ऐप में पढ़ें

Year Ender 2021 : इन खराब आदतों ने बढ़ाया इस साल आपका वजन, तो इन्हें छोड़ना है जरूरी

Updated on: 21 December 2021, 11:27am IST
क्या 2021 की शुरुआत में आपने भी वेट लॉस का संकल्प लिया था, लेकिन अगर अब भी यह पूरा नहीं हो पाया है, तो जानिए कौन से कारण रहे इसके लिए जिम्मेदार।
janiye kaun si aadtein banti hain wazan badhne ka karan
जानिए कौन सी आदतें बनती हैं वज़न बढ़ने का कारण। चित्र : शटरस्टॉक

रात में कुछ न कुछ खाते रहना, मीठे की क्रेविंग (Craving) होना, जंक फूड का अधिक सेवन करना, आदि सुनने में परिचित लग रहा है? यह सिर्फ आपकी इच्छाशक्ति की कमी नहीं, बल्कि अधिक खाने की लालसा के कारण भी होता है। यह बिंज ईटिंग (Binge Eating) वजन बढ़ाने को प्रेरित करती है। कभी-कभी यह वह गिल्टी हैबिट (Guilty Habit) होती है, जिसे आप बिना महसूस किए विकसित कर लेते हैं।

सुबह के नाश्ते के लिए बाहर निकलना और अपने पसंदीदा टीवी शो के साथ चिप्स और स्नैक्स का सेवन करना इन्हीं आदतों की निशानी है। आप यह जानते हैं कि छोटी सी बुरी आदत भी बहुत अधिक वजन बढ़ने का कारण हो सकता है। लेकिन आपको यह पता नहीं होगा कि अपने डाइट के साथ आप क्या कर रहें हैं। इसलिए हम आपको कुछ आम खाने की आदतों (Eating Habits) के बारे में बता रहें हैं जिन्हे आपको तुरंत बदलने की जरूरत है।

बढ़ते वजन से जुड़ी कुछ खराब आदतें

1 बिना सोचे कुछ भी खाना

कॉर्नेल विश्वविद्यालय के खाद्य मनोवैज्ञानिक ब्रायन वानसिंक का कहना है कि आप जितनी बड़ी प्लेट या कटोरे में खाते हैं, आप उतना ही अनजाने में कुछ भी खाते हैं। अध्ययन में वानसिंक ने पाया कि मूवी देखते समय बड़े कंटेनर में बासी पॉपकॉर्न खाने वाले की तुलना में छोटे कंटेनर में ताजा पॉपकॉर्न खाने वालों ने 45% कम स्नैकिंग की है।

junk food aapke motape ka karan ban sakta hai
जंक फूड आपके मोटापे का कारण बन सकता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

इसलिए यह सुझाव है कि छोटी प्लेटों में खाएं। अपने डिनर के बड़े प्लेट को सलाद के प्लेट के साथ बदलें। इसके अलावा किसी पैकेट या कंटेनर के खाने से बचें। इसको स्टोर करने के लिए इस्तेमाल हुआ प्रिजर्वेटिव वजन बढ़ा (Weight Gain) सकता है। अतः ताजा खाने पर विश्वास करें।

2 देर रात स्नैकिंग करना

यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो देर रात को खाते रहना अच्छा विचार नहीं है। कई विशेषज्ञों का कहना है कि न केवल आप क्या खाते हैं बल्कि आप कब खाते हैं, भी वेट लॉस जर्नी में मायने रखता है। नॉर्थवेस्टर्न यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने पाया कि चूहे अक्सर दिन में सोते और रात में खाते हैं। लेकिन जब उन्हें दिन में अधिक वसा वाले खाद्य पदार्थ खिलाया गया, तो उन्होंने रात में खाने वाले चूहों की तुलना में अधिक वजन प्राप्त किया है।

अतः अपने डिनर के बाद रसोई में जाना बंद कर दें। यह सोचे कि रात में आपके लिए रसोई बंद हो चुकी है, वहां ताला लग गया है। इसके बाद ब्रश कर लें। यह न केवल आपके ओरल हाइजीन के लिए फायदेमंद है, बल्कि आप साफ और फ्रेश मुंह से दुबारा खाना नहीं चाहेंगे। यदि रात को किसी प्रकार की क्रेविंग होती है, तो 10 मिनट इंतजार करें। इसके बाद भी अगर आप भूखे हैं, तो किसी फल का टुकड़ा खा लें।

3 नाश्ता छोड़ना

आप जानते हैं कि नाश्ता (Breakfast) पूरे दिन का सबसे महत्वपूर्ण भोजन है। लेकिन अगर फिर भी आप ऑफिस की भागदौड़ और घर के कामों के बीच इसे स्किप करते हैं, तो यह बहुत गलत है। जब आप भोजन छोड़ते हैं, तो आपका डाइजेशन धीमा (Slow Digestion) हो जाता है। इसके साथ ही सुबह का नाश्ता आपको दिनभर के कार्यों के लिए ऊर्जा प्रदान करता है। सुबह शरीर में जाने वाला यह ईंधन आपकी गाड़ी को दिनभर चलने में मदद करती है।

breakfast chodna motape ka karan banta hai
भूल कर भी सुबह का नाश्ता न छोड़ें। चित्र : शटरस्टॉक

