क्या आप भी अकसर बीच में ही छोड़ देती हैं एक्सरसाइज रुटीन, तो यहां जानिए इसकी वजह

Published on: 7 May 2022, 16:00 pm IST

वजन कम करना जहां कई लोगों के लिए मुश्किल होता है, वहीं वजन को मेंटेन रखना और भी मुश्किल है। ज्यादातर लोग जो बड़ी मात्रा में वजन कम करते हैं और 2 - 3 साल बाद वे फिर से वेट पुट ऑन कर लेते हैं।

apna wazan maintain rakhein
अपना वज़न कैसे मेंटेन रखें। चित्र : शटरस्टॉक

आज हर कोई अपना वज़न कम करने की कोशिश में है। जिसे देखो वो डाइट अपना रहा है और जिम जा रहा है। इन सबकी मदद से लोग वज़न तो घाटा लेते हैं, मगर हर कोई इसे सस्टेन नहीं कर पाता। यह अनुमान लगाया गया है कि वजन कम करने वाले लगभग 20% प्रतिशत लोग ही अपना नया वजन बनाए रखते हैं। वेट लॉस को बनाए रखने एक लिए प्रयास और प्रतिबद्धता की आवश्यकता होती है, ठीक वैसे ही जैसे वजन कम करने में होता है। तो इसके पीछे क्या कारण हो सकता है? लापरवाही या गलत वेट लॉस स्ट्रेटिजी?

चलिये पाता करते हैं कि आखिन किन कारणों की वजह लोग अपना वेट लॉस सस्टेन नहीं कर पाते हैं –

खोए हुए वजन को वापस पाने के लिए आपका दिमाग और शरीर कड़ी मेहनत करता है। इसके अलावा, आजकल इतने जंक फूड और स्नेक्स हैं कि वेट लॉस सस्टेन करना बहुत मुश्किल हो जाता है।

नेशनल हेल्थ इंस्टीट्यूट के एक अध्ययन के अनुसार वजन कम करने के बाद, आपका चयापचय धीमा हो सकता है, जिससे आप अपेक्षा से कम कैलोरी बर्न कर सकते हैं, तब भी जब आप आराम कर रहे हों। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि आपका मस्तिष्क महसूस करता है कि आपके वसा भंडार कम हैं और शरीर को स्टॉक करने के लिए संकेत भेजता है।

इसलिए यदि आप हेल्दी डाइट लेने और व्यायाम करने की आदतों को बंद कर देते हैं। साथ ही, उच्च कैलोरी वाले खाद्य पदार्थ खाते हैं और थोड़ी शारीरिक गतिविधि कम करते हैं, तो अपने खोए हुए वजन को वापस पाना बहुत आसान हो जाता है।

weight loss maintain karein
वेट लॉस मेंटेन करें =! चित्र : शटरस्टॉक

जानिए कुछ टिप्स जो आपको वेट लॉस सस्टेन करने में मदद करेंगी

छोटे भोजन करें

3 बड़े मील्स लेने के बजाय दिन में 5 छोटे मील्स खाने से आपका मेटाबॉलिज्म लंबे समय तक काम करता है, जिससे आपको अपना वजन नियंत्रित करने में मदद मिलती है। दालचीनी, जायफल और हल्दी जैसे मेटाबॉलिज्म बढ़ाने वाले मसाले शामिल करें।

ओवरइटिंग से बचें

जब आपका पेट भर जाए तो खाना बंद कर दें। आपको अपनी प्लेट पर सब कुछ सिर्फ इसलिए खत्म करने की ज़रूरत नहीं है क्योंकि यह है। अगर कुछ बचा भी हो तो भी जब आप तृप्त महसूस करें तो खाना बंद कर दें।

zyaada bhookh ke kaaran
ओवरइटिंग से बचें। चित्र : शटरस्टॉक

हेल्दी स्नेक्स ही खाएं

यदि आपको भोजन के बीच भूख लगती है, तो उच्च कैलोरी वाले स्नैक्स पर वापस न जाएं। फल, सब्जियां, फैट फ्री दही, और होल व्हीट क्रैकर्स जैसे स्वास्थ्यवर्धक विकल्पों पर टिके रहें।

हाइड्रेटेड रहना बहुत ज़रूरी है

एक दिन में 8 गिलास पानी पीने से न केवल आपके मेटाबॉलिज्म को सही रखते हुए कैलोरी बर्न करने में मदद मिलती है। बल्कि यह आपकी प्यास को भी तेजी से बुझाता है।

व्यायाम करते रहें

अपने नए वजन को बनाए रखने का सबसे अच्छा तरीका एक दिनचर्या स्थापित करना और उस पर टिके रहना है। आप जितने अधिक सक्रिय होंगे, उतनी ही अधिक संभावना है कि आप अपना वजन कम रखेंगे। प्रतिदिन व्यायाम के लिए 30 मिनट का समय निकालें।

यह भी पढ़ें : क्या आपकी भी मांसपेशियों में खिंचाव आ गया है? दर्द से जल्द राहत पाने के लिए आजमाएं ये 5 योगासन

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें