Women’s Day Special: फिट रहने के लिए 10 आसान चीजें जो आप व्यस्त दिन में कर सकती हैं

Updated on: 8 March 2022, 12:55 pm IST

Women’s Day 2022: महिलाओं के लिए एक व्यस्त दिनचर्या के बाद खुद को हेल्दी रखना मुश्किल हो जाता है। इसलिए हम बाटत रहे हैं कुछ आसान टिप्स, जो उनकी मदद करेंगे।

ye easy tarike apko busy day me bhi fit rakhenge
ये आसान तरीके आपको बिज़ी डे भी फिट रखेंगे। चित्र: शटरस्टॉक

आजकल स्वस्थ रहना किसी जंग जीतने से कम नहीं है। आपके दुश्मन अनगिनत हैं जैसे – चल रही महामारी, बदलती जीवन शैली का प्रभाव, एक दिनचर्या जिसमें सेल्फ – केयर के लिए समय नहीं है, आदि। इन सबके बीच महिलाएं अपने काम, परिवार और रोजमर्रा के कामों में हाथ बंटा रही हैं। और यदि उनके पास अभी भी कुछ समय बचा है, तो वे अपने स्वास्थ्य के बारे में सोचने पर विचार कर सकती हैं। आज अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस 2022 से पहले, हम बता रहे हैं कुछ टिप्स, जो आपको बीजी डे पर भी खुद का ख्याल रखने में मदद करेंगी।

स्वस्थ जीवन शैली बनाए रखना कठिन लगता है लेकिन यह उतना कठिन नहीं है जितना लगता है। इसके लिए थोड़े से रूटीन का पालन करने की आवश्यकता है, थोड़ा सेल्फ कंट्रोल और सबसे ऊपर अनुशासन। आइए हम आपके साथ जल्दी से 10 आसान चीजें साझा करते हैं जिनका पालन आप व्यस्त दिन के दौरान फिट रहने के लिए कर सकती हैं।

जब आपको लगे कि आपके पास समय नहीं है तो फिट कैसे रहें

1. अपने नाश्ते से नाता न तोड़ें

इसे दिन का सबसे महत्वपूर्ण भोजन कहा जाता है। रात भर के उपवास के बाद, एक अच्छी तरह से संतुलित नाश्ता करने से आपको अपनी सुबह की कसरत, मीटिंग और प्रेजेंटेशन को पूरा करने में मदद मिलेगी। जब नाश्ते के स्वास्थ्य लाभों की बात आती है, तो आप जो खाती हैं वह मायने रखता है। आहार विशेषज्ञों के अनुसार, कुछ सुपर सरल प्लांस हैं जिनका उपयोग आप न केवल कुछ पोषक तत्वों के अपने न्यूट्रीएंट्स को प्राप्त करने के लिए कर सकती हैं। यह भोजन के बीच अनहेल्दी स्नेकिंग से बचने में भी मदद कर सकता है। यही कारण है कि महिलाओं को ब्रेकफास्ट जरूर करना चाहिए।

2. मिनरल्स और विटामिन्स का सेवन करें

“मैं हेल्दी खा रही हूं, इसलिए मेरी बॉडी में न्यूट्रीएंट्स की कोई कमी नहीं है”। वैसे यह एक मिथ हो सकता है! मासिक धर्म, गर्भावस्था, स्तनपान और रजोनिवृत्ति के दौरान महिलाओं की आहार संबंधी मांगों में उतार-चढ़ाव होता है। उसके प्रजनन जीवन के कारण, एक महिला की पोषण संबंधी आवश्यकताएं पुरुष से काफी भिन्न होती हैं। मल्टीविटामिन लेने पर विचार करें जो आपकी स्वास्थ्य स्थिति और उम्र की आवश्यकताओं के अनुरूप हों। इसमें बी विटामिन, साथ ही विटामिन ए, सी, डी, ई, और के, साथ ही कैल्शियम और मैग्नीशियम शामिल होना चाहिए।

3. सक्रिय रहें

कामकाजी महिलाओं के लिए यह स्पष्ट है कि सक्रिय रहना एक चुनौती हो सकती है। खैर, सक्रिय रहने के लिए दिनचर्या बनाने से मदद मिल सकती है। दोपहर के भोजन के समय टहलें, फोन पर बात करते समय टहलना सुनिश्चित करें। लिफ्ट को छोड़ें और सीढ़ियां चढ़ें। अपने अंडर-डेस्क बिन को अपने वर्कस्टेशन से दूर रखें ताकि आपको हर बार उठना पड़े जब आपको उसमें कुछ फेंकना पड़े। ये छोटे-छोटे काम न सिर्फ आपको एक्टिव रखेंगे बल्कि आपका मूड भी ब्राइट करेंगे।

office hours ke dauraan bhi sirf kursi par na baithe
अपने ऑफिस आवर्स के दौरान भी सिर्फ कुर्सी पर न बैठे रहें, बल्कि छोटे- छोटे काम करने के लिए खुद उठें। चित्र: शटरस्टॉक

4. अपने डेस्क को अपना वर्कआउट स्टेशन बनाएं

भले ही आपके पेशे में आपको लंबे समय तक बैठने की आवश्यकता हो, आपको अपने स्वास्थ्य को प्राथमिकता देनी चाहिए। कुछ ऐसे व्यायाम खोजें जो आप अपने डेस्क पर बैठकर कर सकते हैं। कुछ डेस्क-साइड गतिविधियाँ, योग और व्यायाम खोजें। अपने शरीर को फैलाने और अधिक सक्रिय बनने के लिए टेबल का उपयोग करें। ऐसी कई गतिविधियां हैं जो आप अपने डेस्क पर बैठकर कर सकती हैं।

5. हाइड्रेटेड रहें और पानी पिएं!

