आपकी फिटनेस के लिए नुकसानदेह हो सकती है यो-यो डाइटिंग, एक्सपर्ट से जानिए क्यों

Updated on: 10 November 2021, 10:19 am IST

जैसे यो-यो ऊपर और नीचे जाता है, वैसे ही यो-यो डाइटिंग वजन कम करने, उसे बढ़ाने और फिर से खोने का चक्र है! और यह आपकी सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है।

हमारे शरीर को इष्टतम पोषण की आवश्यकता है। चित्र : शटरस्टॉक

आप सभी लोग यो-यो खिलौने के बारे में जरूर जानते होंगे। यह ऐसा खिलौना होता है, जो ऊपर और नीचे की ओर घूमता है। घूमते हुए यो-यो को देखना काफी आकर्षक लगता है, लेकिन जब यह एक बार घूमना बंद कर देता है, तो आपको चक्कर आने जैसा अनुभव होता है। 

ऐसा ही डाइटिंग का एक ट्रेंड है यो यो डाइटिंग। आजकल लोग काफी ज्यादा यो-यो डाइटिंग कर रहे हैं। यो-यो डाइटिंग लोगों के स्वास्थ्य के लिहाज से काफी बुरी साबित हो सकती है। अगर आप भी यह डाइटिंग कर रहीं हैं, तो आपको एक्सपर्ट से जानना चाहिए कि यह क्यों आपके लिए सही नहीं है। 

mono dieting aapke swasthya ko kayi tarah se prabhavit kar sakti hai
यो – यो डाइटिंग आपके स्वास्थ्य को कई तरह से प्रभावित कर सकती है। चित्र: शटरस्‍टॉक

पहले समझिए डाइटिंग का कॉन्सेप्ट 

हो सकता है कि आप लंबे समय से अनहेल्दी हों या वजन की समस्या से जूझ रही हों, लेकिन जब आप इससे उबरना चाहती हैं, तो आपको वेट लॉस करने की जरूरत महसूस होती है। जिसके बाद ज्यादातर लोग गलत निर्णय लेने लगते हैं। लेकिन क्यों ? क्योंकि आप को जल्दी होती है? 

आप अपनी सेहत से ज्यादा अपनी सहनशक्ति को महत्व देने लगती हैं। आप मानती हैं कि आपको अच्छा खाना खाने से कभी भी ब्रेक लेने की जरूरत नहीं होगी। आप इसी चीज को दिमाग में रख कर अपने गोल्स सेट कर लेती हैं।

तब हमें फैड डाइट और क्रैश डाइट काफी आकर्षित करते हैं। जो इंस्टेंट नूडल्स की तरह ही तुरंत परिणाम देने का वादा करते हैं। लेकिन ये दोनों किसी भी लॉन्ग टर्म हेल्थ बेनिफिट्स से रहित हैं, दोनों असल में, लॉन्ग टर्म हेल्थ डिसएडवांटेज के साथ आपको मिलते हैं। 

डाइट अपने आप में गलत नहीं है। डाइट बस एक रास्ता दिखाती है, जिससे आप अपने खाने के रूटीन को एक हेल्दी रुटीन में बदल सकते हैं। लेकिन डाइटिंग गलत साबित भी हो सकती है, अगर इसे सही से ना किया जाए। यह उन डाइट प्लान पर भी लागू होता है जो आपके शरीर की आवश्यकता से बहुत कम कैलोरी क्रैश करते हैं। आपके बॉडी टाइप को जाने बिना आप की जरूरत से ज्यादा मैक्रोन्यूट्रिएंट्स देने वाली डाइट भी इसी में आती हैं।

लेकिन क्या ऐसे डाइट प्लान अच्छे रिजल्ट देते हैं? 

हां वो देते हैं,  वे आपको बहुत जल्दी वजन घटाने के रिजल्ट देते हैं। लेकिन एक गोल्डन रूल हमेशा याद रखें – वजन कम करने के लिए आप जो करते हैं, वह वजन कम बनाए रखने के लिए आपको जो करना होगा उसका कम से कम 70 प्रतिशत होना चाहिए। 

yo -yo diet karne se kya result ate hain
वजन कम करने के साथ-साथ कम वजन को बनाए रखना मुश्किल है।

इस रूल से आप को अपने आप से यह पूछने की जरूरत है कि “क्या मैं इस डाइट को कुछ समय तक बनाए रख सकतीं हूं?”  या “क्या मैं इस कठिन डाइट का पालन करने के लिए परेशानी उठाने के लिए तैयार हूं? और जहां मैंने शुरू किया था, वहां वापस जाने का बड़ा जोखिम लेने के लिए तैयार हूं? अगर आप इस डाइट को बनाए नहीं रख सके तो?

क्या होती है यो-यो डाइटिंग ?

यो-यो डाइटिंग, जहां आप अपनी डाइटिंग फॉलो करते हैं, जिसके बाद अपना वजन कम करने में सफल होते हैं, लेकिन फिर जैसे ही आप थोड़ी सी ढील देते हैं आप का वजन तेजी से बढ़ने लगता है। जब आप को एहसास होता है कि आप गेन कर रहें हैं, तो आप अपने लिए एक और डाइट तैयार कर लेते हैं।

यो-यो डाइटिंग हानिकारक क्यों है?

जब आप अचानक वजन कम करते हैं, तो आप अपने मसल्स को खो देते हैं। फिर जब आप वजन वापिस हासिल करते हैं, तो दुर्भाग्य से खोई हुई मांसपेशियों के रूप में वापस नहीं आती है, यह फैट के रूप में वापस आती हैं। ऐसे में आप अपने पहले जितने वजन पर तो वापस आ जाती है, लेकिन अपने बिगड़े हुए बॉडी वेट के साथ।

क्योंकि आपने अपनी मांसपेशियों खो दी हैं, और अब ज्यादा फैट आप के शरीर पर है। शरीर धीमा हो जाता है और मेटाबॉलिज़्म भी बिगड़ जाता है। 

फैड डाइट शायद ही कभी आपके स्वास्थ्य के अनुकूल हो। यह आप के शारीर को फायदे से ज्यादा नुकसान पहुंचा सकती है। ज्यादातर मामलों में आपके पाचन तंत्र, स्टेमिना, आपकी ऊर्जा, आपके मूड और आपके दृष्टिकोण को प्रभावित करता है।  

याद रखें – खाने का कोई भी तरीका जो आपको बहुत जल्द रिजल्ट देता है, आपको फायदा मिलने से पहले उन परिणामों को छीन भी लेता है।

कुछ अंतिम शब्द

अंत में, इस मामले की सच्चाई यह है कि यह स्वास्थ्य आधारित उद्देश्यों से बिल्कुल अलग है। यह शायद ही कभी आपके दीर्घकालिक स्वास्थ्य के लिए एक रास्ता बनाता है।

यह भी पढ़े : पोल डांस करने की योजना है, तो पहले मजबूत कर लें अपने शरीर की ये 5 मांसपेशियां

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें