक

8. बेहतर मुद्रा और शरीर जागरूकता को बढ़ावा देता है

डेस्क पर लंबे समय तक बैठने से आपकी रीढ़ की हड्डी में चोट लग सकती है और आपको थकान हो सकती है। कुछ योग आसन करने से गर्दन और पीठ के निचले हिस्से की समस्याओं को रोकने के साथ-साथ आपके पॉस्चर को बेहतर बनाने में मदद मिल सकती है।

9. आपके लसीका को हटाता है और प्रतिरक्षा को बढ़ाता है

योग का अभ्यास लसीका प्रणाली को संक्रमण से लड़ने, घातक कोशिकाओं को नष्ट करने और सेलुलर गतिविधि से हानिकारक वेस्ट उत्पादों को हटाने में सहायता करता है।

10. ब्लड शुगर को कम करने में मदद करता है

यह न केवल रक्त शर्करा के स्तर को कम करता है, बल्कि यह अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाते हुए खराब कोलेस्ट्रॉल को भी कम करता है। योग आपको वजन कम करने में मदद करता है और आपकी इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार करता है।

यह भी पढ़ें : सेहत के लिए वरदान साबित हो सकता है खाली पेट लिया गया धनिये का पानी

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें