नए साल में वज़न कम करना चाहती हैं, तो इन 4 फूड्स को करें अवॉइड

Published on: 2 January 2022, 10:00 am IST

वज़न घटाना थोड़ा मुश्किल है! इसलिए सबसे पहले इन 4 फूड्स को अवॉइड करें, क्योंकि यह कई बीमारियों का कारण भी बन सकते हैं।

Weight loss ke liye anda
अंडे काफी सही फ़ूड हैं!। चित्र : शटरस्टॉक

नया साल (New Year 2022) आ चुका है। हम सभी खुद में एक सकारात्मक परिवर्तन ज़रूर लाना चाहते हैं। यह सकारात्मक परिवर्तन (Positive Changes) मानसिक रूप से स्वस्थ रहने या जीवन में अच्छी आदतों को अपनाने से लेकर कुछ भी हो सकता है।

मगर एक न्यू ईयर रेजोल्यूशन (New Year Resolution) जो नए साल में हर महिला अपनाना चाहेगी वह है पतले होना। अब इसके लिए आप एक भारी डाइट प्लान (Diet Plan) बना सकती हैं, जिम जॉइन कर सकती हैं, और कुछ भी ऐसा कर सकती हैं, जो संभव है। मगर अंत में हर रेजोल्यूशन की तरह यह भी पूरा नहीं हो पाएगा।

इसलिए अपने आहार में बड़े बदलाव से पहले कुछ छोटे बदलावों से शुरुआत करें। जैसे कि बस कुछ जंक और अनहेल्दी फूड्स (Unhealthy Foods) को अपनी डाइट से हटाना या उन्हें हेल्दी फूड से रिप्लेस करना।

Bread healthy nahi hota hai
रोजाना ब्रेड खाने से कई प्रकार की हानि हो सकती है। चित्र-शटरस्टॉक

तो यदि आप भी नए साल में वज़न कम करना चाहती हैं, तो इन 4 फूड्स को अवॉइड करने से शुरुआत करें –

1 व्हाइट ब्रेड (White Bread)

सफेद ब्रेड एक प्रोसेस्ड कार्बोहाइड्रेट है जो वजन कम करना आपके लिए कठिन बना सकता है।व्हाइट ब्रैड आपको भरा हुआ महसूस नहीं कराती है, इसलिए आप अपने भोजन में ज़रूरत से ज़्यादा कैलोरी खा सकते हैं और समय के साथ आपका वज़न बढ़ सकता है। क्योंकि इसमें फाइबर नहीं होता है, जो आपको आपको परिपूर्णता की भावना देने की आवश्यकता है। इस वजह से, 2022 में वजन बढ़ने से रोकने के लिए साबुत अनाज का सेवन करें न की व्हाइट ब्रैड का।

2 तला हुआ खाना (Fried Foods)

तले हुए खाद्य पदार्थों का सेवन भी जितना हो सके सीमित करना चाहिए। यह खाद्य पदार्थ आम तौर पर कैलोरी में अधिक होते हैं, और यदि आप बिना कैलोरी बर्न किए फ्राइड फूड्स का सेवन करते हैं, तो यह वजन बढ़ने का कारण बनता है।

ब्रिटिश मेडिकल जर्नल के एक अध्ययन में, यह पाया गया कि तले हुए भोजन के सेवन से वजन बढ़ने या मोटापा बढ़ने का खतरा अधिक होता है। यह उन लोगों के लिए महत्वपूर्ण था जो जेनेटिक रूप से संवेदनशील हो सकते हैं ताकि वे तले हुए खाद्य पदार्थों की खपत को सीमित कर सकें।

fried foods n khaen
ताला हुआ खाना खाने से बचें। चित्र : शटरस्टॉक

3 चीनी के विकल्प खोजें (White Sugar)

यदि आप मीठा खाने की शौकीन हैं, तो आने वाले साल में आपका वज़न बढ़ना तय है। नए साल में यदि आप भी वज़न कम करना चाहती हैं तो चीनी से बचें। आपको बता दें कि हमारा मतलब यहां व्हाइट शुगर से है, जो प्रोसेस्ड होती है। ऊईसके बजाय आप चीनी के अन्य विकल्पों का सहारा ले सकती हैं। जैसे कोकोनट शुगर, नैचुरल शुगर्स, स्टेविया आदि। इन्हें भी मॉडरेशन में ही खाएं।

यह पहचानना महत्वपूर्ण है कि भले ही इन विकल्पों में शून्य कैलोरी हो, फिर भी वे ब्लड ग्लूकोज के स्तर में वृद्धि का कारण बनते हैं जो वजन कम करने की आपकी क्षमता को प्रभावित कर सकता है।

4 कम फाइबर वाले खाद्य पदार्थ (Low Carb Foods)

आपको ऐसे खाद्य पदार्थों से बचना चाहिए जिनमें फाइबर की मात्रा कम हो – जैसे सफेद ब्रेड, चावल के केक, आलू के चिप्स, और अन्य गैर-साबुत अनाज-आधारित आइटम- क्योंकि वे कई तरह से वजन बढ़ाने में योगदान कर सकते हैं।

उदाहरण के लिए, घुलनशील फाइबर गैस्ट्रिक खाली करने को धीमा कर देता है, जो आपको अधिक समय तक भरा हुआ महसूस कराता है, इसलिए आपके अगले भोजन में खाने की संभावना कम होती है।

यह भी पढ़ें : न्यू ईयर पर बनाएं सुपर हेल्दी और टेस्टी ओट्स केक, जानिए इसकी रेसिपी

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें