केल और क्विनोआ ही नहीं, लोकल फूड्स भी आसान बना सकते हैं आपकी वेट लॉस जर्नी

Published on: 24 January 2022, 08:00 am IST

वजन कम करने के लिए आप एक सख्त डाइट का पालन करती हैं। भारत में भी कई देसी सुपरफूड्स हैं जो वजन कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं।

weight loss ke liye local food
वेट लॉस करने के लिए अपनाएं गन्ने का रस? चित्र : शटरस्टॉक

स्थानीय खाने का मतलब है, आपके शहर के आसपास मिलने वाला लोकल फूड (local food)। वैश्वीकरण (Globalisation) के आगमन के साथ, लोग क्विनोआ और केल की ओर बढ़ रहे हैं। जबकि घर में उगाए गए बाजरा और बथुआ साग को भूल रहे हैं। आप जानते हैं कि हमारा क्या मतलब है! आपके इलाके या राज्य में किसानों और उत्पादकों द्वारा उगाए गए भोजन को मान्यता की आवश्यकता है क्योंकि यह सबसे स्वास्थ्यप्रद है।

आपकी सेहत के लिए अच्छे हैं लोकल फूड (Local food health benefits) 

यह पोषक तत्वों से भरपूर है, और न भूलें, टिकाऊ भी। स्थानीय रूप से उगाया जाने वाला भोजन बहुत अच्छा है! आपके बगल की मिट्टी में उगने वाला भोजन उन पोषक तत्वों से भरपूर होता है जिनकी आपको आवश्यकता होती है। यह आपको दैनिक स्थितियों  से लड़ने और अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में मदद कर सकता है।

सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट और हेल्थ गुरु रुजुता दिवेकर डाइट में देसी और लोकल फूड की सलाह देती है। सोशल मीडिया पर उनके वीडियो को काफी पसंद किया जाता है और वजन पर नजर रखने वाले उन्हें फॉलो करते हैं।  समय के साथ, उसने आपके आहार में स्थानीय रूप से प्राप्त और क्षेत्रीय खाद्य पदार्थों को शामिल करने पर जोर दिया है।  वह कटहल, केला, ऐमारैंथ, मक्का, अरबी और सूरन जैसे स्थानीय खाद्य पदार्थों का पालन करती है।

wazan kam karne ke liye diet mein shamil karein ye vitamins
मोटापा कम करने के लिए क्या-क्या खाएं। चित्र : शटरस्टॉक

क्या आप सोच रहीं हैं कि इसमें आपके लिए क्या है? आपको जानकर हैरानी होगी कि यह आपको कुछ किलो वजन कम करने में मदद कर सकता है। आपको पता होना चाहिए कि प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ खाने से आपका स्वास्थ्य खराब हो सकता है।

जानिए क्या कहता है अध्ययन?

यूएस नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन द्वारा प्रकाशित एक अध्ययन से पता चलता है कि अल्ट्रा-प्रोसेस्ड खाद्य पदार्थों के सेवन से मोटापे का खतरा बढ़ सकता है।  सिर्फ मोटापा ही नहीं, बल्कि प्रोसेस्ड फूड मेटाबॉलिक सिंड्रोम की व्यापकता, एलडीएल कोलेस्ट्रॉल में वृद्धि और उच्च रक्तचाप के जोखिम का कारण बन सकता है।

याद रखें, अगर चीजें जीवंत रंगों में पैक की जाती हैं, तो वे उन्हें आपके लिए व्यवहार्य नहीं बनाती हैं।  जबकि आप सुपरमार्केट से वाशिंगटन सेब लेना पसंद कर सकते हैं, आप भूल जाते हैं कि आपके पास पहुंचते-पहुंचते इसके पोषक तत्व खो गए हैं!

इसलिए, चीकू को फैंसी बेरी और हरे अंगूरों को कीवी से बदलना एक बुरा विचार है।  इसी तरह, उस महंगे जैतून के तेल की जगह अपने सलाद में स्थानीय रूप से उत्पादित तिल के तेल का उपयोग करें। 

Jaldi weight loss ke liye is diet ka paalan karen.
जल्दी वजन कम करने के लिए लोकल फ़ूड का करें सेवन। चित्र : शटरस्टॉक

यहां स्थानीय खाने के फायदे हैं जो आपकी झिझक को दूर कर देंगे:

  1. स्थानीय भोजन ताजा होता है

अगर आप वह फार्म टू टेबल फील चाहती हैं, तो स्थानीय सब्जियां आपके लिए मददगार हो सकती हैं। आपकी साप्ताहिक ‘सब्जी मंडी’ में बेची जाने वाली स्थानीय उपज को बाजार से एक या दो दिन पहले या सुबह के समय लाया जाता है। एक बार जब कोई फल या सब्जी अपने स्रोत से अलग हो जाती है, तो उसकी श्वसन दर अधिक होती है। इसलिए, आप जो भोजन मार्ट से खरीदते हैं, वह अपनी पोषण क्षमता खो सकता है।

