वजन कम कर रही हैं, तो अपने वेट लॉस प्लान में इन 5 चीजों को न करें इग्‍नोर

वेट लॉस के लिए सिर्फ एक्‍सरसाइज ही नहीं, बैलेंस और सही डाइट भी जरूरी है। यहां हैं वे पांच जरूरी चीजें जो आपकी वेट लॉस जर्नी को आसान बना देंगी।
coffee aur weight gain
ज़्यादा कॉफी पीने से वजन बढ़ सकता है। चित्र-शटरस्टॉक
विनीत Updated: 25 Apr 2022, 17:02 pm IST
  • 90

वजन कम करने और खुद को फिट रखने के लिए आप क्या कुछ नहीं करती हैं, कई तरह डाइट फॉलो करती हैं, और तरह-तरह की एक्सरसाइज करती हैं। लेकिन कुछ खास असर देखने को नहीं मिलता है। जब हम वजन कम करने की बात करते हैं तो डाइट के साथ ही ऐसी कई चीजें मौजूद हैं जिनका आप इस्तेमाल कर सकती हैं।

वास्तव में वजन कम करने के लिए कुछ अन्य कारक भी जिम्मेदार होते हैं, जिसके बारे में हमारा जानना बेहद जरूरी है। इसलिए हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें अपने वेट लॉस प्लान में शामिल करके तेजी से वजन कम कर सकती हैं। क्या आप इनके बारे में जानने के लिए उत्सुक हैं? चलिए तो हम आपको बताते हैं।

  1. दिन में 5 मील लेना है जरूरी

दिन में तीन फुल-मील और दो स्नैक्स बहुत जरूरी हैं, इससे कोई समझौता नहीं किया जा सकता। समय पर भोजन करना उतना ही महत्वपूर्ण है जितना स्वस्थ खाना। अगर आपको लगता है कि खुद को भूखा रखने से आपको अपना अतिरिक्त वजन कम करने में मदद मिल सकती है, तो आपको अपनी मानसिकता को बदलने की जरूरत है।

कुछ मामलों में भूखा रहना या अपनी मील को स्किप करना वजन बढ़ाने, सिरदर्द, कमजोरी, चिड़चिड़ापन और यहां तक ​​कि आपके पाचनतंत्र को धीमा करने का कारण बन सकता है। लेकिन दिन में 5 मील का सेवन करने से आपको वजन कम करने में मदद मिल सकती है।

वजन कम करने के लिए दिन में 5 मील लेना जरूरी है। चित्र-शटरस्टॉक
  1. फैट और कार्ब से डरे नहीं

एक गलत धारणा है कि फैट और कार्ब युक्त आहार का सेवन करने से वजन बढ़ता है। कार्ब और फैट दो आवश्यक मैक्रोन्यूट्रिएंट हैं और आपको उनसे डरना नहीं चाहिए। अपने आहार में अधिक जटिल कार्ब्स और स्वस्थ वसा शामिल करें। बस यह सुनिश्चित करें कि आप उनका मॉडरेशन में सेवन करें।

  1. कैलोरी को लेकर तनाव न लें

वजन कम करने के लिए कैलोरी की मात्रा को कम करना निश्चित रूप से आवश्यक है। लेकिन जब आप सही फूड्स का सेवन करती हैं, तो आप स्वचालित रूप से अपने कैलोरी के सेवन को नियंत्रित कर रही होती हैं। अपने आहार में फाइबर के स्वस्थ स्रोतों को शामिल करना सुनिश्चित करें। फाइबर आपका पेट भरे होने का अहसास करवाता है और आपको ओवरईटिंग से बचाता है। अपनी हर मील में प्रोटीन को भी शामिल करें।

  1. रिफाइन कार्ब्स, ट्रांस फैट और शुगर से बचें

केवल एक चीज जिससे आपको परहेज करने की जरूरत है, वह है जंक फूड और सभी प्रकार के शुगरी ड्रिंक्स। रिफाइन कार्ब्स, ट्रांस फैट और शुगर न केवल आंशिक रूप से वजन बढ़ाने के लिए जिम्मेदार हैं, बल्कि यह कई स्वास्थ्य समस्याओं के जोखिम को भी बढ़ाता है। इसलिए जितना संभव हो आप इनसे दूर रहें। शहद और गुड़ जैसे हेल्दी स्वीटनर्स के साथ चीनी को बदलें, और जटिल कार्ब्स के साथ रिफाइन कार्ब्स को बदलें।

जंक फूड वजन बढ़ने का एक मुख्य कारण है। चित्र-शटरस्टॉक।
  1. जीवनशैली की अन्य आदतों पर ध्यान दें

तेजी से अपना वजन घटाने के लिए आपको कई चीजों पर ध्‍यान देने की जरूरत है। अपने लाइफस्‍टाइल में फेरबदल करना उनमें से एक है। आहार, व्यायाम करना, सोने का तरीका, पानी का सेवन कुछ अन्य चीजें हैं जो वजन कम करने और आपके स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए आवश्यक हैं। एक बार जब आप अपनी दैनिक दिनचर्या को नियमित करती हैं, तो आप अधिक मेहनत किए बिना भी, अपना वजन तेजी से कम कर सकती हैं।

असल में वजन करना उतना मुश्किल नहीं है, जितना अभी तक आपको लग रहा था। बस आपको इन पांच चीजों पर ईमानदारी से ध्‍यान देना है।

BMI

वजन बढ़ने से होने वाली समस्याओं से सतर्क रहने के लिए

बीएमआई चेक करें
  • 90
लेखक के बारे में

अपने प्यार में हूं। खाने-पीने,घूमने-फिरने का शौकीन। अगर टाइम है तो बस वर्कआउट के लिए। ...और पढ़ें

अगला लेख