स्कूली बच्चों पर हुए एक अध्ययन में पाया गया कि जो बच्चे नाश्ता लिए बिना स्कूल आते हैं, उनका वजन 2 साल के अंदर नाश्ता करके आए बच्चों की तुलना में काफी अधिक बढ़ जाता है। इसलिए स्वस्थ नाश्ता तैयार करें जिनका सेवन करना हेल्दी है। यदि आप जल्दी में हैं, तो फल, दही, साबित अनाज और स्मूदी जैसे इंस्टेंट नाश्तों को आजमाएं।

4 बहुत जल्दी खाने की आदत

अपने खाने को निगलना, चाहे आप नाश्ता कर रहें हो या दिन का भोजन; यह आपके बढ़ते वजन का महत्वपूर्ण कारण है। ऐसा करने से आपका ब्रेन को पेट के साथ ताल-मेल बैठाने का समय नहीं मिलता है। खाना शुरू करने के लगभग 15 से 20 मिनट बाद तक आपका दिमाग यह संकेत नहीं देता कि आपका पेट भरा हुआ है। यदि आप 10 मिनट या उससे कम समय में अपना भोजन खत्म कर देते हैं, तो आप जरूरत से ज्यादा खा सकते हैं। जापान में 3200 पुरुषों और महिलाओं के एक अध्ययन में पाया गया कि बहुत जल्दी खाना अधिक वजन होने के साथ जुड़ा हुआ है।

अपने खाने की गति को कम करने के लिए अपने चम्मच या कांटे को हर निवाले के बीच में नीचे रख दें। इसके साथ ही अपने हर बाइट को अच्छी तरह चबाएं और भोजन के बीच में एक या दो घूंट पानी पीएं। यह आपके पेट को भरा हुआ रखेगा।

5 पर्याप्त नींद न लेना

क्या नींद की कमी आपके वेट लॉस प्लान पर भारी पड़ रही है? जी हां, यह संभव है! टोक्यो में हुए एक विश्लेषण के अनुसार जो पुरुष या महिला रात में पांच घंटे या उससे कम समय के लिए सोते हैं, उनमें सात घंटे या उससे अधिक सोने वालों की तुलना में वजन बढ़ने की संभावना अधिक होती है।

yah pramanit hai ki 7-8 ghante ki achi nind vajan ghatane mein madad karti hai
यह प्रमाणित है कि यदि आप 7 से 8 घंटों की अच्छी वजन घटाने में मदद करती है। चित्र-शटरस्टॉक

इस मामले में सुधार करने के लिए एक दिनचर्या की स्थापना करें। साथ ही कड़ी स्खताई के साथ उसका पालन करें। आप बिस्तर पर जाने और हर दिन लगभग एक ही समय पर जागने की कोशिश करें। अपने बेडरूम में अंधेरा और उसे आरामदायक रखें। इसके अलावा सोने से कम से कम 1 घंटे पहले टीवी, कंप्यूटर, फोन और अन्य इलेक्ट्रिक उपकरणों से दूर रहें। यदि आपको रात में जल्दी सोने के लिए प्रेरणा चाहिए तो याद रखें कि यह बेहतर सुबह के लिए पहला कदम है।

6 जंक फूड खाने की बुरी आदत

जंक फूड के सेवन का सेहत पर दुष्प्रभाव के बारे में आप सोच भी नहीं सकते! यह आपके विचार और कल्पना से भी ज्यादा बदतर होता है। जानवरों के कई अध्ययन में पाया गया कि उच्च वसा और अधिक चीनी का सेवन नशा का काम करता है। समय के साथ आपको कोकीन और हेरोइन की तरह इसकी लत लग सकती है। लेकिन अध्ययन बताता है कि अपना पसंदीदा खाना खाने से इंसानों में खुशी की भावना पैदा होती है।

इसका समाधान अपने आहार से फेवरिट फूड को खत्म करने से नहीं होगा। इसके बजाय यह आपको अधिक क्रेविंग की ओर धकेलेगा। वजन घटाने के लिए यह पहचानना बहुत जरूरी है कि आप वास्तव में क्या चाहते हैं और अपने फेवरिट फूड को रोजाना के बजाय कुछ विशेष दिन और अवसरों पर सेवन करें।

तो लेडीज, साल खत्म होने के साथ अपने इन आदतों को भी खत्म करें और अच्छी वेट लॉस प्लान के साथ नए साल की शुरुआत करें।

यह भी पढ़ें : नए साल में लिया है वेट लॉस का संकल्प, तो हम बता रहे हैं इसके लिए सबसे प्रभावशाली डाइट प्लान

अदिति तिवारी अदिति तिवारी

फिटनेस, फूड्स, किताबें, घुमक्कड़ी, पॉज़िटिविटी...  और जीने को क्या चाहिए !