बिना एक्सरसाइज के वेट लॉस करना है, तो इन 5 मज़ेदार गेम्स में लें हिस्सा, पेट और कमर की चर्बी भी होगी कम

अगर आप ट्रेडमिल पर दौड़कर और जिम में एक्सरसाइज करके ऊब चुकी हैं, तो यहां हम आपके लिए वे 5 सुपर इफेक्टिव उपाय ले आए हैं, जिन्हें आजमा कर आप बिना जिम जाए भी वेट लॉस कर पाएंगी।
weight loss with games
वेट लॉस में करता है तरबूज का छिलका। चित्र- अडोबी स्टॉक
संध्या सिंह Published: 30 Mar 2023, 09:30 am IST
  • 145

कुछ लोग इतने ज्यादा बिजी होते हैं कि जिम जाना भी उनके लिए एक टास्क होता है। लॉन्ग सिटिंग, काम के लंबे घंटे या लंबी आउटिंग अगर आपको भी थका रही है, तो यकीनन आपके लिए भी वेट लॉस करना एक चुनौती हो गया होगा। ये तीनों ही कारण किसी के लिए भी पेट और कमर पर अतिरिक्त चर्बी का जमाव कर देते हैं। इस जिद्दी चर्बी को घटाने के लिए आपको न सिर्फ एक सही रुटीन की जरूरत होती है, बल्कि कुछ ऐसी एक्टिविटीज की जरूरत होती है, जिन्हें आप बिना बोर हुए लगातार फॉलो कर सकें। तो चलिए आपकी इस खोज को हम पूरा करते हैं। यहां हम ऐसी 3 आउटडोर एक्टिविटीज (weight loss without exercise) लेकर आए हैं, जिनमें शामिल होकर आप बिना जिम जाए भी वेट लॉस कर पाएंगी।

कई लोगों को अपने बिजी शेड्यूल से वक्त निकाल कर जिम जाने का मन नही करता है। कुछ लगों के लिए जिम जाना एक टास्क बन जाता है, जिसे वो मन से और खुशी से नहीं कर पाते। एक ही तरह की एक्सरसाइज जिम जाकर रोज करना कई बार ऊबउ लग सकता है। इसलिए आज हम आपके लिए लेकर आए हैं कुछ ऐसे खेल, जो आपकी जिम जाने की बोरिंग जिंदगी को मजेदार बनाकर वेट लाॅस में मददगार हाे सकते हैं।

ये भी पढ़ें- Osteoporosis : ये 5 चीजें आपकी ऑस्टियोपोरोसिस की स्थिति को कर सकती हैं प्रभावित, बोन हेल्थ के लिए हमेशा रखें याद

कहते हैं कि जिस चीज में आपका मन नहीं लगता वो चीज आपको कोई फायदा नहीं पहुंचा सकती। इसलिए वही करना चाहिए जिसमें आपका मन लगे। किसी ऐसे खेल, जो आपकी सभी मांसपेशियों पर काम करे, से बढ़कर वेट लॉस की मजेदार तकनीक और क्या हो सकती है।

जानते हैं उन 4 गेम्स के बारे में जो बिना एक्सरसाइज के भी आपका वजन घटाने में मददगार हो सकती हैं

badminton weight loss ke liye acha vikalp hai
बैडमिंटन वेट लॉस के लिए एक अच्छा विकल्प है। चित्र: शटरस्टॉक

1 बैडमिंटन

एक अध्ययन में यह बात सामने आई है कि फिजिकल एक्टीविटी से वजन को कम करने में मदद मिलती है। बैडमिंटन खेल से हमारी बचपन की यादें जुड़ी हुई हैं, जिसे हम सभी बचपन में गलियों और पार्कों में खेलते हुए बड़े हुए हैं। इसलिए हम सभी जानते हैं कि इसे कैसे खेलना है।

मात्र 30 मिनट हर रोज बैडमिंटन खेलना एक बहुत अच्छा व्यायाम है। बैडमिंटन खेलते समय आप आगे, पीछे, दौड़ते, छलांग लगाते, झुकते, मुड़ते, बैठते और लंजेस, स्ट्रेच और स्मैश करते हैं। इसलिए, आपका पूरा शरीर व्यस्त होता है, जो कैलोरी बर्न करता है और वजन घटाने में मदद करता है।

ये भी पढ़ें- Bamboo Shoot Benefits : क्या कभी आपने चखा है बांस की कोंपलों का स्वाद, विशेषज्ञ से जानिए इसके स्वास्थ्य लाभ

2 बॉक्सिंग

बॉलीवुड की कई हस्तियां आपको जिम में या घर पर मुक्केबाजी करती हुई दिखी होंगी। कई बार दिशा पटानी, कियारा आडवाणी और रकुलप्रीत सिंह ने बॉक्सिंग करते हुए वीडियो साझा किया है। बॉक्सिंग काफी मजेदार है और आपके स्वास्थ एवं फिटनेस को बनाए रखती है।

मुक्केबाजी के जरिए हर घंटे 800 कैलोरी तक बर्न की जा सकती हैं, जो वजन कम करने की कोशिश कर रहे लोगों के लिए काफी फायदेमंद है। यह आपकी मांंसपेशियों को मजबूत करता है, हार्ट हेल्थ को फायदा पहुंचाता है साथ ही तनाव को भी कम करता है।

मुक्केबाजी के जरिए हर घंटे 800 कैलोरी तक बर्न की जा सकती हैं। चित्र : शटरस्टॉक

3 फुटबॉल

यह एक ऐसा खेल है जिसमें आपको काफी दौड़ना पड़ता है। अगर आपकी लोअर बॉडी पर ज्यादा फैट जमा है, तो फुटबॉल खेलना आपके लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है। यह आपके निचले शरीर को मजबूत करने और आपके पैरों को टोन करने के लिए जाना जाता है, यह कैलोरी बर्न करने में भी मदद कर सकता है। यह चयापचय को गति देता है।

BMI

वजन बढ़ने से होने वाली समस्याओं से सतर्क रहने के लिए

बीएमआई चेक करें

खेल के समय गेंद को अपने पैर से इधर-उधर करना होता है, जिससे शारीरिक गतिविधि और वजन घटाने में मदद मिलती है। इसके अलावा, यह हड्डियों को मजबूत करता है, हड्डियों के घनत्व को बढ़ाता है और कोर्डिनेशन को बढ़ाता है।

4 साइकिल चलाना

साइकिलिंग वजन घटाने के लिए सबसे सुविधाजनक एक्टिविटी है। यह एक बेहतरीन आउटडोर खेल है, जो कसरत को और अधिक मनोरंजक बनाता है। दौड़ने की तुलना में साइकिल चलाना एक तरह की कार्डियो गतिविधि है और इसे काफी लंबे समय तक किया जा सकता है।

आप कितनी मेहनत से साइकल के पेडल को चलाते हैं यह निर्धारित करता है कि आप कितनी कैलोरी को कम करेंगे। साइकिल चलाने के कई स्वास्थ्य लाभ हैं, जिनमें वजन कम करना, मांसपेशियों की वृद्धि, ताकत में वृद्धि और शरीर को सुडौल बनाना शामिल है। साथ ही, साइकिल चलाने से हृदय स्वास्थ्य को भी फायदा पहुंचता है।

ये भी पढ़ें- समर सीजन के लिए मेरी नानी ने बताए मुझे 3 फेशियल जेल, और ये वाकई काम करते हैं

  • 145
लेखक के बारे में

दिल्ली यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट संध्या सिंह महिलाओं की सेहत, फिटनेस, ब्यूटी और जीवनशैली मुद्दों की अध्येता हैं। विभिन्न विशेषज्ञों और शोध संस्थानों से संपर्क कर वे  शोधपूर्ण-तथ्यात्मक सामग्री पाठकों के लिए मुहैया करवा रहीं हैं। संध्या बॉडी पॉजिटिविटी और महिला अधिकारों की समर्थक हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख