फॉलो

बर्पीस से नफरत है? तो ट्राय करें ये 5 फुल बॉडी एक्‍सरसाइज, जो वेट लॉस में हैं सुपर इफेक्टिव

Published on:6 September 2020, 10:00am IST
हम सभी जानते हैं कि वेट लॉस के लिए बर्पीस सुपर इफेक्टिव हैं, पर क्‍या हो अगर आप उसे पसंद ही न करते हों। चिंता न करें, हम यहां कुछ ऐसी एक्‍सरसाइज बता रहे हैं, जो आपके वेट लॉस के लिए बर्पीस की ही तरह प्रभा‍वशाली हैं।
  • 67 Likes

ज्‍यादातर लोग बर्पीस के दीवाने हैं। इसकी वजह है इसका पूरी बॉडी के लिए सुपर इफेक्टिव होना। जब भी वेट लॉस की बात आती है, बर्पीस का जवाब नहीं। पर सभी के साथ ऐसा नहीं है, कुछ लोग बरर्पीस बिल्‍कुल पसंद नहीं करते। उन्‍हें दोष न भी दें, तो लगातार एक ही तरह की एक्‍सरसाइज करते रहने से आपका वर्कआउट सेशन नीरस और बोझिल होने लगता है।

अगर आपको बर्पीस पसंद नहीं है, तो भी परेशान न हों। हम कुछ ऐसी एक्‍सरसाइज बताने जा रहे हैं, जो बर्पीस की ही तरह आपके पूरे शरीर के लिए इफेक्टिव हैं।

1 जंपिंग स्‍क्‍वाट्स

केवल एक एचआईआईटी  (HIIT) ही दूसरे एचआईआईटी को रिप्‍लेस कर सकता है। यही कारण है कि कूदते हुए जंपिंग स्क्वाट हमारी पहली पसंद है! बस इतना ध्‍यान रखें कि अगर यह ठीक से न किया जाए तो इसका आपके घुटनों पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है, यह किसी भी जंपिंग एक्‍सरसाइज में हो सकता है।

इसलिए लैंडिंग करते समय हमेशा ध्‍यान रखें कि वजन आपके पैरों के पंजों पर आए। वसा को तेजी से काटने और पिघलने में मदद करने के लिए हर दिन कम से कम 150 से 200 तक जंपिंग स्‍क्‍वाट्स करने चाहिए।

2 स्पीड स्केट

स्पीड स्केटर बिल्‍कुल किसी डांस मूव की तरह है! यह पूरी तरह सही पोश्‍चर और सही मूवमेंट के बारे में है। सबसे अच्‍छी बात कि यह एक साथ आपकी सभी मांसपेशियों पर काम करने वाला हाई इंटेसिटी वर्कआउट है। बर्पीस की तुलना में यह अधिक कैलोरी बर्न करने में मदद कर सकता है। एक बार में इसके 5 से 6 राउंड करना काफी है और हर सेट 2 मिनट का जरूर करें।

3 पाइक जंप

इसमें आपके दोनों हाथ और पैर शामिल होते हैं। अपने हाथों पर वजन डालकर लोअर बॉडी से आपको दोनों साइड्स पर जंप करना है। यही है पाइक जंप। इस एक्‍सरसाइज में आपके हाथ, कंधे, छाती और कोर शामिल होते हैं। जंप कूद करते समय अपने हाथों पर पूरा फोकस करें और साइड्स में ज्‍यादा दूर न जाएं। वरना आपका फोकस बिगड़ जाएगा और चोट लगने का खतरा भी रहेगा। हर साइड पर 50 पाइक जंप करें और कम से कम 5 राउंड जरूर पूरे करें।

4 माउंटेन क्‍लाइंबर

यह सबसे आसान वर्कआउट है जो बर्पीस के बराबर कैलोरी बर्न करने में मदद कर सकता है। इसमें बस आपको दो चीजें याद रखनी हैं: एक स्‍पीड और दूसरा, मूवमेंट। बेहतर परिणाम और ज्‍यादा फैट जलाने के लिए अपने घुटनों को अपनी छाती के जितना करीब ला सकती हैं, उतना लाएं। वेट लॉस के लिए 200 माउंटेन क्‍लाइंबर के 4 सेट करने को तैयार हो जाएं।

5 केटलबेल स्विंग

यहां एक और वर्कआउट है, जो आपके पूरे शरीर को परफेक्‍ट शेप में ला सकता है। यह वर्कआउट न केवल आपको एक्‍स्‍ट्रा कैलोरी बर्न करने में मदद करेगा, बल्कि आपकी अपर बॉडी और जांघ की मांसपेशियों में भी कसाव ला देगा। केटलबेल स्विंग करते समय, अपनी बाहों को ऊपर की तरफ स्विंग करें जब तक कि वे सीधी न हों। उन्हें अपने कंधे या ओवरहेड से दूर ले जाना आपके मूवमेंट को खराब कर सकता है। 5 किलो केटलबेल के साथ 50 स्विंग, और इसके 5 सेट काफी हैं।

जर्नल ऑफ ह्यूमन किनेटिक्स में प्रकाशित 2019 के अध्ययन के अनुसार, आपको वजन कम करने के लिए कम से कम 3 मिनट के लिए बर्पीस करनी चाहिए? लेकिन 2019 के एक और अध्ययन  में कहा गया है कि फैट बर्न करने के लिए सिर्फ बर्पीस ही जादुई ‘HIIIT’ नहीं हैं; बल्कि कुछ और एक्‍सरसाइज भी इसमें मददगार हो सकती हैं। जिनका हमने पहले ही उल्‍लेख कर दिया है।

तो लेडीज, अ‍ब बिना कोई बहाना बनाए अपने वर्कआउट सेशन के लिए आपको तैयार हो जाना चाहिए।

0 कमेंट्स

कृपया अपना कमेंट पोस्ट करें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

संबंधि‍त सामग्री