वेट लॉस है आपका लक्ष्य, तो कोकोनट मिल्क को करें अपनी वेट लॉस डाइट में शामिल

Published on: 19 February 2022, 09:30 am IST

अगर आप वेट लॉस और अच्छी सेहत के लिए सिर्फ नारियल पानी पर निर्भर हैं, तो आपको नारियल का दूध (Coconut milk) भी आजमाना चाहिए।

coconut milk ke fayade
वेट लॉस में फायदेमंद है नारियल का दूध। चित्र : शटरस्टॉक

आजकल नारियल का दूध काफी ज्यादा लोकप्रिय हो रहा है। इसके हमेशा चर्चा में रहने का कारण इसकी खासियत है। हमारी सेहत के लिए नारियल का दूध काफी ज्यादा फायदेमंद है और यह आपकी दिल की सेहत से लेकर वजन कंट्रोल करने तक में आपके काम आ सकता है। इसके अलावा जिन लोगों को दूध से एलर्जी है नारियल का दूध उनके लिए एक बेस्ट अल्टरनेटिव के तौर पर काम करता है। नारियल का दूध कैसे आपकी वेट लॉस जर्नी को और भी आसान बना सकता है, यह समझने के लिए हेल्थशॉट्स ने मुंबई सेंट्रल के वॉकहार्ट हॉस्पिटल (Wockhardt Hospital) की डाइटिशियन डॉ अमरीन शेख से संपर्क किया।

पहले समझिए क्या है कोकोनट मिल्क? (Coconut Milk)

coconut milk ke fayade
हार्ट हेल्थ के लिए नारियल का दूध फायदेमंद है. चित्र-शटरस्टॉक

नारियल का दूध हरे नारियल के फ्लेश (मलाई) से तैयार किया जाता है। यह ताजे नारियल से बनाया जाता है। इसके दूध में एक मोटी स्थिरता और एक समृद्ध, मलाईदार बनावट होती है। कई भारतीय व्यंजनों में नारियल के दूध का इस्तेमाल किया जाता है खासकर साउथ इंडियन फूड्स में। नारियल पानी के विपरीत, दूध प्राकृतिक रूप से नहीं होता है। इसके बजाय, नारियल का दूध बनाने के लिए ठोस नारियल के गूदे को पानी के साथ मिलाया जाता है, जो लगभग 50% नारियल का पानी होता है।

अब जानिए कोकोनट मिल्क की खासियत 

डॉ अमरीन शेख बताती हैं, नारियल के दूध में एमसीटी (MCT) यानी मीडियम चेन ट्राइग्लिसराइड्स होती है। यह एक प्रकार का सैचुरेटेड फैट है, जो चयापचय को बढ़ाकर वजन घटाने में मदद करता है और यह थर्मोजेनेसिस के माध्यम से ऊर्जा को उत्तेजित करता है। नारियल के दूध में 93% कैलोरी MCT से ही आते हैं। 

वह आगे कहती हैं, नारियल के दूध में एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो सूजन को कम करने, वायरस से लड़ने और बैक्टीरिया के संक्रमण को रोकने में मदद कर सकते हैं। यह संक्रमण के जोखिम को कम करके प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने में मदद करता है। यह शाकाहारी लोगों के लिए और लैक्टोज असहिष्णु लोगों के लिए भी एक अच्छा विकल्प है।

जानिए नारियल का दूध का क्या है पोषण मूल्य 

यूएस की वेबसाइट न्यूट्रिशन डाटा पर मौजूद जानकारी के अनुसार, नारियल का दूध कई विटामिन और खनिजों का भी एक अच्छा स्रोत है। एक कप यानी करीब 250 ग्राम नारियल के दूध में :

  1. कैलोरी: 552
  2. वसा: 57 ग्राम
  3. प्रोटीन: 5 ग्राम
  4. कार्ब्स: 13 ग्राम
  5. फाइबर: 5 ग्राम
  6. मैग्नीशियम: आरडीआई का 22%
  7. पोटेशियम: आरडीआई का 18%
  8. कॉपर: RDI का 32%
  9. मैंगनीज: आरडीआई का 110%
  10. सेलेनियम: RDI का 21%
  11. विटामिन सी: आरडीआई का 11%
  12. फोलेट: आरडीआई का 10%
  13. आयरन: आरडीआई का 22%

वेट लॉस में मददगार है नारियल का दूध 

coconut milk ke fayade
आपका वजन कम कर सकता है नारियल का दूध । चित्र:शटरस्टॉक

डॉ अमरीन शेख के साथ ही एनसीबीआई पर मौजूद एक डाटा भी बताता है कि नारियल के दूध में मौजूद MCT वजन घटाने, शरीर की संरचना और चयापचय को लाभ पहुंचा सकता है। लॉरिक एसिड नारियल के तेल का लगभग 50% बनाता है।  इसे लांग चेन फैटी एसिड या मीडियम-चेन दोनों के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है, क्योंकि इसकी श्रृंखला की लंबाई और चयापचय प्रभाव दोनों के बीच मध्यवर्ती होते हैं।

कोलेस्ट्रॉल और दिल की सेहत के लिए अच्छा है नारियल का दूध 

नारियल के दूध में से सैचुरेटेड फैट होने के कारण लोग समझते हैं कि नारियल का दूध दिल के रोगियों के लिए फायदेमंद नहीं है। हालांकि एनसीबीआई पर मौजूद एक अध्ययन उसे पता चला कि यह सामान्य या उच्च कोलेस्ट्रॉल के स्तर वाले लोगों को लाभ पहुंचा सकता है। 

ये अध्ययन 60 पुरुषों में किया गया था जिसमें 8 हफ्तों के लिए कुछ को नारियल दूध और कुछ को सोया दूध दिया गया। अध्ययन से पता चला कि सोया दूध की तुलना में नारियल का दूध खराब एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करता है।

यहां हैं नारियल के दूध के कुछ अन्य फायदे 

डॉ अमरीन शेख बताती हैं कि नारियल के दूध के दिल और वजन के अलावा भी कुछ अन्य फायदे हैं जिसमें-

नारियल का दूध है बहुत फायदेमंद। चित्र : शटरस्टॉक
  1. एंटी अल्सर और एंटी बैक्टीरियल गुणों के कारण पेट के अल्सर को रोकने में मदद करता है।
  2. त्वचा को चमक देता है।
  3. इन्फ्लेमेशन कम करता है।
  4. वायरस से लड़ता है।

क्या नारियल के दूध के साइड इफेक्ट्स भी है? 

नारियल के दूध से तभी साइड इफेक्ट देखने को मिल सकते हैं जब आप को नारियल के दूध से एलर्जी हो। एनसीबीआई पर मौजूद एक रिपोर्ट बताती है कि नारियल के दूध से एलर्जी मूंगफली और टी नट की एलर्जी की तरह ही काफी रेयर है।

यह भी पढ़े : आपका पसंदीदा नींबू पानी आपके दांतों को नुकसान पहुंचा सकता है, जानिए कैसे

अक्षांश कुलश्रेष्ठ अक्षांश कुलश्रेष्ठ

सेहत, तंदुरुस्ती और सौंदर्य के लिए कुछ नई जानकारियों की खोज में

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें