बैली फैट बर्न करने के साथ कई बीमारियों से भी बचाता है खाली पेट टहलना, जानिए इसके फायदे

वॉकिंग सबसे आसान एक्सरसाइज में से एक है। सुबह खाली पेट टहलने से न सिर्फ फैट बर्न होता है, बल्कि कई बीमारियों का जोखिम भी कम होता है।

Walking badhiya hai
ग्लाइकोजन कम उपलब्ध होने के कारण यदि आप सुबह खाली पेट टहलती, हैं तो शरीर अधिक फैट जलाता है। चित्र:शटरस्टॉक
स्मिता सिंह Published on: 16 November 2022, 08:00 am IST
  • 125

वेट लॉस या डायबिटीज होने पर ब्लड शुगर कंट्रोल रखने के लिए वेलनेस और फिटनेस एक्सपर्ट टहलने की सलाह देते हैं। पूरे शरीर को स्वस्थ रखने के लिए वाकिंग बहुत जरूरी है। यह न सिर्फ वजन को नियंत्रण में रखता है, बल्कि हृदय स्वास्थ्य और अन्य लाभों के लिए भी यह फायदेमंद शारीरिक गतिविधि है। कुछ स्टडीज बताते हैं कि सुबह खाली पेट टहलने से शरीर में जमे फैट को बर्न करने में मदद मिल सकती है और कई बीमारियों से भी बचाव हो (benefits of walking on empty stomach) सकता है।

खाली पेट टहलने के फायदे (benefits of walking on empty stomach) 

वर्ष 2018 में पबमेड सेंट्रल में प्रकाशित शोधकर्ताओं जी ए वालिस और जेविएर टी गोंजालेज की रिसर्च रिपोर्ट बताती है कि खाली पेट वाक करने से कार्बोहाइड्रेट तुरंत ग्लूकोज में टूट जाते हैं। ग्लूकोज ब्लड में प्रवाहित होने लगता है। यह मांसपेशियों और लिवर में ग्लाइकोजन के रूप में संग्रहीत होता है। यह ऊर्जा की तीव्र आपूर्ति प्रदान करता है। यदि आप तेज कदमों से वाक करती हैं, तो फिजिकल एक्टिविटी के लिए यह ऊर्जा जरूरी है। पेट खाली होने पर ग्लाइकोजन स्टोर बहुत कम हो जाता है, खासकर लिवर में। ग्लाइकोजन कम उपलब्ध होने के कारण यदि आप सुबह खाली पेट टहलती, हैं तो शरीर अधिक फैट जलाता है। कई दूसरी स्टडी भी बताती है कि सुबह खाली पेट टहलने से फैट बर्निंग बढ़ती है।

हृदय रोग के जोखिम को कम करता है खाली पेट टहलना (Walking benefits heart health)

अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन की एक स्टडी के अनुसार, ब्रिस्क वॉकिंग से पहले भोजन नहीं लिया जाता है। इससे हृदय रोग का जोखिम कम होता है।

वॉकिंग करने से मिलते हैं बहुत से हेल्थ बेनिफिट्स। चित्र-शटरस्टॉक
वॉकिंग हृदय संबंधी समस्याओं को दूर रखता है। चित्र:शटरस्टॉक

हार्ट डिजीज से बचाव के लिए दिन में कम से कम 30 मिनट नियमित रूप से टहलना चाहिए।

बढती है रचनात्मकता (walking increases creativity)

अक्सर हम सुबह की सैर खाली पेट करते हैं। हॉकी प्लेयर रितु रानी कहती हैं, ‘शरीर को फिट रखने के लिए प्रकृति के बीच की गई सुबह की सैर रचनात्मकता को बढ़ाने में मदद करती है। इस दौरान आप फ्रेश माइंड से किसी भी विषय पर सोच पाती हैं और उसके अनुरूप काम कर पाती हैं। इसलिए सुबह खाली पेट टहलना मेंटल हेल्थ के लिए भी जरूरी है।

इन लोगों के लिए जोखिम भरा हो सकता है खाली पेट टहलना (disadvantages of walking on empty stomach)

हार्वर्ड हेल्थ के अनुसार, खाने से पहले टहलना हर किसी के लिए उपयुक्त नहीं हो सकता है। ब्लड शुगर में बदलने के लिए प्रोटीन मसल्स द्वारा ग्रहण किए जाते हैं। खाली पेट टहलने से मांसपेशियों पर तनाव बढेगा और समय के साथ उनकी ताकत और वजन भी कम हो जाएगा।

walking ke fayde
लंबे समय क खाली पेट टहलने से मांसपेशियों पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है । चित्र: शटरस्टॉक

इसके अलावा, जगने पर हमारा ब्लड प्रेशर सामान्य से थोड़ा कम होता है। इससे भी दिक्कत हो सकती है। उठने के लगभग 10 मिनट बाद ही टहलने की शुरुआत करें।

वाॅक पर जाने से पहले पी सकती हैं गुनगुना पानी (lukewarm water before walking)

सुबह वाक पर जाने से पहले गुनगुना पानी या ग्रीन टी पी सकती हैं। यदि आप डायबिटीज की मरीज या प्री डायबिटिक नहीं हैं, तो फ्रूट जूस का सेवन कर सकती हैं। कुछ लोगों को टहलने से पसीना आता है और उन्हें प्यास भी लगती है। यदि आपके साथ भी ऐसा होता है, तो वाक करने के दौरान प्यास लगती है, तो अपने साथ पानी की बोटल जरूर रखें। जब भी प्यास लगे, 1 कप के बराबर पानी ले सकती हैं। गुनगुना पानी सिप करते हुए पी सकती हैं। कभी भी लंच या डिनर के तुरंत बाद तेजी से वाक नहीं करें। दरअसल भोजन लेने पर ब्लड सर्कुलेशन स्टमक की ओर अधिक होने लगता है। इसलिए तेज़ी से चलने पर पेट में दर्द हो सकता है। खाने के तुरंत बाद स्थिर और धीरे-धीरे चलना ही सही होता है।

यह भी पढ़ें :- साइड फैट ने खराब कर दिया है लुक, तो ये 5 एक्सरसाइज करेंगी इसे बर्न 

  • 125
लेखक के बारे में
स्मिता सिंह स्मिता सिंह

स्वास्थ्य, सौंदर्य, रिलेशनशिप, साहित्य और अध्यात्म संबंधी मुद्दों पर शोध परक पत्रकारिता का अनुभव। महिलाओं और बच्चों से जुड़े मुद्दों पर बातचीत करना और नए नजरिए से उन पर काम करना, यही लक्ष्य है।

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें
nextstory

हेल्थशॉट्स पीरियड ट्रैकर का उपयोग करके अपने
मासिक धर्म के स्वास्थ्य को ट्रैक करें

ट्रैक करें