जानिए क्यों न्यू ईयर रेजोल्यूशन अक्सर टूट जाते हैं, इन 4 स्वस्थ आदतों को आजमाएं जिनका आप आसानी से पालन कर सकते हैं

Published on: 1 January 2022, 16:00 pm IST

वैसे भी न्यू इयर रेजोल्यूशन सिर्फ कहने के लिए होते हैं! इसके बजाय इन स्वस्थ आदतों को अपनाने का प्रयास करें।

janiye kya hai jeevan mein khush rehne ka tareeka
जानिए आप अपने जीवन में कुश कैसे रेह सकती हैं। चित्र : शटरस्टॉक

नया साल 2022 आ ही गया है। सब लोगों के पास न्यू ईयर रेजोल्यूशन की श्रृंखला है। जिसे सभी हर साल पूरे विश्वास और इच्छा शक्ति के साथ बनाते हैं। आपके मित्र और परिवार भी कुछ रेजोल्यूशन लेते हैं और हम साल-दर-साल इनका पालन करना चाहते हैं। मगर कई बार, हम इन रेजोल्यूशन को निभा नहीं पाते हैं और अंत में उन्हें तोड़ देते हैं। इसकी वजह से हमें गिल्ट भी फील होता है।

पर हर बार जैसे ही हम नए वर्ष में कदम रखते हैं, हमारे पास रेजोल्यूशन की एक लिस्ट तैयार हो जाती है। क्या आप कभी इन न्यू ईयर रेजोल्यूशन को पूरा कर पाते हैं? आप अकेले नहीं हैं जो असफल हैं। स्क्रैंटन विश्वविद्यालय के एक शोध से पता चलता है कि केवल 8 प्रतिशत लोग ही वास्तव में अपने नए साल के लक्ष्यों को प्राप्त करने में सक्षम हैं। बाकी 92 फीसदी लोग असफल रहते हैं।

यहां हैं वे बेसिक कारण, जिनके चलते न्यू ईयर रेजोल्यूशन टूट जाते हैं

1. अपने नए साल के संकल्पों को कठिन बनाना

छुट्टियों के मौसम के दौरान ‘हाई जोश’ के कारण, एक बड़ी आबादी नए साल के लिए असाधारण बकेट लिस्ट बनाती है या अत्यधिक व्यक्तिगत बदलाव करने का फैसला करती है। लेकिन, इस प्रकार के दृष्टिकोण अक्सर विफल हो जाते हैं। क्या कारण है? ऐसा इसलिए होता है क्योंकि एक बार उत्सव खत्म हो जाने के बाद, आपको वास्तविकता समझ आती हैं। ये रेजोल्यूशन इतने कठिन होते हैं कि हम इन्हें कभी पूरा ही नहीं कर पाते।

healthy habits apnaaen
इन स्वस्थ आदतों को अपनाने का प्रयास करें. चित्र : शटरस्टॉक

2. अपने रेजोल्यूशन को पवित्र मानना

आप सोचते हैं कि नए साल में नई शुरुआत करेंगे। ऐसा कहकर आप ज़्यादा सोचने लगते हैं और इसे बहुत बड़ा बना लेते हैं। लेकिन आपको इस प्रतीकात्मक “नई शुरुआत” शब्द का उपयोग करने या अपने संकल्पों के बारे में बहुत अधिक सोचने से बचना चाहिए। अंत में आपको लगता है कि हर रेजोल्यूशन परफेक्ट तरह से पूरा होना चाहिए, जो कि बहुत मुश्किल हो जाता है। इसलिए आप इसे चोध देते हैं।

3. बहुत महत्वाकांक्षी होना

10 दिनों में बिकनी बॉडी पाने का रेजोल्यूशन लेना असंभव है! हम यह नहीं कह रहे हैं कि यह कभी हो नहीं सकता है! मगर इतनी जल्दी नहीं हो सकता है। आपको स्मोकी हॉट बॉडी मिल सकती है, लेकिन बेबी स्टेप्स के साथ। अपने प्रयासों को सरल रखें – जैसे 2022 में आलू के चिप्स का सेवन न करें। हालांकि यह भी कठिन हो सकता है!

4. निरंतरता का अभाव

आप वर्ष की शुरुआत धूमधाम से कर सकते हैं और अपने आप को बेहतर बनाने के लिए न्यू इयर रेजोल्यूशन ले सकते हैं। लेकिन दृढ़ संकल्प की कमी के कारण आप इन्हें पूरा नहीं कर पाते हैं। आप शुरू में दृढ़ निश्चयी हो सकते हैं। यदि आप लगातार प्रयास करेंगे तो आपको राहत मिल सकती है।

यदि आप खुद को थका हुआ महसूस कर रहे हैं, तो कुछ चीजें हैं जो आप नए साल में अपनी जीवन शैली को बेहतर बनाने के लिए कर सकते हैं। नए साल में खुद को एक बेहतरीन इंसान बनाने के लिए कुछ बातों पर ध्यान दें:

न्यू ईयर के लिए आपको जिन आदतों को अपनाना चाहिए

कुछ न करने की कला में महारत हासिल करें

लगातार आ रहे ईमेल और कॉल हमारी दिनचर्या को एकदम व्यस्त बना देते हैं। इन सब की वजह से हमें सांस लेने की फुर्सत भी नहीं मिलती है। पूरा दिन बार काम – काम और काम। यह हमारे मानसिक स्वास्थ्य के लिए आगे चलकर हानिकारक साबित हो सकता है। इसलिए, खुद के लिए समय निकालें कभी – कभी खाली बैठे, आसाम देखें, धूप लें चिड़ियों को देखें। अच्छा लगता है।

2. किसी भी तरह से फिटनेस का आनंद लें

आदतें कुछ ऐसी होती हैं जिनका आपको आनंद लेने की भी आवश्यकता होती है। हो सकता है कि सुबह 4 बजे उठना और टहलना आपका पसंदीदा काम न हो, लेकिन सुबह 11 बजे योग करने के लिए उठना आपकी सही शुरुआत हो सकती है।

healthy fitness routine apnaaen
एक अच्छे फिटनेस रूटीन को अपनाएं। चित्र : शटरस्टॉक

3. खुद को पौधे की तरह हाइड्रेट करें

डॉक्टरों, पोषण विशेषज्ञ, त्वचा विशेषज्ञों और यहां तक ​​कि हमारी मम्मी भी यही सलाह देती हैं कि खुद को जितना हो सके उतना हाइड्रेट रखें। जबकि हम में से कुछ लोग सुबह में कैफीन लेना पसंद करते हैं, लेकिन यह स्वास्थ्य के लिए हानिकारक साबित हो सकता है। इसलिए इसके बजाय नींबू पानी जैसे ड्रिंक के साथ अपने दिन की शुरुआत करें।

पूरे दिन तरल पदार्थों के साथ पौष्टिक भोजन करना और पीना यह सुनिश्चित करता है कि हमारे शरीर को पोषण मिले। यदि विटामिन, खनिज, प्रोटीन, वसा, पानी और कार्बोहाइड्रेट जीवित रहने के लिए आवश्यक हैं, तो पानी भी है।

इस नए साल में सुनिश्चित करें कि आप हर दिन कम से कम आठ से दस गिलास पानी पिएं। वाटर रिमाइंडर ऐप आज़माएं या आप जहां भी जाएं पानी की बोतल साथ रखें। यह आपको इसे एक आदत बनाने में मदद कर सकता है।

4. मानसिक स्वास्थ्य को बनाएं अपनी प्राथमिकता

महामारी और हमारे आस-पास हो रही बहुत सी अप्रिय चीजों के साथ जीवन जीना कठिन हो गया है। लेकिन, आपको अपना पक्ष रखना होगा। जैसे हमारे शरीर को पोषण की आवश्यकता होती है, वैसे ही हमारे मन को भी आराम और शांति की ज़रूरत होती है।

एक कदम पीछे हटने और अपनी उपस्थिति के बारे में अधिक आत्म-जागरूक बनने की क्षमता हमें खुद को स्वीकार करने, प्यार करने और दयालु बनने की अनुमति देती है। हर बार जब आप आईने के पास से गुजरते हैं, तो अपने आप को देखें और शरीर के उन अंगों से बात करें जो आपको अपने बारे में पसंद हैं।

सेल्फ एफ़र्मेशन आपके मूड को बदलने में बहुत काम आता है। अपने आप को एक मुस्कान दें, और जो आप पूरी तरह से हैं उसके लिए आभारी रहें। यह नया साल, आदत की तरह सेल्फ लव का अभ्यास करें। एक बार जब आप उस सुंदरता को स्वीकार कर लेते हैं जो आपके भीतर है, तो इससे शानदार कुछ नहीं हो सकता है!

तो इन सभी आदतों को नए साल में अपने जीवन में उतारें और सकारात्मक परिणाम देखें।

यह भी पढ़ें : WFH : शुक्रिया 2021, क्योंकि सबसे खराब दौर भी कुछ अच्छा लेकर आता है

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें