वैलनेस
स्टोर

सर्दियों में बढ़ जाता है वजन: तो हम बताते हैं इसका कारण और बचने के 4 इफैक्टिव तरीके

Published on:11 December 2020, 12:30pm IST
सर्दियां यानी गर्मा गर्म हॉट चॉकलेट और मार्शमैलो का मौसम। लेकिन इस समय में वेट गेन भी सबसे तेजी से होता है। इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं। हम बताते हैं ऐसे टिप्स जिससे आप वजन बढ़ने से रोक सकती हैं।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 91 Likes
हम बताते हैं सर्दियों में वजन बढ़ने के कारण। चित्र: शटरस्‍टॉक

सर्दियों में हॉट चॉकलेट और घर पर बने हलवे का मौसम होता है। चाहे इन्हें खाने पर हम कितना ही दोषी क्यों न महसूस करें, हम सर्दियों के इन उपहारों का सेवन करने से खुद को रोक नहीं पाते हैं।

ईमानदारी से, सर्दियों के मौसम का यही मजा है। समस्या तब शुरू होती है जब हम अपने सभी पसंदीदा चीजों को खाते हुए खुद को रोक नहीं पाते। यह केवल सीजन के अंत में ही हमें एहसास होता है कि अब हम अपनी पसंदीदा स्कीनी जींस में फिट नहीं हो पाते। क्या आपकी भी यही कहानी है?

पाएं अपनी तंदुरुस्‍ती की दैनिक खुराकन्‍यूजलैटर को सब्‍स्‍क्राइब करें

लेकिन, आप केवल भोजन को दोष नहीं दे सकते। ऐसे कई कारण हैं जो सर्दियों में वजन बढ़ाने में योगदान करते हैं।

तो, क्या आप यह पता लगाने के लिए तैयार हैं कि वे क्या कारण हैं?

कारण # 1: हम हाइबरनेशन की तैयारी कर रहे होते हैं

क्या आपने समारोह या इवेंट को छोड़ा है क्योंकि आपका मन नहीं था , और घर पर अपना पसंदीदा भोजन खाते समय नेटफ्लिक्स देखने का विकल्प चुना है? ऐसा इसलिए क्योंकि हम सर्दियों के दौरान अपने बेड में भालू की तरह हाइबरनेट करते हैं। यह एक सबसे बड़ा कारण है कि हम सर्दियों में अधिक वजन गेन करते हैं।

सर्दियों में एक्‍स्‍ट्रा कैलोरी भी वजन बढ़ने का कारण हो सकती है।चित्र: शटरस्टॉक
सर्दियों में एक्‍स्‍ट्रा कैलोरी भी वजन बढ़ने का कारण हो सकती है।चित्र: शटरस्टॉक

शोध के अनुसार, मानव को भी कैलोरी संग्रह करने की आवश्यकता महसूस होती है, जिस तरह से भालू हाइबरनेशन के लिए तैयार होता है। वास्तव में, इस विषय पर किये गए अध्ययन में पाया गया है कि हम प्रतिदिन 200 अतिरिक्त कैलोरी का उपभोग करते हैं। क्योंकि सर्दियों में शायद ही सूरज दिखने का समय होता है। यह इस डर से होता है कि सर्दियों में भोजन दुर्लभ हो जाएगा।

कारण # 2: हम नींद वाले हार्मोन का अधिक उत्पादन करते हैं

चूंकि सर्दियों में दिन बहुत छोटे होते हैं, और हमें पर्याप्त धूप नहीं मिलती। हमारे नींद के हार्मोन का स्तर प्रभावित होता है। शोध कहता है कि जब हम दिन के उजाले को कम देखते हैं, तो हमारी पीनियल ग्रंथियां मेलाटोनिन का उत्पादन करके धूप की कमी को कॉम्पेनसेट करती हैं। मेलाटोनिन नींद का हार्मोन है जो हमें सुलाता है।

