लगातार काम करने से झुकने लगे हैं कंधे? इन 2 योगासनों से करें पोश्चर में सुधार

Published on: 7 January 2022, 08:00 am IST

झुके हुए कंधे आपके व्यक्तित्व को खराब कर सकते हैं। इसके लिए न केवल सीधे बैठने का अभ्यास करें, बल्कि इन दो योगासनों को भी अपने वर्कआउट रुटीन में शामिल करें।

yoga theek kar sakta hai body posture
झुक कर काम करने से बॉडी पॉश्चर हो जाता है ख़राब, योग कर सकता है आपकी मदद। चित्र : शटरस्टॉक

गलत बॉडी पोस्चर पर्सनैलिटी को खराब कर सकता है। कई बार आप अपनी दैनिक गतिविधियों में कुछ ऐसी छोटी गलतियां कर जाती हैं, जिनसे आपका पॉश्चर खराब होने लगता है। ऐसी ही एक आदत है झुक कर बैठना या लगातार कई घंटे एक ही पॉश्चर में काम करते रहना। ये दोनों ही आदतें आपके कंधों पर अतिरिक्त बोझ डालती हैं। जिससे आप झुकने लगते हैं और धीरे-धीरे आपकी मुद्रा इसी तरह की बन जाती है। अगर आप भी खुद में यह बदलाव महसूस कर रहीं हैं, तो अब भी समय है, इन योगासनों के अभ्यास को अपने रेगुलर वर्कआउट रुटीन में शामिल करें। 

पॉश्चर खराब कर सकती है यह आदत 

आपने कई लोगों को कंधे झुका कर बैठते और चलते देखा होगा। वे चाह कर भी ज्यादा देर तक सीधे नहीं बैठ पाते। यह बचपन से गलत बॉडी पोस्चर का पालन करने के कारण होता है। अक्सर हम ज्यादातर काम अपने कंधे झुकाकर करते हैं। फिर चाहे वह सब्जी काटना हो, बच्चों का मोबाइल पर गेम खेलना है, यह आपके पार्टनर का और आपका लैपटॉप पर काम करना हो।

गलत बॉडी पोश्चर को ठीक करने के लिए सबसे जरूरी तरीका है सीधे बैठना। लेकिन कुछ ऐसे योगासन भी मौजूद हैं जिनकी सहायता से आप अपने पोश्चर में सुधार कर सकते हैं। आज हेल्थशॉट्स पर हम आपको इन्हीं योगासन के बारे में बताएंगे लेकिन उससे पहले कुछ अहम बिंदुओं पर चर्चा कर लेते हैं।

क्या है गलत और सही बॉडी पोस्चर? 

हर एक शारीरिक गतिविधि के दौरान हमारे शरीर की मुद्रा जैसे उठना, चलना,बैठना,दौड़ना, लेटना बॉडी पोस्चर कहलाता है। गलत और सही बॉडी पोस्चर में अंतर समझना काफी आसान है। ऐसा बॉडी पोस्चर जिसमें हमारी मसल का इस्तेमाल बैलेंस तरीके से हो वह सही पोस्चर कहलाता है। 

गलत बॉडी पोस्चर पर्सनैलिटी को खराब कर सकता है। चित्र : शटरस्टॉक

आप सभी ने स्कूल में प्रार्थना करने से पहले अटेंशन पोजीशन जरूर की होगी। यदि हम खड़े हों,  तो जरूरी है कि हमारा सिर, धड़ और टांगे दोनों एक सीध में हो। जब हम बैठें तब भी हमें अपने सर और धड़ की सिधाई को बैलेंस करना जरूरी है। गलत पोस्चर के कारण हड्डी बढ़ने और गर्दन, कंधों में दर्द की स्थिति उत्पन्न हो जाती है।

यहां हैं पोश्चर में सुधार करने वाले कुछ खास योगासन 

पश्चिम नमस्कारासन  (Reverse Prayer Pose) 

पश्चिम नमस्कारासन या रिवर्स प्रार्थना मुद्रा ऊपरी शरीर को मजबूत करने वाली मुद्रा है। यह आपके शोल्डर के पोश्चर को ठीक करने में सक्षम है। योगासन से पेट को कम करने में भी सहायता मिलती है। इसे विपरीत नमस्कार आसन के नाम से भी जाना जाता है।

कैसे करे यह आसन 

  1. अपने कंधों को आराम दें और सावधान की मुद्रा में खड़े हो जाएं।
  2. अब उल्टा नमस्कार करने की मुद्रा में आएं। यानी अपने हाथों को अपने पेट के पीछे मोड़ें और नमस्कार की मुद्रा बनाएं।
  3. जैसे ही आप सांस लेते हैं, उंगलियों को रीढ़ की ओर अंदर की ओर मोड़ें और उन्हें ऊपर की ओर ले आएं।
  4. सुनिश्चित करें कि घुटने अभी भी थोड़े मुड़े हुए हैं और हथेलियां एक-दूसरे के खिलाफ मजबूती से दब गई हैं।
  5. 2 मिनट से शुरू करें और धीरे-धीरे 10 मिनट तक रोजाना करें।

2 भुजंगासन ( cobra pose )

भुजंगासन आपकी पीठ, कमर और कंधों के लिए बहुत लाभदायक है। यह आपके बॉडी पोस्चर के अलावा आपके पेट को कम करने में भी सहायता करता है। इसको करना काफी आसान है।

bhujangasan aapki peet ko swasth rakhne ke liye upyogi hai
भुजंगासन आपकी पीठ को स्वस्थ रखने के लिए बहुत उपयोगी है। चित्र- शटरस्टॉक।

कैसे करें यह आसन  

  1. अपने पेट के बल लेट जाएं। अपने पैरों को कूल्हे की चौड़ाई से अलग करें। अपने पैर की उंगलियों को इंगित करें, ताकि आपके पैरों के शीर्ष फर्श पर हों।
  2. अपनी कोहनी मोड़ें और अपने हाथों को अपनी पसलियों के बगल में फर्श पर रखें।
  3. एक श्वास पर, अपनी छाती को फर्श से दूर करना शुरू करें, रीढ़ की हड्डी में विस्तार के साथ ऊपर उठें। श्वास छोड़ें और इसी मुद्रा में कुछ देर रहें।
  4. फिर वापस नीचे आ जाएं। इसे आप कई बार दोहरा सकती हैं।

यह भी पढ़े : आर्मपिट फैट को कम करके शेप में लानी हैं बाजुएं, तो ये क्सरसाइज हो सकती हैं इफेक्टिव

अक्षांश कुलश्रेष्ठ अक्षांश कुलश्रेष्ठ

सेहत, तंदुरुस्ती और सौंदर्य के लिए कुछ नई जानकारियों की खोज में

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें