फॉलो

वजन घटाना चाहती हैं, तो इन 5 गोल्डन रूल को जरूर फॉलो करें

Published on:20 June 2020, 09:40am IST
अगर आपका मेटाबॉ‍लिज्म ठीक है तो आपके लिए वजन घटाना कतई मुश्किल नहीं है, फि‍र भी आपको जानना चाहिए कि यह कैसे ज्या‍दा आसान हो सकता है।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 90 Likes
इन नियमों का ध्यान रखेंगी तो वेट लॉस करना आपके लिए बहुत आसान हो जाएगा। चित्र : शटरस्टॉक

गर्मियों में आप अपने लुक को लेकर ज्यादा कॉन्शियस हो जाते हैं, यह बॉडी फैट छुपाने का नहीं घटाने का समय है। इसके लिए सबसे ज्या‍दा जरूरी है कि अनावश्यक खाने की अपनी आदत पर लगाम लगाएं और गर्मियों के इस फि‍टनेस वाले मौसम के लिए तैयार हो जाएं।

मौसम बदलने के साथ ही आपका लाइफस्टाइल और ईटिंग हेबिट भी बदल गईं हैं। अब आपके लिए अपने शरीर के बढ़े हुए वजन को कम करना ज्यादा आसान है। पर इसके लिए जरूरी है कि अपने वेटलॉस प्लान को ठीक से तैयार करें।

वेटलॉस के इन पांच नियमों को अपनाकर न सिर्फ आप अपना वजन घटा पाएंगी, बल्कि दोबारा वजन बढ़ने की संभावना पर भी लगाम लगा सकेंगी।

नियम 1 : वेटलॉस और स्टेेमिना बढ़ाने के लिए कार्डियो जरूर करें

यह सुनने में आम लग सकता है, पर यह जरूरी है कि कार्डियो के लिए एक बार फि‍र से तैयार हो जाएं। खासतौर से तब जब आप वजन घटाना चाहती हों। इसके पीछे दो कारण हैं – पहला, यह है कि इससे आपको स्टैमिना बढ़ाने में मदद मिलेगी, जिससे आप दूसरे नियम को ज्यादा आसानी से फॉलो कर पाएंगे। दूसरा यह कि ये मेटाबॉलिज्म बढ़ाने और फैट बर्न करने में यह माना हुआ व्यायाम है।

शुरुआत हमेशा रनिंग, वॉकिंग जैसे हल्के व्यायाम से करें। चित्र : शटरस्टॉक

ब्रीथ नामक पत्रिका में प्रकाशित एक अध्ययन में कहा गया है कि कार्डियो एक्सरसाइज करने से मेटाबॉलिज्म यानी चयापचय और स्टैमिना में सुधार होता है, जिससे कार्डियोवस्कुलकर बीमारियों के जोखिम को कम किया जा सकता है। पर इसकी अधिकता से मांसपेशियों के ऊतकों के टूटने का जोखिम भी रहता है। इसलिए इसे करते समय संतुलित और सतर्क रहें।

इससे पहले कि आप हार्डकोर टोनिंग रूटीन में शामिल हों, आपको कम से कम दो सप्ताह पहले से कार्डियो के लिए वॉर्मअप एक्सरसाइज करनी चाहिए। इसमें रनिंग, साइकलिंग, स्किपिंग, जंपिंग जैक आदि शामिल हैं।

हेल्थ का शॉट : हम आपको सलाह देंगे कि ट्रेडमिल की बजाए बाहर दौड़ना आपके घुटनों के लिए ज्यादा बेहतर है। इसके बाद 30-40 मिनट का कार्डियो रूटीन काफी है।

नियम 2 : थोड़ा प्‍यार वेट ट्रेनिंग को भी दिखाएं

जब वजन घटाने की बात आती है, तो हम केवल कार्डियो पर फोकस करते हैं। वेट ट्रेनिंग इस समय हमारी प्राथमिकता के सबसे निचले स्तर पर आ जाता है। पर इसे अलग तरह से लिया जाना चाहिए। हां, यह सच है कि कार्डियो आपको वजन घटाने में मदद करता है पर वेट ट्रेनिंग में भी यह उसी तरह काम करता है।

धीरे-धीरे आगे बढ़ें और स्पीड के साथ समय भी बढ़ाती जाएं। चित्र : शटरस्टॉक

क्या आपने कभी ध्यान दिया है कि वजन बढ़ने के बाद जब आप इसे घटाना शुरू करते हैं तो आपकी स्किन काफी लूज और डल हो जाती है। ऐसा इसलिए होता है कि आपने अपने रूटीन में वेट ट्रेनिंग को शामिल नहीं किया है, जो आपकी मांसपेशियों को टाइट करने के साथ ही टोनिंग भी करती है। इंटरनेशनल जर्नल ऑफ स्पोर्ट्स फिजिकल थेरेपी में प्रकाशित एक अध्ययन भी इस बात की पुष्टि करता है।

हेल्थ का शॉट : हल्के वजन से शुरू कर भारी वजन तक जाएं। वेट ट्रेनिंग से पहले और बाद में आर्म्स को टि्वस्ट: करने के साथ ही स्ट्रेचिंग भी जरूर करें।

नियम 3 : एक ही तरह के व्यायाम से स्टेगनेशन आती है, इसलिए इनमें बदलाव करते रहें

तेजी से वजन कम करने के लिए व्यायाम सबसे अच्छा तरीका माना गया है। पर लगातार एक ही तरह के व्यायाम करने से कुछ समय बाद आपका वजन उस गति से कम नहीं हो पाता। इसका अर्थ है कि आपका शरीर उस व्यायाम का अभ्यस्त होने लगा है। इसीलिए वेट, कार्डियो रूटीन, फ्लोर एक्सरसाइज, सेल्फ वेट ट्रेनिंग आदि के बीच स्विच करते रहना चाहिए।

हेल्थ का शॉट : कार्डियो के लिए फ्लोर एक्सरसाइज और क्रॉसफि‍ट के बीच स्विच करते रहें और जब मसल ट्रेनिंग की जरूरत हो तो वेट और रिप्स के बीच स्विच करना चाहिए।

नियम 4 : बिना योग के वजन घटाना ऐसा है जैसे हाफ बेक्ड कुकी

योगा सिर्फ आपका लचीलापन ही नहीं बढ़ाता, बल्कि यह आपकी मांसपेशियों को आराम देता है और उन्हें टोन्ड भी करता है। योग का नियमित अभ्यास करने से मांसपेशियों में चोट लगने का जोखिम भी कम हो जाता है। साथ ही इससे पॉश्चर बेहतर होता है, जिससे आप अपने लक्ष्य को जल्दी प्राप्त कर करते हैं।
यह माना जा चुका है कि सूर्य नमस्कार मांसपेशियों को टोन करने, शक्ति बढ़ाने और वजन घटाने वाला बेहतरीन योगासन है। एशियन जर्नल ऑफ स्पोेट्र्स मेडिसिन में प्रकाशित एक अध्ययन में भी इस बात को माना गया है।

हेल्थ का शॉट : भुजंगासन, सेतुबंधासन, सूर्य नमस्कार और चक्रासन वे चमत्कारिक योगासन हैं जो वजन घटाने में कमाल कर सकते हैं।

नियम 5 : प्लानिंग बहुत महत्वपूर्ण है, इस पर ध्यान दें

पूरे सप्ताह के लिए एक जिम टू डू लिस्ट तैयार करें। अपने पूरे सप्ताह की वर्कआउट लिस्ट बनाने के आपको दो फायदे होंगे – पहला, आप अपने शरीर के किसी भी हिस्से की उपेक्षा नहीं कर पाएंगे और दूसरा आप यह भी देख पाएंगे कि पिछले सप्ताह आपने अपने लक्ष्यों पर आप कहां तक पहुंचे।

हेल्थ का शॉट : ऐसे बहुत सारे टूल्स और एप्स हैं जो इस काम में आपकी मदद कर सकते हैं, इनमें से किसी को भी ट्राय करें।

अब जब हमने आपको वजन घटाने के सभी गोल्डन रूल बता ही दिए हैं तो आप बस इन्हें अपने हेल्दी डायट प्लान के साथ शामिल करें और फि‍टनेस मंत्र का लाभ लेने के लिए तैयार हो जाएं।

0 कमेंट्स

कृपया अपना कमेंट पोस्ट करें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

संबंधि‍त सामग्री