देखिए किस तरह सारा अली खान ने बोरिंग एक्‍सरसाइज को भी बना दिया है मजेदार, आप भी ले सकती हैं टिप्‍स

सारा अली खान को मैट पर साइड टक करते हुए देखें और जानें कि आप अपने वर्कआउट को किस तरह मजेदार बना सकती हैं।
साइड टक को सारा अली खान ने बड़े मनोरंजक अंदाज में किया है। चित्र: Sara Ali Khan/Instagram
साइड टक को सारा अली खान ने बड़े मनोरंजक अंदाज में किया है। चित्र: Sara Ali Khan/Instagram
टीम हेल्‍थ शॉट्स Published: 17 Dec 2020, 19:30 pm IST
  • 91

जब वजन घटाने की बात आती है, तो सारा अली खान ने एक सराहनीय काम किया है। वजन कम करना और स्वस्थ रहना, खासकर जब आप को पीसीओएस (PCOS) है, कभी भी आसान नहीं होता है। लेकिन अपनी कड़ी मेहनत, समर्पण और दृढ़ता के माध्यम से सारा ने यह उपलब्धि हासिल की है।

सारा हमेशा अपनी वेट लॉस जर्नी के बारे में खुल कर बोलती रही हैं – जिसमें उनका आहार और व्यायाम शामिल है – जिसकी वजह से वह कई लोगों के लिए प्रेरणा भी बन गई हैं। वे अपने इंस्टाग्राम पेज पर अपने वर्कआउट (और अन्य फिटनेस से संबंधित चीजों) के वीडियो और तस्वीरें पोस्ट करती रहती हैं।

हाल ही के एक वीडियो में, वह एक फिटनेस मैट पर साइड टक करती हुई दिखाई दे रही हैं (और ये रूटीन एक मजेदार नृत्य में तब्दील हो जाता है)
यह वीडियो इस बात का भी सबूत है कि आपको अपने वर्कआउट सेशन को उबाऊ और नीरस नहीं बनाना है। आप बहुत अच्छी तरह से कुछ मनोरंजन इसमें जोड़ सकती हैं और इसे और अधिक मजेदार बना सकती हैं, ताकि आप लंबे समय तक इसे फॉलो करती रहें।

 

इस तरह आप सारा की तरह साइड टक कर सकती हैं:

अपने दाहिने हाथ पर लेट जाएं, अब दाहिने हाथ को अपने सिर के ऊपर ले जाएं और बाएं हाथ को जमीन पर रखें।
आपके सिर के नीचे अपनी दाहिनी हथेली को रखते हुए एक ट्राएंगल बना लें।
अपने सिर और पैर की उंगलियों को धीरे से ऊपर उठाएं और सांस लें। अब धीरे-धीरे सांस छोड़ते हुए अपने पैर की उंगलियों और सिर को पीछे की ओर लाएं।
इस दौरान अपने पेट और ऐब्स पर दबाव बनाए रखें।
सुनिश्चित करें कि शुरू में आप साइड टक धीरे धीरे करें।

 

ये हैं साइड टक के कुछ लाभ

1. यह आपके कोर को इंगेज करता है: साइड टक आपके कोर के लिए एक बेहतरीन व्यायाम है, इसलिए यदि आप कुछ मुख्य ऐब्स के व्यायामों की तलाश कर रही हैं, तो इसे भी शामिल करें।
2. यह आपको एक फ्लैट बेली दे सकता है: चूंकि यह आपके कोर को संलग्न करता है। इस एक्सरसाइज का नियमित अभ्यास आपको एक फ्लैट और टोंड पेट दे सकता है।
3. यह आपकी साइड की मांसपेशियों को भी बनाता है: आपके कोर के साथ-साथ आपकी साइड की मांसपेशियां (ऑबलिक्स) भी इस मूव से लक्षित हो रही हैं। इसलिए, यदि आप लव हैंडल्स से परेशान हैं, तो नियमित अभ्यास से, आप वहां से वसा से भी छुटकारा पा सकती हैं।
4. यह आपकी लोअर पीठ को भी लक्षित करता है: यह व्यायाम आपकी पीठ पर वसा को बर्न कर सकता है, इस प्रकार आपको एक खूबसूरत स्लिम लुक देता है।

BMI

वजन बढ़ने से होने वाली समस्याओं से सतर्क रहने के लिए

बीएमआई चेक करें

यह भी पढ़ें – वेट लॉस करना चाहती हैं तो शरीर में बनाए रखें इन 5 हार्मोन्‍स का संतुलन, जानिए कौन से हैं वे हार्मोन 

  • 91
लेखक के बारे में

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख