और पढ़ने के लिए
ऐप डाउनलोड करें

वर्क फ्रॉम होम के बीच नहीं ले रहीं हैं ब्रेक, तो आपको भी हो सकती हैं ये 7 परेशानियां

Updated on: 10 December 2020, 13:27pm IST
साल के इस हिस्से को बेहतर बनाने के लिए हम सभी घर से ही काम कर रहे हैं। लेकिन ये कहीं न कहीं हमें ही नुकसान पहुंचा रहा है। इस बारे में एक डॉक्टर बता रहे हैं कि जब हम घर से काम करते समय ब्रेक नहीं लेते हैं, तो क्या होता है।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 78 Likes
अगर आपका काम आपको एंग्‍जायटी दे रहा है तो यह सोचने का समय है। चित्र: शटरस्‍टॉक
कई महिलाओं को इस दौरान स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ा। चित्र: शटरस्‍टॉक

कोरोना वायरस ने हमारे जीवन जीने के तरीके को पूरी तरह बदल दिया है। साथ ही वर्क फ्रॉम होम (WFH) को सभी के लिए सामान्य बना दिया है। सच कहा जाए तो ऐसा नहीं लगता कि यह जल्द ही किसी भी समय बदलने वाला है। वर्क फ्रॉम होम (WFH) कल्‍चर के अपने फायदे हैं, लेकिन इन लाभों की आपको कीमत चुकानी पड़ती है।

कीमत चुकाने से हमारा मतलब आपके स्वास्थ्य और आपके प्रियजनों के साथ संबंध से है। इसलिए घर से काम करते समय एक ब्रेक लेना और पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ के बीच संतुलन बनाए रखना वास्तव में महत्वपूर्ण है।

घर से काम करने के दौरान तनाव महसूस कर रहे है ? चित्र: शटरस्‍टॉक
घर से काम करने के दौरान तनाव महसूस कर रहे है ? चित्र: शटरस्‍टॉक

आप निश्चित रूप इस बात से सहमत होंगे कि हम वर्क फ्रोम होम (WFH) के कारण पहले से कही ज्यादा समय हम अपने लैपटॉप या कम्प्यूटर की स्क्रीन पर बिता रहे हैं। हाल ही में 2,000 अमेरिकियों के साथ किए गए एक सर्वेक्षण में वर्क फ्रोम होम (WFH) कर रहे लोगों ने पाया कि उनमें से लगभग 29 प्रतिशत काम करने के दौरान भोजन नहीं लेते हैं। साथ ही प्रत्येक 10 प्रतिभागियों में से 6 ने काम के दौरान कोई ब्रेक नहीं लिया।

वाइल्ड गोज़ द्वारा किए गए एक अन्य अध्ययन में पाया गया कि 47 प्रतिशत कर्मचारियों ने महसूस किया कि वर्क फ्रोम होम (WFH) से उनका मानसिक स्वास्थ्य प्रभावित हो रहा है। साथ ही 36 प्रतिशत ने अपने निश्चित समय से ज्यादा घंटे काम किया।

डॉ सुभाष जांगिड़, निदेशक और यूनिट हेड, फोर्टिस बोन एंड जॉइंट इंस्टीट्यूट, फोर्टिस मेमोरियल रिसर्च इंस्टीट्यूट, गुरुग्राम ने ये 7 बातें बतायीं जो तब होती हैं जब आप ब्रेक लेना छोड़ देते हैं-

1. अपना फोकस और कंसंट्रेशन खो सकते हैं

आपको ऐसा लग सकता है कि ब्रेक लेने से काम पर से आपका ध्यान हट जाएगा, लेकिन यह बिल्कुल भी सही नहीं है। वास्तव में यदि आपको हाल ही में ध्यान केंद्रित करने में कठिनाई हो रही है, तो हो सकता है कि आप उचित विराम न ले रहे हों।

यूनिवर्सिटी ऑफ इलिनोइस द्वारा अर्बाना-शैंपेन में किए गए एक अध्ययन में कहा गया है कि छोटे ब्रेक भी ध्यान केंद्रित करने और ध्यान केंद्रित करने की आपकी क्षमता में सुधार कर सकते हैं। दूसरी ओर ब्रेक न लेने की वजह से आपके काम करने के तरीके में भी कमी आ सकती है ।

क्यों जरूरी है वर्क फ्रॉम होम में ब्रेक लेना। चित्र: शटरस्‍टॉक

2. आपको गर्दन और पीठ संबंधी परेशानियां हो सकती हैं

डॉ जांगिड़ कहते हैं कि लंबे समय तक एक ही स्थिति में रहने से रीढ़ की हड्डी में समस्या हो सकती है। यदि आप काम के बीच में ब्रेक नहीं लेती, तो पीठ की मांसपेशियां जो कि गुरुत्वाकर्षण-विरोधी मांसपेशियां हैं उनमें थकावट हो जाएगी। जिससे उसमें दर्द और अकड़न होगी।

गर्दन का दर्द एक ऐसी परेशानी है जो अजीब तरह से काम करने की मुद्राओं के कारण पैदा हो सकता है। इन परेशानियों से बचने के लिए आपको नियमित रूप से स्ट्रेचिंग व्यायाम करने के लिए थोड़ा ब्रेक लेना चाहिए जिससे मांसपेशियां अच्छी स्थिति में रहेंगी।

3. सारा टाइम थकान महसूस करते हैं

क्या आपने कभी हर समय थकान महसूस की है? यह हो सकता है क्योंकि आप अपने शरीर और दिमाग को आराम करने का समय नहीं दे रहे हैं। बिना किसी ब्रेक के लंबे समय तक काम करना आपको कुछ गंभीर शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं के साथ ही आपको सारा समय थकान जैसी समस्याएं दे सकता है।

4. मनोवैज्ञानिक रूप से आप काम से जुड़ जाती हैं

ब्रेक की कमी से आप मनोवैज्ञानिक रूप से अपने काम से जुड़ जाती हैं, जो आपके स्वास्थ्य के लिए बिल्कुल भी सही नहीं है। आपकी प्रोफेशनल लाइफ से अपनी मनोवैज्ञानिक स्थिति को दूर रखना आवश्यक है। क्योंकि यह आपको अपने मस्तिष्क और शरीर पहुंचाने के लिए आपको अपने काम से दूर जाने में मदद करता है। तो ऐसे में आराम करने के लिए ब्रेक लेना और जरूरी है।

5. आपको फैसला लेने में कठिनाई होती है

जब आपके मन और शरीर को ठीक से आराम नहीं मिलता। तो ऐसे में कोई भी निर्णय लेना वास्तव में मुश्किल हो सकता है। जर्नल प्रोसीडिंग्स ऑफ द नेशनल एकेडमी ऑफ साइंसेज में प्रकाशित एक अध्ययन से पता चला है कि जो लोग अपने काम की शिफ्ट के दौरान ब्रेक नहीं लिया, वे इतने थक गए थे कि उन्होंने सबसे आसान विकल्पों और निर्णयों को चुना।

विटामिन डी के कमी से बढ़ सकता है तनाव और चिंता। चित्र: शटरस्‍टॉक
क्यों जरूरी है वर्क फ्रॉम होम में ब्रेक लेना। चित्र: शटरस्‍टॉक

6. आप आइसोलेट हो सकते हैं

अपने परिवार के साथ लंच ब्रेक या अपने दोस्तों के साथ वीकेंड ट्रिप पर न जाना आपको अकेला बना सकता है। इसलिए अपने परिवार, सहकर्मियों और दोस्तों से जुड़ने के लिए ब्रेक लेना आपको आइसोलेशन से बचाने के लिए आवश्यक है खासकर इस तरह के कठिन समय के दौरान।

डॉ जांगिड़ कहते हैं कि जो लोग पिछले कुछ महीनों से घर पर रह रहे हैं वे उनको कई तरह की मनोवैज्ञानिक परेशानियां हो रही हैं। यह दोस्तों और परिवार के सदस्यों के साथ सामाजिक संपर्क की कमी के कारण हो रहा है। लोग विशिष्ट कार्यालय संस्कृति और पर्यावरण को याद कर रहे हैं जो मानसिक स्वास्थ्य में गिरावट का कारण बन रहा है।

7. आंखें प्रभावित हो सकती हैं

लंबे समय तक स्क्रीन से चिपके रहना आपकी आंखों को तनाव देय हो सकता है। डॉ जांगिड़ ने कहा कि दो कारणों से आंखों को नुकसान हो सकता है। सबसे पहले स्क्रीन पर लगातार काम करना और दूसरा घर पर अनुचित प्रकाश व्यवस्था के कारण। इससे सिरदर्द हो सकता है साथ ही इससे आपके काम करने की शक्ति में भी कमी आ सकती है।

स्पष्ट रूप से, जब आप घर से काम कर रहे होते हैं तो ब्रेक नहीं लेते हैं। इससे कई बार हम हम फायदे से ज्यादा अपना नुकसान कर बैठते हैं। इसलिए काम के दौरान आप यह सुनिश्चित करें कि जब भी आपको मौका मिले आप ब्रेक लें।

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।