यह अजीब लग सकता है, फिर भी यह स्वस्थ रहने की आधारशिला है। हाइड्रेटेड रहने से अच्छे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ावा मिलता है। अंदर से बाहर तक फिट रहने के लिए दिन भर में खूब पानी पीना भी जरूरी है। हाइड्रेटेड रहने के लिए रिमाइंडर के तौर पर अपने साथ पानी की बोतल रखें। स्वस्थ वजन बनाए रखने के लिए हाइड्रेशन विशेष रूप से महत्वपूर्ण है क्योंकि यह न केवल भूख को दबाने में मदद करता है बल्कि आपको भोजन के दौरान कम खाने के लिए भी प्रोत्साहित करता है।

6. रात को अच्छी नींद लें

आप दिन भर में जितनी कैलोरी का उपभोग करते हैं, वह रात में आपके द्वारा प्राप्त की जाने वाली नींद की मात्रा से सीधे प्रभावित हो सकती है। सबसे पहले, नींद की कमी ऊर्जा की कमी के बराबर है। इसके अलावा, आपकी नींद के दौरान, भूख, चयापचय और कैलोरी बर्निंग को नियंत्रित करने वाले हार्मोन खुद को संतुलित करते हैं। नींद की कमी के कारण अगले दिन भूख बढ़ जाती है और साथ ही मेटाबॉलिज्म धीमा हो जाता है, जो वजन बढ़ाने में योगदान देता है।

7. अपना खाना पकाएं

यह थकाऊ लग सकता है लेकिन घर का बना खाना आपके स्वास्थ्य के लिए अविश्वसनीय अंतर ला सकता है। चूंकि महिलाओं के पास खाना बनाने के लिए पर्याप्त समय नहीं होता है, कई कामकाजी महिलाओं को अपने भोजन के साथ संघर्ष करना पड़ता है। हम समझते हैं कि व्यस्त सुबह आपको बिना खाना बनाए जाने के लिए मजबूर कर सकती है, लेकिन आप स्मार्ट प्लानिंग से अप बच सकती हैं। हमेशा अपने भोजन के लिए समय से पहले योजना बनाएं। अगली सुबह खाना बनाना आसान बनाने के लिए, सब्जियों को एक रात पहले काटकर फ्रिज में रख दें। आप समय से पहले माइक्रोवेव के अनुकूल व्यंजन भी तैयार कर सकती हैं।

adha ghante ka workout roz karein
थोड़ा बहुत वर्कआउट रोज़ करें। चित : शटरस्टॉक

8. 30 मिनट के वर्कआउट के लिए कमर कस लें

अगर काम की प्रतिबद्धता आपको जिम नहीं जाने दे रही है, तो आपको बस अपनी दिनचर्या से सिर्फ 30 मिनट निकालने की जरूरत है। अपनी पसंद का वर्कआउट करें – जुंबा, योगा, कार्डियो या कुछ और। या बस साधारण स्क्वैट्स के लिए जाएं, लंग्स, प्लैंक्स को बार-बार दोहराने के फायदे समान हैं।

यदि आपको एक बार में 30 मिनट का व्यायाम करना मुश्किल लगता है, तो इसे दिन में 3 बार 10 मिनट की वृद्धि में विभाजित करने का प्रयास करें। अपने दिन की शुरुआत किसी योग से करें, लंच ब्रेक पर टहलने जाएं, या पार्क में टहलें और हरियाली का आनंद लें।

9. जो आपके स्वास्थ्य के लिए बुरा है उसे छोड़ दें

ऐसी कुछ चीजें हैं जिनका आप आनंद ले सकती हैं, लेकिन वे उतनी अच्छी नहीं हैं। अपने कैफीन का सेवन कम करें क्योंकि यह आपको ऊर्जावान बना सकता है, लेकिन प्रभाव आपके चयापचय को धीमा कर सकते हैं। शराब का सेवन सीमित करें। यह कैंसर से लेकर हृदय की समस्याओं तक अधिकांश बीमारियों के लिए एक जोखिम कारक हो सकता है।

10. डिजिटल स्वास्थ्य उपकरणों का उपयोग करें

आज की महिलाएं होशियार हैं और काम और घर को संतुलित करते हुए अपना बेस्ट दे रही हैं। उनके स्वास्थ्य को सहारा देने का उपकरण भी उनकी तरह स्मार्ट होना चाहिए। डिजिटल हेल्थ टूल्स से आप महत्वपूर्ण बातों का रिकॉर्ड रख सकती हैं।

यह भी पढ़ें : डियर लेडीज, मौसम बदल रहा है, इसलिए इन 5 चीजों को खाने से बचें

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें