डबल चिन हटाकर आपको एक शार्प जॉ लाइन दे सकती हैं ये 6 आसान एक्सरसाइज

हर कोई चाहता है की उसकी जॉ लाइन शार्प हो। फैट लेस और शार्प जॉ लाइन हेल्दी और फिट शरीर का प्रतीक है। यहां हैं 6 एक्सरसाइज, जो जॉ लाइन को शार्प बना सकते हैं।
face fat ko hatane ke liye face exercise kren
परफेक्ट जॉलाइन पाने के लिए एक्सरसाइज करें। चित्र : शटरस्टॉक
स्मिता सिंह Published: 21 May 2023, 11:00 am IST
  • 125

कई स्टडी के निष्कर्ष यह बता चुके हैं कि चेहरे का स्वस्थ दिखना बहुत जरूरी है। सामने वाला व्यक्ति सबसे पहले आपका चेहरा ही नोटिस करता है। यदि आपकी जॉ लाइन सुदृढ़ है, फ्लौ लेस है, तो इसका मतलब है कि आप स्वस्थ चेहरे और सुडौल जॉ लाइन की मालकिन हैं। इसे एक्सरसाइज के माध्यम से भी हेल्दी (Exercise for sharp Jawline) बनाया जा सकता है।

नियमित शारीरिक गतिविधि और पौष्टिक आहार (Physical activity and healthy food)

जर्नल ऑफ़ फिजिकल एक्टिविटी एंड हेल्थ के अनुसार, ज्यादातर लोग एक मजबूत और मांसल जॉलाइन पसंद करते हैं। यदि आप पौष्टिक आहार और नियमित फिजिकल एक्टिविटी का पालन करती हैं, तो आप स्वस्थ दिख सकती हैं। नेक कर्ल-अप्स जैसे कई व्यायाम हैं, जो जबड़े की मांसपेशियों को मजबूत करने में सक्षम हो सकते हैं। स्टडी बताती है कि फेशियल एक्सरसाइज के माध्यम से जॉ लाइन ठीक करने के साथ-साथ कुछ हद तक फेस फैट को भी कम किया जा सकता है।

जॉ लाइन की प्रभावी एक्सरसाइज (Jawline Exercise)

हार्वर्ड हेल्थ के अनुसार, जॉलाइन निचले जबड़े का वह हिस्सा होता है, जो चेहरे के निचले हिस्से की आउटलाइन बनाती है। चेहरे की मांसपेशियों को टोन करने और जॉ लाइन को मजबूत करने के लिए फेस एक्सरसाइज प्रभावी होते हैं। कुछ अभ्यासों को दैनिक एक्सरसाइज कार्यक्रम में शामिल करने का प्रयास करें। होंठ को बाहर खींच कर मुंह को पूरा खोलना, गालों में हवा भरकर एक गाल से दूसरी गाल की तरफ करना, जीभ निकालकर शेर जैसी आवाज निकालना आदि। इन सभी एक्सरसाइज को नियमित रूप से किया जाये, तो निश्चित तौर पर जॉ लाइन मजबूत होगी।

1. लिप पुल एक्सरसाइज (Lip pull exercise)

जामा डर्मेटोलॉजी जर्नल में प्रकाशित शोध के अनुसार, सिर को स्थिर रखते हुए जबड़े की हड्डियों को खींचकर नीचे के होंठ को जितना हो सके ऊपर की ओर उठाने की कोशिश करें। 15 -20 सेकंड के लिए स्थिति में रहें और इसे 15 बार दोहराएं।

jaw line ko sharp karne ke liye exercise try kren
होंठ को बाहर खींच कर मुंह को पूरा खोलना एक्सरसाइज को नियमित रूप से किया जाये, तो निश्चित तौर पर जॉ लाइन मजबूत होगी। चित्र : अडोबी स्टॉक

2. चिन लिफ्ट एक्सरसाइज (Chin lift exercise) 

जामा डर्मेटोलॉजी जर्नल में प्रकाशित शोध के अनुसार, स्थिर खड़े होकर सिर को पीछे की ओर झुकाएं। चेहरा छत की ओर ऊपर उठायें। होठों को चुंबन के आकार में खींचकर जबड़े की रेखा पर तनाव पैदा करें। 15 सेकंड के लिए इसी स्थिति में रहें। इसे 10 बार दोहराएं।

3. फिश लिप एक्सरसाइज (Fish Lip exercise)

हार्वर्ड हेल्थ के अनुसार, सिर को स्थिर रखते हुए गालों और होठों को अपने मुंह के अंदर सक करें। होठों को मछली की तरह बना लें। 15-20 सेकेंड तक इसी स्थिति में रहें। इसे 20 बार दोहराएं।

4 भोजन चबाने का अभ्यास (Food Chewing practice)

जामा डर्मेटोलॉजी जर्नल में प्रकाशित शोध के अनुसार, स्थिर बैठकर मुंह बंद करें। अपने भोजन को चबाने जैसा प्रभाव पैदा करने का प्रयास करें। इसे 20 सेकंड तक जारी रखें। बीच में रिलैक्स कर इसे 10-15 बार दोहराया जा सकता है

Khane ko ache se chabane ki aadat daale
भोजन को चबाने जैसा अभ्यास भी किया जा सकता है। चित्र : शटरस्टॉक

5 माउथवॉश एक्सरसाइज (Mouthwash Exercise)

हार्वर्ड हेल्थ के अनुसार, मुंह को हवा से भरें। गाल के एक तरफ से दूसरी तरफ हवा को पास करने का अभ्यास करें। यह कुछ ऐसा होना चाहिए, जैसे कि आप माउथ वॉश का इस्तेमाल कर रही हैं। 15 सेकंड के लिए एक्सरसाइज करें। आराम कर इसे 10 बार दोहराएं

6 लायन पोज (Lion Pose)

हार्वर्ड हेल्थ में प्रकाशित शोध आलेख के अनुसार, योग की एक ख़ास मुद्रा फेस फैट को खत्म करने में प्रभावी है। यह है लायन पोज। बैठकर हाथों को जांघों पर रखें। जीभ को बाहर निकालते हुए जोर से नीचे की ओर खींचे। ठुड्डी की ओर बाहर निकालते हुए मुंह चौड़ा करें। मुंह से सांस लेते हुए गले के नीचे से शेर की दहाड़ जैसी आवाज पैदा करें। इस मुद्रा व्यायाम को 5 बार दोहराया जा सकता है।

यह भी पढ़ें :- Jawline : वॉटर रिटेंशन से भी गर्मी में सूजने लगता है चेहरा, ये 7 टिप्स दे सकते हैं आपको एक परफेक्ट जॉ लाइन

BMI

वजन बढ़ने से होने वाली समस्याओं से सतर्क रहने के लिए

बीएमआई चेक करें

  • 125
लेखक के बारे में

स्वास्थ्य, सौंदर्य, रिलेशनशिप, साहित्य और अध्यात्म संबंधी मुद्दों पर शोध परक पत्रकारिता का अनुभव। महिलाओं और बच्चों से जुड़े मुद्दों पर बातचीत करना और नए नजरिए से उन पर काम करना, यही लक्ष्य है।...और पढ़ें

अगला लेख