ऐप में पढ़ें

वेट लॉस बनाम फैट लॉस : जानिए दोनों में क्या है अंतर और क्या है बेहतर

Published on:8 October 2021, 09:30am IST
वजन घटाने और फैट बर्न को अक्सर एक ही समझ लिया जाता है। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि क्या इन दोनों में कोई अंतर है?
Oversleeping se badh sakta hai wajan
ओवरस्लीपिंग से बढ़ सकता है वजन। चित्र:शटरस्टॉक

फिटनेस इंडस्ट्री में वजन घटाने को सबसे आम लक्ष्य माना जाता है। दुनिया भर में बहुत से लोग अत्यधिक वजन से पीड़ित हैं। इसे कम करने और शेप में आने के लिए, उचित आहार और हैवी एक्सरसाइज की मदद लेते हैं। लेकिन क्या आप वाकई अपना वजन कम करना चाहती हैं?  मेरा मतलब है कि क्या होगा अगर आप वास्तव में फैट कम करना चाहती होंगी, वजन नहीं? 

आहार विशेषज्ञ डॉ. प्राची जैन हेल्थशॉट्स को बताती हैं, ” वजन घटाने से तात्पर्य शरीर के पूरे वजन में कमी , यानी मांसपेशियों, वसा, पानी से है। हालांकि, फैट लॉस में अंडर स्किन फैट लॉस (त्वचा के नीचे वसा) और इंटरनल (पेट में या अंगों के आसपास वसा) फैट लॉस भी शामिमल है।”

भ्रम की स्थिति के कारण, ज्यादातर लोग वसा घटाने के उद्देश्य से कसरत करते हैं।  इसके बजाय वो अपना वजन कम करते लेते हैं। 

Weight loss aur fat loss mein hai antar
वेट लॉस और फैट लॉस में हैं अंतर। चित्र: शटरस्टॉक

वजन कम करना क्या है?

वजन घटाने (Weight Loss) से तात्पर्य आपके शरीर के समग्र वजन में कमी करने से है, जो कि मांसपेशियों, पानी और वसा के नुकसान से होता है। सीधे शब्दों में कहें तो यह कुल किलो वजन में समग्र गिरावट को दर्शाता है। 

कई चीजें हैं जो रेगुलर बेसिस पर वजन में उतार-चढ़ाव को प्रभावित कर सकती हैं, जैसे कि हार्मोनल असंतुलन (Hormonal Imbalance), सोडियम का अलग-अलग सेवन, अलग-अलग मात्रा में फाइबर और भोजन। तो वेट लॉस तब होता है जब आप कसरत (Exercise) के नियमों का पालन करके कम कैलोरी (Calorie) का उपभोग करती हैं। वजन कम करने का मतलब कुछ भी ऐसा जिससे आपका वजन कम हो, जैसे:

  • पानी
  • मांसपेशियों
  • ग्लाइकोजन
  • फैट

अगर सीधे शब्दों में कहें तो: वजन कम होना = पानी + मांसपेशियां + ग्लाइकोजन + वसा

Weight loss swasthya sambandhi badlaaw hai
वेट लॉस स्वास्थ्य संबंधी बदलाव हैं। चित्र : शटरस्टॉक

वसा हानि क्या है?

वसा हानि (Fat Loss) वसा से वजन घटाने को संदर्भित करता है और यह वजन घटाने (Weight Loss) की तुलना में अधिक विशिष्ट और स्वस्थ लक्ष्य है। शरीर में फैट लेवल के एक प्रतिशत के गिरावट को वसा हानि के रूप में समझा जाता है। 

वास्तव में, वसा हानि में जितना संभव हो सके उतना मांसपेशियों को बनाए रखते हुए वजन कम करना शामिल है, जो आपको अधिक टोंड दिखने और फिट लुक को प्राप्त करने की अनुमति देगा। मुख्य रूप से वसा खोने के लिए, आपको ताकत या प्रतिरोध प्रशिक्षण को प्राथमिकता देने की जरूरत है ताकि आप मांसपेशियों का निर्माण करें, लेकिन सभी उचित पोषण के साथ। 

तो, अगर सीधे शब्दों में कहें तो: वसा हानि = शरीर में जमा वसा का कम होना या जलना। 

इससे क्या फर्क पड़ता है?

वजन घटाने में पानी और मसल्स का नुकसान शामिल है जो स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। दूसरी ओर, वसा हानि पुरानी बीमारियों को दूर करने, सूजन से जुड़े जोखिम को कम करने, मांसपेशियों के नुकसान को कम करने में आपकी मदद कर सकता है। इसके अलावा, हम वजन घटाने की तरह ही कैलोरी कम करके शरीर की चर्बी कम कर सकते हैं लेकिन वसा हानि के लिए हम जो भोजन करते हैं उसकी गुणवत्ता अधिक महत्वपूर्ण है और आहार के साथ वसा हानि प्राप्त नहीं की जा सकती है, हालांकि वजन कम हो सकता है। 

Apne fat ko ghatana hai swasth vikalp
अपने फैट को घटाना हैं स्वस्थ विकल्प।चित्र : शटरस्टॉक

आपके लिए स्वस्थ विकल्प क्या है?

वजन घटाना और वसा हानि दोनों आपको अपना वजन कम करने और अपने पुराने कपड़ों में फिट होने में मदद करते हैं। हालांकि, अगर हम स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से तुलना करें, तो वजन घटाने की तुलना में वसा हानि कहीं बेहतर है। 

यह भी पढ़ें: अगर आपको दौड़ना पसंद है, तो इन 5 तरीकों से आप बन सकते हैं बेहतरीन रनर

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।