वेट लॉस और बॉडी डिटॉक्सिफि‍केशन के लिए हम आपको बता रहे हैं तीन आयुर्वेदिक डिटॉक्स ड्रिंक

डिटॉक्सिफि‍केशन एक जरूरी प्रक्रिया है, इसमें आप अपने शरीर के अंदर मौजूद विषैले तत्वोंं को बाहर निकालते हैं। ताकि शरीर नए आहार और पोषण के लिए तैयार हो सके।
Kheera nimboo aur pudina detox drink
ये खास डिटॉक्‍स ड्रिंक आपकी त्वचा को देगी प्राकृतिक ग्लो। चित्र: शटरस्‍टॉक
योगिता यादव Updated: 10 Dec 2020, 14:00 pm IST
  • 81

जब भी आप वजन घटाने के बारे में पढ़ती होंगी तो वहां डिटॉ‍क्सीशफि‍केशन का जिक्र जरूर आपने सुना होगा। असल में डिटॉक्सिफि‍केशन शरीर को नेचुरली क्लीन करने की प्रक्रिया है। जिसमें शरीर में पहले से मौजूद अनावश्यक तत्वोंं को बाहर निकाल कर शरीर को आहार और पोषण के लिए तैयार किया जाता है।

डिटॉक्सिफि‍केशन (Detoxification) में मदद करने वाली ऐसी ही कुछ आयुर्वेदिक डिटॉक्स ड्रिंक (Detox drinks) आज हम आपको बताने जा रहे हैं। जिन्हें आप मिनटों में घर पर ही तैयार कर सकती हैं।

क्यों जरूरी हैं डिटॉक्स ड्रिंक

डिटॉक्स ड्रिंक्स तेजी से वज़न कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करती हैं। यह आपके मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने में भी काफी मददगार साबित होते हैं। डिटॉक्स ड्रिंक्स शरीर से विषैले पदार्थों को निकालने में मदद करते हैं। तो आइए तैयार करते हैं ऐसे ही कुछ डिटॉक्स ड्रिंक।

डिटॉक्सिफि‍केशन सेहतमंद रहने के लिए एक जरूरी प्रक्रिया है। चित्र: शटरस्‍टाॅॅक

1. नींबू और अदरक का डिटॉक्स ड्रिंक

अदरक और नींबू की गुडनेस वाला यह डिटॉक्स ड्रिंक सुबह खाली पेट पीना चाहिए। विटामिन सी से भरपूर यह डिटॉक्‍स ड्रिंक आपकी इम्यूनिटी बूस्ट करने के साथ ही आपका पाचन तंत्र भी बनाए रखेगा।

ऐसे करें तैयार

एक गिलास गुनगुने पानी में आधा नींबू निचोड़कर उसमें 1 इंच के बराबर अदरक का टुकड़ा डाल दीजिए। अब इसे पीजिए। वजन घटाने के लिए आपको हर रोज सुबह इसके दो गिलास पीने हैं। जल्दी ही आपको इसका फर्क नजर आने लगेगा।

नींबू और अदरक की डिटॉक्‍स ड्रिंक आपको हर रोज सुबह खाली पेट पीनी है। Gif: giphy

2. दालचीनी का डिटॉक्स ड्रिंक

दालचीनी को प्राकृतिक पेन किलर माना जाता है। इसका स्वाद और खुशबू दोनों ही लाजवाब होते हैं। पर शायद आप नहीं जानती कि इसे अलग-अलग तरीक से लिए जाने पर यह अलग-अलग प्रभाव दिखाती है। अगर आपको नींद नहीं आती है तो आप इसे रात में दूध के साथ लें और अगर आप अपना वज़न कम करना चाहती हैं तो आपको दालचीनी की डिटॉक्स ड्रिंक पीनी चाहिए।

ऐसे करें तैयार 

एक गिलास में गुनगुना पानी लें और पीसी हुई दालचीनी का एक चम्मच पाउडर इसमें मिलाएं। इस डिटॉक्स ड्रिंक को आपको रात को सोने से पहले पीना है। बस कुछ ही दिनों में आपको इसके रिजल्ट दिखाई देने लगेंगे।

3. खीरे और पुदीने का डिटॉक्स ड्रिंक

खीरा गर्मियों की जान है। गर्मियों में होने वाली सबसे बड़ी समस्या डिहाइड्रेशन से बचाने में यह काफी मददगार है। इसी तरह पुदीना भी पाचन संबंधी समस्याओं से निजात दिलाता है। इन दोनों को मिलाकर जब आप डिटॉक्स ड्रिंक तैयार करती हैं, तो यह आपको डिहाइड्रेशन और पाचन संबंधी दोनों समस्याओं से निजात दिलाता है।

BMI

वजन बढ़ने से होने वाली समस्याओं से सतर्क रहने के लिए

बीएमआई चेक करें

ऐसे करें तैयार 

इसके लिए आपको एक गिलास पानी लेना है और उसमें खीरे के कुछ टुकड़ें और पुदीने की पत्तियां डालनी हैं। कुछ देरे इसे यूं ही रखा रहने दीजिए और लगभग पंद्रह से बीस मिनट के बाद इसे पीजिए। इसकी खासियत यह है कि आप इसे दिन भर में कभी भी पी सकती हैं। यह डिटॉक्स ड्रिंक आपको एनर्जी भी देगा और कूल रखेगा।

  • 81
लेखक के बारे में

कंटेंट हेड, हेल्थ शॉट्स हिंदी। वर्ष 2003 से पत्रकारिता में सक्रिय। ...और पढ़ें

अगला लेख