लोकल लोगों की जरूरतों को पूरा करने वाले किसान और खाद्य उत्पादक पैकिंग और परिवहन संबंधी परेशानियों से विवश नहीं हैं।  इस प्रकार, उनकी उपज ताजगी, पोषण और स्वाद के उच्चतम गुणों को सुनिश्चित कर सकती है।  यह आपको कार्ब्स काटने और वजन कम करने में मदद कर सकता है।

  1. स्थानीय भोजन अधिक स्वादिष्ट होता है

लोकल भोजन लंबे समय तक चलने के लिए रसायनों के साथ लेपित नहीं होता है। इसलिए उनका स्वाद बेहतर होता है। रसायन सब्जियों के स्वाद पर भी प्रभाव डालते हैं। इसके साथ ही आपकी सेहत पर भी प्रभाव डालते हैं। पैकेट में बंद दूर से आने वाली सब्जियां अपना स्वाद खो देती है ऐसे में स्थानीय सब्जियां उनके मुकाबले ज्यादा स्वादिष्ट होती हैं।

poshan me bharpoor hain hari sabjiyan
पोषण से भरपूर होती हैं हरी सब्जियां। चित्र-शटरस्टॉक।

3.कुपोषण का दोहरा बोझ घटाता है

आप देखते हैं कि कुछ लोग मोटे होते हैं जबकि कम वजन के होते हैं।  यह अंतर सूक्ष्म पोषक तत्वों की कमी के कारण होता है।  जबकि मोटे लोगों को अक्सर पोषक तत्वों से भरपूर माना जाता है क्योंकि वे अधिक खाने में लिप्त होते हैं, वे वास्तव में कुपोषित हो सकते हैं।  स्थानीय रूप से उगाया गया भोजन अधिक वजन और मोटापे और अल्पपोषण के सह-अस्तित्व को कम करता है।  ऐसा इसलिए होता है क्योंकि आप जो भोजन करते हैं वह आपके शरीर के लिए आवश्यक सभी आवश्यक सूक्ष्म पोषक तत्वों से भरा होता है।

  1. आपके पोषक तत्वों की आवश्यकता को पूरा करता है

 सुपरमार्केट के उत्पादों में आप जो उज्ज्वल कीनू देखते हैं, वे उसके शेल्फ जीवन को ध्यान में रखते हुए उगाए और संसाधित किए जाते हैं, और जरूरी नहीं कि इसके पोषण संबंधी लाभ हों।  इसलिए, लंबी दूरी पर ले जाने वाला भोजन भेजने की प्रतीक्षा करते समय अपने पोषण मूल्य को खोने के लिए जाना जाता है।  हालाँकि, स्थानीय रूप से उत्पादित भोजन को तब चुना जाता है जब वह पूरी तरह से पक चुका होता है।  न केवल वे रंग और स्वाद में समृद्ध दिखते हैं, वे आपके शरीर को उच्चतम पोषण मूल्य प्रदान करते हैं।

  1. सीजनल फूड का मिलता है स्वाद 

 स्थानीय खाने से आपको मौसमी फल लेने में भी मदद मिलती है क्योंकि आपके क्षेत्र के उत्पादक अपनी उपज के लिए मौसम और मिट्टी पर निर्भर करते हैं।  और, यह एक अच्छी तरह से स्थापित तथ्य है कि प्रकृति द्वारा आपको प्रदान किए जाने वाले समय पर फलों और सब्जियों का सेवन करना बेहतर होता है।  आपके शरीर को बेहतर तरीके से अवशोषित और संश्लेषित करके पोषण से लाभ होता है।  ये कारक संभवतः वजन घटाने का कारण बन सकते हैं।

  1. आप अपनी थाली में विविधता लाते हैं

 स्थानीय उत्पादों को खाने का चुनाव करना हमेशा सबसे सुविधाजनक नहीं हो सकता है। जब आप स्थानीय आहार खाने के लिए प्रतिबद्ध होते हैं, तो आप दिलचस्प नए खाद्य पदार्थों की खोज करते हैं। यह अधिक बनावट और स्वाद और बदले में, आपकी प्लेट में पोषण जोड़ देते हैं। यह आपके द्वारा खाए जाने वाले भोजन के लिए प्रशंसा विकसित करने में भी मदद करते हैं।

अपनी मेज पर खाना रखना अपने आप में एक वरदान है लेकिन ताजे खट्टे भोजन तक पहुंच का मतलब है कि आप भगवान के पसंदीदा हैं!  उस नोट पर, स्थानीय विक्रेताओं और किसानों का आभार और समर्थन करें।  खासकर अब, जब उन्हें महामारी के दौरान इसकी ज्यादा जरूरत है!

यह भी पढ़े :क्या वाकई फायदेमंद है तिल के तेल में खाना बनाना, आइए चैक करते हैं

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें