और पढ़ने के लिए
ऐप डाउनलोड करें

वजन घटाना चाहती हैं? तो सबसे पहले पर्याप्‍त मात्रा में पानी पीने से करते हैं शुरुआत

Updated on: 10 December 2020, 13:39pm IST
वजन घटाने के लिए अलग-अलग वेट लॉस फूड्स और डाइट का सहारा ले रही हैं, लेकिन अगर पानी की कमी हुई, तो वेट लॉस असम्भव है।
  • 87 Likes
पानी पीते रहें। चित्र: शटरस्‍टॉक
पानी पीते रहें। चित्र: शटरस्‍टॉक

जब भी बात होती है वेट लॉस की, हम उन फूड्स को देखते हैं जिन्हें खाना वजन घटाने में फायदेमंद है या उन फूड्स को देखते हैं जिनसे दूर रहना है। लेकिन क्या आप जानती हैं कि वजन घटाने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीना भी बहुत आवश्यक है?

हां यह सच है कि हम जो खाते हैं, वही हमारे स्वास्थ्य और वजन को निर्धारित करता है। कई ऐसे फूड्स हैं जिन्हें खाना वेट लॉस के लिए जरूरी है। लेकिन सही मात्रा में पानी पीना भी वजन कम करने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।

पानी ही हर वेट लॉस डाइट की सफलता की चाभी है

पानी आपके शरीर को हाइड्रेट करता है। नूट्रिशनिस्ट हर वक्त पानी के महत्व पर जोर देते हैं फिर भी हम में से अधिकांश लोग पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं पीते। हालांकि सादे पानी में कोई पोषक तत्व नहीं होते, पर हमारे सम्पूर्ण स्वास्थ्य के लिए पानी बहुत जरूरी है।

हर व्यक्ति को कम से कम दो से ढाई लीटर पानी एक दिन में जरूर पीना चाहिए। दो लीटर का अर्थ हुआ 8 से 10 गिलास पानी।

वेट लॉस के लिए पानी पीना बहुत जरूरी है। चित्र: शटरस्‍टॉक
वेट लॉस के लिए पानी पीना बहुत जरूरी है। चित्र: शटरस्‍टॉक

डिहाइड्रेशन होने पर थकान और चक्कर आने लगते हैं। पानी की कमी से ऊर्जा के स्तर में कमी आने लगती है और आपको किसी भी तरह का व्यायाम करने की इच्छा नहीं होती। अगर आप दिन में पर्याप्त पानी पीती हैं, तो आप काम में ज्यादा ध्यान दे पाएंगी, अलर्ट रहेंगी और ऊर्जावान महसूस करेंगी।

जानिये कैसे पानी पीना आपको वजन कम करने में मदद कर सकता है

अगर आप सही और स्वस्थ रूप से वजन घटाना चाहती हैं तो पानी के महत्व को कभी नजरअंदाज न करें। पानी आपके गट को तंदुरुस्त बनाता है और शरीर से फैट को खत्म करने में सहायक होता है। परिणामस्वरूप, पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से आपके शरीर से टॉक्सिन्स बाहर हो जाते हैं।

पानी की कमी न होने पर शरीर में फ्लूइड रिटेंशन कम होता है जिससे भूख कम लगती है। भूख कम लगने से अपने आप ही आपका कैलोरी इंटेक कम हो जाता है।

क्या आप जानती हैं कई बार लोग प्यास लगने और भूख लगने में अंतर नहीं कर पाते। कई बार जब आपको लगता है कि भूख लगी है और आप कोई स्नैक खाने लगती हैं, असल मे आपका शरीर पानी मांग रहा होता है। अगर आप पानी ठीक से पियें, तो इस तरह की बेकार की स्‍नैकिंग से बच सकती हैं।

पानी मेटाबॉलिज्म भी बढ़ाता है और शरीर से गन्दगी बाहर निकालता है। पानी आपका पेट ज्यादा देर तक भरता है जिससे आप कम खाती हैं।

ये खास डिटॉक्‍स ड्रिंक आपकी वेट लॉस जर्नी को और भी आसान कर देंगे। चित्र: शटरस्‍टॉक

हाइड्रेट रहने का मतलब सोडा या कोला पीना कतई नहीं है

कोई भी सोडा या पैक्ड जूस कभी भी पानी की जगह नहीं ले सकता। इन पेय पदार्थों में चीनी होती है जो सिर्फ आपका कैलोरी कंसम्पशन बढ़ाता है। इस तरह की ड्रिंक्स से दूर रहें क्योंकि यह वजन घटाने के बजाय उल्टा बढ़ा देंगी।

अगर आपको लगता है कि पानी का स्वाद बोरिंग है तो आप नींबू पानी या अन्य फ्रूट-इंफ्यूस्ड वॉटर ट्राय कर सकती हैं।

नींबू पानी भी वजन कम करने के लिए सहायक है क्योंकि नींबू में मौजूद पेक्टिन क्रेविंग को कम करता है और आपकी कमर को कम करता है।

तो अब आप जानती हैं कि वजन कम करने के लिए पानी कितना आवश्यक है। अब ध्यान रखें कि आप दिन में पर्याप्त पानी पिएं और स्वस्थ रहें।