नींद न आने के समय पर, नींद न आने से ऊर्जा और प्रेरणा की कमी महसूस हो सकती है।

कारण # 3: हमारा मेटाबॉलिज्म बढ़ जाता है

यहां भी रिसर्च बताती है कि हमारा मेटाबॉलिज्म सर्दियों में बढ़ता है और अधिक ऊर्जा को जलाने और हमारे तापमान को स्थिर करता है। यही कारण है कि हमारे शरीर को अतिरिक्त ऊर्जा मांगों के लिए अधिक भोजन की आवश्यकता होती है। हांलाकि, यह कोई कारण नहीं है कि दिन भर खाएं।

अब जानिए सर्दियों में बढ़ते वजन को रोकने के उपाय

तनाव बिल्कुल न लें

वजन बढ़ना सभी के लिए चिंताजनक है, लेकिन ऐसा करना नहीं चाहिए! यह केवल आपके शरीर को खराब महसूस कराता है और इसके परिणामस्वरूप आप निरूत्‍साहित महसूस करती है। तो तनाव और चिंता न करें। एक बार में एक कदम शुरू करें, और आप बहुत जल्द ट्रैक पर होंगी।

वेट लॉस करना है तो तनाव से दूर रहें । चित्र: शटरस्‍टॉक
वेट लॉस करना है तो तनाव से दूर रहें । चित्र: शटरस्‍टॉक

कोशिश करें और अपने वजन बढ़ने के कारण का आकलन करें, और एक लक्ष्य रखें। यह आपको अधिक आसानी से परिवर्तन करने में मदद करेगा!

फर्जी डाइट पर भरोसा ना करें

संभवत: आप केवल पांच दिनों में अविश्वसनीय रूप से वजन घटाने का वादा करने वाले डिटॉक्स के चक्‍कर में पड़ सकती हैं। लेकिन ऐसा कभी न करें। इस तरह के डाइटिंग ट्रेंड से दूर रहना चाहिए और संतुलित आहार पर ध्यान देना चाहिए। यदि आप खुद को बहुत अधिक प्रतिबंधित करते हैं, तो आप केवल धैर्य खोने पर सामान्य से अधिक खाने वाली हैं।

स्वस्थ भोजन चुनें

कुछ व्यंजनों को पूरी तरह से अवॉइड करने के बजाय स्वस्थ भोजन को चुनने की कोशिश करें। यदि आप चीनी को क्रेव कर रहे हैं, तो चॉकलेट बार को मुट्ठी भर ड्राई फ्रूट्स के लिए स्विच करने का प्रयास करें जो फाइबर से भरे हुए हैं। वे आपका पेट केवल भरा ही नहीं रखेंगे, बल्कि ओमेगा 3 की उच्च मात्रा मस्तिष्क की अच्छी सेहत भी सुनिश्चित करेगी।

वर्कआउट आपको वेट लॉस में मदद कर सकता है। चित्र: शटरस्‍टॉक
वर्कआउट आपको वेट लॉस में मदद कर सकता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

व्यायाम को दिनचर्या में शामिल करें

सर्दियों के महीनों के दौरान हम कंबलों के अंदर ही रहना पसंद करते हैं। लेकिन यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने आप को बाहर निकलने और वर्कआउट के लिए तैयार करें। हम यह नहीं कह रहे हैं कि आप अचानक पूरे दिन मैराथन दौड़ें। लेकिन, आप निश्चित रूप से अपने दिन में 20 मिनट का फिटनेस रूटीन जोड़ सकते हैं।

यदि आपको लगता है कि यह मदद करेगा, तो कोशिश करें और अपने साथी या दोस्तों को आपसे जुड़ने के लिए कहें।

सखियों अब जब आप जानती हैं सर्दियों में होने वाले वेट गेन के पीछे कारण और इससे छुटकारा पाने के टिप्स। तो बस अब आपको इसकी शुरुआत करें।

यह भी पढ़ें – वेट लॉस करना चाहती हैं तो शरीर में बनाए रखें इन 5 हार्मोन्‍स का संतुलन, जानिए कौन से हैं वे हार्मोन 

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।