फॉलो

लोअर बैली फैट कम करना चाहती हैं? तो हर रोज करें हाई नीज एक्‍सरसाइज के 4 सेट

Published on:15 June 2020, 10:23am IST
क्या आप अपने शरीर पर जहां-तहां बढ़ी चर्बी से परेशान हो गईं हैं? इसे घटाने के लिए आप हाई नीज एक्‍सरसाइज पर भरोसा कर सकती हैं।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 91 Likes
हाई नीज एक्‍सरसाइज लोअर बैली फैट को घटाने का सबसे आसान तरीका है। चित्र: शटरस्‍टॉक

क्या आपका मूड तब बहुत ख़राब हो जाता है, जब आप किसी पार्टी में जाने के लिए तैयार होती हैं और जिस ड्रेस को आप पहनना चाहती थी। वह आपको बिलकुल भी फिट नहीं आ रही है! इसमें ज्यादा चिंता का कारण आपका पेट है, खासकर इसका निचला हिस्सा। जिसे बेली फैट कहते हैं।

बेली फैट एरिया सबसे मुश्किल जगह है जहां से से आप फैट हटा पाएं और जिसे आप टोन कर पाएं। लेकिन, सही एक्सरसाइज के साथ और सही रूटीन के साथ आप अपनी समस्या को सुलझा सकती हैं। वो भी बिल्कुल कम समय में, जी हां ! आपने सही सुना है हमारे पास आपके लिए कुछ ऐसे कार्डियो एक्सरसाइज हैं। जो आपके बैली फैट को कम कर देंगी और उसको वापस शेप में ले आएंगे।

क्या है हाई नीज एक्सरसाइज (High knees exercise)

हाई नीज एक हाई इंटेंसिटी इंटरवल ट्रेनिंग (HIIT) एक्सरसाइज है। जिसे अल्टीमेट फैट कटर के नाम से भी जाना जाता है। यह आपके पूरे शरीर पर काम करती है। इसके लिए आपको किसी टूल को उठाने की भी कोई जरूरत नहीं है। आप इस एक्सरसाइज को कहीं भी अपनी सुविधा के अनुसार कर सकती हैं।

कैसे करें हाई नीज एक्सरसाइज

यह सबसे आसान है आपको करना सिर्फ इतना है कि खड़े हो जाइए और अपने अल्टरनेटिव यानी विपरीत घुटनों को अपनी चेस्ट की हाइट तक लेकर जाइए इनमें बदलाव करते जाइए बारी बारी एक घुटने को ऊपर लेकर जाइए और एक को नीचे।

हाईनीज एक्‍सरसाइज में जंपिंग या रनिंग के बराबर ही कैलोरीज बर्न होती हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक

इसे कम से कम चार सेट्स में करना होता है, इसमें 50 हाई नीज प्रत्येक पैर के होंगे। जिससे आपकी कैलोरीज बर्न होगी। आप इसको स्टॉपवॉच के साथ करके टाइम मैनेज भी कर सकती हैं। 1 मिनट के लिए हाई नीज करना शुरुआत करने के लिए बहुत अच्छा ऑप्शन है।

इन चीजों का रखें ध्यान

जितना ऊंचा आप अपने घुटने को लेकर जाएंगी उतना ज्यादा इसका बेहतर असर देखने को मिलेगा।

आप अपनी बाहों को बाहर ले जाकर अपनी हथेली से अपने घुटनों पर टैप कर सकती हैं ताकि आप सही हाइट को मेंटेन कर पाए।

ध्यान रखिए स्पीड बहुत मायने रखती है, जितना फास्ट आप इसे करेंगी उतना ज्यादा बेहतर रिजल्ट पाएंगी।

खाना खाने के बाद इन्‍हें कतई न करें। वरना यह आपके लिए नुकसान दायक हो सकता है।

पानी पीने के तुरंत बाद भी इसको करना ठीक नहीं होगा। पानी पीने के 5 मिनट बाद तक आप इंतजार कीजिए उसके बाद ही आप हाई नीज एक्सरसाइज करें।

ओबेसिटी साइंस एंड प्रैक्टिस, HIIT के जर्नल में प्रकाशित एक शोध हमें बताता है कि यह हाई नीज एक्सरसाइज से उतनी ही कैलोरी बर्न होती हैं, जितनी दौड़ने या जंपिंग जैक्स के द्वारा आप बर्न कर सकती हैं।

यह एक्सरसाइज न सिर्फ आपके टारगेट एरिया को टोन करने में आपकी मदद करेगी, बल्कि यह आपकी कोर मसल्स को भी बेहतर तरीके से डेवलप कर देगी।

अगर आपका ऐसा भ्रम है कि इस एक्सरसाइज को करने से आपके घुटने पर जोर पड़ेगा और आपको चोट लग सकती है, तो एक्सपर्ट्स भी इस बात का समर्थन करते हैं कि यह पूरी तरह गलत है। इस पर हुए अनगिनत शोध भी इस बात को साबित करने के लिए काफी हैं।

क्या आप जानती हैं कि बैली फैट आपको बहुत सारी दूसरी परेशानियों में भी डाल सकता है, जैसे दिल की बीमारी, स्ट्रोक और अन्य कई बीमारियां। यकीनन आप ऐसा नहीं चाहती होंगी ?

आपका बैली फैट आपके लिए चेतावनी हो सकता है। आप कुछ एक्शन लीजिए और बस इस एक्सरसाइज को करने के लिए तैयार हो जाइए। अपना रूटीन इसके जरिए बनाइए और अपनी बेली फैट को कम कर दीजिए।

0 कमेंट्स

कृपया अपना कमेंट पोस्ट करें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

संबंधि‍त सामग्री