फॉलो

हम बताते हैं वे 5 कारण, जिनकी वजह से कम नहीं हो रहा बैली फैट

Published on:26 June 2020, 11:20am IST
लगातार व्‍यायाम और डाइट कंट्रोल करने के बावजूद अगर बैली फैट कम नहीं हो रहा है, तो हो सकता है कि ये 5 कारण आपकी वेट लॉस जर्नी को डिस्‍टर्ब कर रहे हों।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 85 Likes
यह बेली फैट को घटाने के साथ ही लचीलापन भी बढ़ाता है। चित्र: शटरस्‍टाॅॅॅक

आप सभी जानते हैं कि पेट पर जमी वसा सबसे जिद्ददी होती है। इससे छुटकारा पाना सबसे मुश्किल है। आप पेट के व्यायाम और हार्ड कोर वर्कआउट में घंटों बिता रहीं हैं। और खाने में भी आपने काफी बदलाव किए हैं। इन प्रयासों के बावजूद आपके पेट पर जमी चर्बी है कि जाने का नाम नहीं ले रही। 

आपके पेट के आसपास जमी चर्बी के कई कारण हो सकते हैं। जैसे – ज्‍यादा कैलोरी लेना, अत्यधिक चीनी, परिष्कृत कार्बोहाइड्रेट, और पैक खाद्य पदार्थों का सेवन करना। एक ऐसी जीवन शैली जिसमें शारीरिक गतिविधियां कम हैं, पेट पर चर्बी बढ़ाने के लिए जिम्‍मेदार हो सकती है।

हालांकि, संभावना यह भी है कि उपरोक्‍त कारण न होने के बावजूद आपके पेट पर फैट इकट्ठा हो  चुका हो। और जाने का नाम न ले रहा हो। तो इसके लिए जो पांच “अन्य” कारण हो सकते हैं, आज हम उन पर बात करते हैं : 

1 आप पर्याप्त आहार नहीं ले रहीं 

जब वजन घटाने की बात आती है, तो कैलोरी में कमी करना हर लिहाज से अच्‍छा माना जाता है।  में होना एक और सभी के लिए दृष्टिकोण करना है। यानी आपको दैनिक आहार में अपनी जरूरत के हिसाब से कम कैलोरी लेनी है। ताकि शरीर के लिए जरूरी शेष एनर्जी वह आपके शरीर में मौजूद फैट को बर्न करके ग्रहण करे। इस बात से इन्‍कार नहीं किया जा सकता कि यह दृष्टिकोण निश्चित रूप से आपको वेट लॉस में मदद कर सकता है।

क्रैश डाइटिंग या बिल्कुल न खाना आपके लिए नुकसानदायक हाे सकता है। चित्र : शटरस्टॉक

हालांकि, संभावना यह भी हो सकती है कि जब कैलोरी में कटौती करें तो उसके साथ शरीर के लिए जरूरी मैक्रोन्यूट्रिएंट्स में भी कटौती हो जाए।

उदाहरण के लिए, प्रोटीन लंबे समय तक आपको तृप्त महसूस करने में मदद कर सकता है और मांसपेशियों की ताकत और विकास को भी बढ़ा देता है। विटामिन भी आपकी त्वचा और बालों को स्वस्थ रखने और आपके शरीर को ठीक से कार्य करने के लिए आवश्यक हैं। अब, यदि आप इन पोषक तत्वों को कम करते हैं, तो संभावना है कि आप वसा की बजाय अपने शरीर में मांसपेशियों और अतिरिक्त पानी के लॉस के कारण वजन कम कर रहे हैं। इसका मतलब यह है कि कैलोरी घटाने के बावजूद आपके पेट की जिद्दी वसा कम नहीं हो रही।

2 तनाव

शायद, आप हमेशा पंजों पर ही रहती हैं, यानी आपको खूब मेहनत करना पसंद है। लेकिन, यही व्‍यस्‍तता अगर तनाव में परिवर्तित होती है तो यह आपके लिए नुकसानदायक हो सकती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि तनाव आपके शरीर में कोर्टिसोल हार्मोन के स्राव काे बढ़़ा़ देता है। 2012 में किए गए एक अध्ययन के अनुसार, इस हार्मोन के दुष्परिणाम स्‍‍‍‍‍‍वरूप आपका मेटाबॉ‍लिज्‍म को धीमा कर सकता है। इस प्रकार, आप अपनी वास्तविक क्षमता की तुलना में कम कैलोरी बर्न कर पाती हैं। जिसकी वजह से  पेट पर चर्बी जमी रहती है।

3 आप पार्टी प्रेमी हैं 

निश्चित रूप से, ज्‍यादा काम करना और एन्‍जाॅय न करना आपको सुस्‍त बना देता है। पर अगर आप ज्‍यादा एन्‍जॉय करती हैं, तो वह भी आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है। यहां इस तथ्‍य का मतलब यह है कि जब आप ज्‍यादा शराब पीती हैं तो यह आपका वजन बढ़ा देता है। करंट ऑबेसिटी  जर्नल में प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार यह बढ़ा हुआ वजन सबसे ज्‍यादा आपके पेट के आसपास नजर आता है।

binge-eating
क्‍या आप हमेशा पार्टी के मूड में रहती हैं? तो बैली फैट घटाना थोड़ा मुश्किल है। चित्र : शटरस्टॉक

तो अगर आप एक पार्टी एनिमल हैं, शराब की आधी बोतल खत्‍म किए बिना नहीं रुक पातीं, दिल दुखाए आशिक हैं और अपना गम हल्‍का करने के लिए शराब में डूबना पसंद करती हैं, तो आपको खुद को कंट्रोल करने की जरूरत है। खासतौर से अपने पेट पर जमी चर्बी के कारण।

इसके अतिरिक्त, अगर आप पीती नहीं हैं और “बस” स्‍मोकिंग करती हैं, तो भी आपका जोखिम बढ़ जाता है। जर्नल पीएलओएस वन में प्रकाशित एक अध्ययन से पता चला कि धूम्रपान करने वालों में धूम्रपान न करने वालों की तुलना में पेट पर चर्बी ज्‍यादा जमा होती है।

4 ये मां की विरासत भी हो सकती है 

रोग नियंत्रण और रोकथाम (सीडीसी), अमेरिका के केंद्रों द्वारा किए गए एक अध्ययन के अनुसार, आपके जीन आपके चयापचय कार्यों को प्रभावित कर सकते हैं। इसलिए, यदि आपकी मम्‍मा मोटी हैं, तो हो सकता है कि वही जीन विरासत में आपको भी उनसे मिला हो। जो पेट पर जमी चर्बी कम नहीं होने देता।

5 आप रात भर जागती हैं

जर्नल ऑफ क्लिनिकल स्लीप मेडिसिन में प्रकाशित एक अध्ययन में अनहेल्‍दी आदतों में खराब डाइट के साथ-साथ खराब नींद को भी शामिल किया गया है। अपर्याप्‍त नींद आपके मेटाबॉलिज्‍म को प्रभावित करती है। जिसकी वजह से आपका वजन बढ़ने लगता है।

आपकी खराब नींद ने आपके वजन, मोटापे  और पेट पर जमी चर्बी को और ज्‍यादा बढ़ा दिया है।

0 कमेंट्स

कृपया अपना कमेंट पोस्ट करें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

संबंधि‍त सामग्री