फॉलो

शिल्‍पा शेट्टी अपनी परफेक्‍ट कमर के साथ बता रहीं हैं वृक्षासन के फायदे

Published on:24 September 2020, 09:30am IST
बॉलीवुड सुंदरी शिल्पा शेट्टी ने अपनी परफेक्ट कमर को फ्लॉन्ट करते हुए अपनी इंस्टाग्राम पोस्ट में वृक्षासन के फायदे बताए हैं।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 91 Likes
शिल्‍पा शेट्टी बता रहीं हैं वृक्षासन के फायदे। चित्र: Shilpa Shetty/ Instagram

योग का अभ्यास कई पीढ़ियो से होता रहा है और अब संसार भर में अपने असंख्य लाभों के कारण गति पकड़ रहा है। बॉलीवुड की अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी, जो योग की समर्थक हैं, अपने प्रशंसको के बीच हमेशा फिटनेस टिप्‍स लेकर आती हैं। एक बार फिर वह कुछ अच्छी सलाह के साथ अपने फैंस के बीच हैं। लेडीज, उनके हाल ही की इंस्टाग्राम पोस्ट ने वृक्षासन यानी ट्री पोज के बारे में बताया।

हम सभी शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में योग के लाभो को जानते है। यह आसन यही सब करता है। ट्री पोज या वृक्षासन आपके पोश्‍चर को कुछ ही समय में सुधारने की क्षमता रखता है। यह आसन शरीर के संतुलन को भी बेहतर बनाता है। साथ ही इससे स्‍ट्रेंथ, धैर्य और लचीलापन भी बढ़ता। सबसे अच्‍छी बात कि ये बिगिनर्स के लिए भी अच्छा है।

आइए जानते हैं वृक्षासन के लाभ

हाल ही में यम्मी मम्मी शिल्पा शेट्टी ने अपने इंस्टाग्राम का इस्तेमाल कर अपने प्रसंशको को बताया कि वृक्षासन सेहत के लिए क्यों जरूरी है तथा उसे अपनी दिनचर्या में शामिल करने से आपको क्‍या लाभ हो सकते हैं। अब आप खुद ही देख लीजिए

 

View this post on Instagram

 

‘Balance’ is the ability to control your body’s position, whether stationary or while moving. It is a key component of fitness; along with strength, endurance, and flexibility. Vrikshasana, or the tree pose, is a kind of Hatha yoga asana that works on enhancing the body’s balancing abilities. It strengthens the thighs, calves, & ankles; and helps improve focus. The shift of the entire body’s weight to each leg also helps strengthen the ligaments and tendon of the feet. More importantly, it helps build self-confidence and self-esteem because it aligns & calms the body, mind, & spirit. Dedicate a few minutes to yoga every morning to give you a boost of energy to start your day 🧘🏻‍♀️ 🧘🏻‍♂️ @simplesoulfulapp . . . . . #MondayMotivation #SwasthRahoMastRaho #FitIndia #yoga #YogaSeHiHoga #vrikshasana #GetFit2020 #throwbackphoto #fitness #healthylifestyle

A post shared by Shilpa Shetty Kundra (@theshilpashetty) on

1 वृक्षासन से शरीर के संतुलन में सुधार होता है

वृक्षासन शरीर की संतुलन बनाने की क्षमता को बढ़ाने पर काम करता है। शिल्पा शेट्टी का मानना है कि वृक्षासन ही बेहतर संतुलन ताकत, फिटनेस और धीरज में सुधार की कुंजी है। यह योग आपके शरीर पर आपके अधिक नियंत्रण पाने को सुनिश्चित करता है, चाहे वो स्थिर हो या चलते समय।

2. शरीर के निचले हिस्से को मजबूत बनाता है वृक्षासन

यह आसन शरीर के निचले हिस्‍से को मजबूत बनाने में मददगार है। जिससे आपकी जांघों, पिंडली की मांसपेशियों और टखनों को मजबूती मिलती है। शिल्पा शेट्टी का कहना है, “प्रत्येक पैर के शरीर के भार में बदलाव से पैरों के लिगामेंट और टेंडन में मजबूती आती है।”

3 आत्मविश्वास को बढ़ाता है वृक्षासन

यह आपके शरीर, मन और आत्मा को शांति प्रदान करता है और इससे आपका आत्म-सम्मान और आत्म विश्वास बढ़ता है। हर सुबह इस मुद्रा का अभ्‍यास आप में आत्मविश्वास और जीवन शक्ति भर सकता है।

वृक्षासन आपके पोश्‍चर को बेहतर करता है। चित्र: शटरस्‍टाॅॅक

4.सुस्ती को दूर भगाता है वृक्षासन

आपको यह नहीं भूलना चाहिये कि वृक्षासन आपके शरीर के पोश्‍चर को सुधारने के कारण लोकप्रिय है। यह आसन आपकी कठोर मांसपेशियों में सुधार कर उन्‍हें लचीला बनाता है। यह आपकी रीढ़ की हड्डी को सीधा करके आपकी मुद्रा को बेहतर बनाने में मदद करता है। सीधा करके आपकी मुद्रा को बेहतर बनाने में मदद करता है।

हर रोज इस पोज का हर पैर पर 10-20 सेकेण्ड तक जरूर करें। इससे आपको खुद ही इसके फायदे महसूस होने लगेंगे।

0 कमेंट्स

कृपया अपना कमेंट पोस्ट करें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।