जूते पहनकर या नंगे पाँव – योग करने का सबसे अच्छा तरीका क्या है? चलिए पता करते हैं

ऐसे कई लोग हैं जो मानते हैं कि योग को नंगे पैर ही करना चाहिए। लेकिन क्या यह सच है? अधिक जानने के लिए पढ़ें।
Heel ko up down karna faydemand ho skta hai
इसे करने के लिए दोनों पैरों को उपर उठाएं और फिर धीरे धीरे नीचे लेकर आएं। चित्र : शटरस्टॉक
टीम हेल्‍थ शॉट्स Published: 17 Jun 2021, 10:30 am IST
  • 78

ज्यादातर लोग अपना दिन जूते पहनकर बिताते हैं, है ना? या जब तक घर से काम शुरू नहीं हुआ, तब तक काफी हद तक ऐसा ही था, क्योंकि अब हम पूरे दिन टी शर्ट और लोअर में घूम रहे हैं। आपने कई लोगों को योग करते हुए नंगे पैर कसरत करते देखा होगा? ऐसा कहा जाता है कि नंगे पैर स्थिरता बढ़ाने में मदद करते हैं, फर्श के साथ अधिक संपर्क प्रदान करते हैं, जबकि जूते पहनने से आपका शरीर लचीला होता है। कुछ लोग हैं जो तर्क देते हैं कि नंगे पैर योग करने से आपके पैरों की सभी मांसपेशियों को मजबूत करने में मदद मिल सकती है।

लेकिन क्या नंगे पैर योग करना अनिवार्य है?

योग करने का सबसे अच्छा तरीका क्या है?

नंगे पैर योग करना अनिवार्य नहीं है, लेकिन यह आदर्श है। अगर आपको कोई चोट या बीमारी है, जो आपको नंगे पैर जाने से रोकती है, तो आपको इससे बचना चाहिए। अमेरिकन पोडियाट्रिक मेडिकल एसोसिएशन के प्रवक्ता और जाने-माने पोडियाट्रिस्ट डॉ जैकी सुतेरा के अनुसार, बिना जूतों के योग करना एक बुरा विचार है।

सुतेरा कहते हैं “जब आप नंगे पैर होते हैं, तो आप संतुलन के लिए पैर में आंतरिक या छोटी मांसपेशियों पर भरोसा करते हैं। आपके पैर के नीचे की चर्बी आपके पैर की हड्डियों और फर्श के बीच एकमात्र गद्दी है। इन सभी छोटी मांसपेशियों को अनुबंधित किया जाता है और आप अपने शरीर के पूरे वजन के साथ अपने पैरों पर बल लगा रहे हैं।”

इसके अलावा, यदि आप शुरुआत में नंगे पैर योग करते हैं, तो पैरों में दर्द हो सकता है। ज्यादातर मामलों में, दर्द समय के साथ अपने आप कम होने की संभावना है, जब तक कि कोई व्यक्ति पहले से ही किसी प्रकार की चोट से पीड़ित न हो। लेकिन वृद्ध लोगों, विशेष रूप से जिन्हें अन्य भोजन संबंधी समस्याएं हैं, उनके लिए कठिन समय होने वाला है।

नंगे पांव योग करने से सूजन, मोच, और नसों में खिंचाव हो सकता है। साथ ही, वह कहती हैं कि नंगे पैर योग का अभ्यास करने से व्यक्ति त्वचा के वायरस के प्रति अधिक संक्रामक हो जाता है।

तो लेडीज, आप अपना चुनाव करें – नंगे पैर योग करना है या नहीं – चुनाव आपका है!

यह भी पढ़ें : सफर में स्ट्रैच करना है तो मलाइका से सीखें – डेमो सीधे फ्लाइट से

  • 78
लेखक के बारे में

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख