नए साल में खुद को फिट बनाना चाहती हैं तो घर से करें शुरुआत, इन 5 स्टेप्स की मदद से

क्या पिछले साल आपकी फिटनेस चिंता का विषय बनी रही थी, तो इस साल इन 5 स्टेप्स के साथ करें फिटनेस की शुरुआत।

janiye is saal ke kuch fitness
इस साल इन 5 स्टेप्स के साथ करें फिटनेस की शुरुआत। चित्र शटरस्टॉक।
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ Published on: 2 January 2023, 09:30 am IST
  • 120
इस खबर को सुनें

नए साल की बस शुरुआत होने ही वाली है और हम सभी नें अपने लिए कुछ न कुछ न्यू इयर रिसोल्यूशन सोचकर ज़रूर रखा होगा। कुछ लोगों के लिए ये करीयर गोल्स हो सकते हैं तो कुछ के लिए हेल्थ और फिटनेस गोल्स। ऐसे में कई लोगों के लिए अपना वज़न कम करना या जिम जॉइन करके एक अच्छा फिटनेस लेवल मेंटेन करना है।

यदि आप भी उनमें से एक हैं तो आपने भी सोचा होगा कि नए साल में वज़न कम करने के लिए जिम जाना शुरू करेंगे। मगर, हम से कितने लोग जिम जाने के बारे में सोचते हैं और जॉइन करने के बाद बीच में ही छोड़ देते हैं। अब इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं। हो सकता है कि आपका स्टैमिना बहुत कम हो या जो प्रोसेस आपके जिम ट्रेनर अपना रहे हैं वो आपको समझ नहीं आ रही है।

इसलिए, हमारा सुझाव है कि आप सबसे पहले खुद से एक्सरसाइज़ करना शुरू करें। पहले खुद पर मेहनत करें और बाद में जिम जाएं। इसलिए, यदि आप खुद से ट्राई करना और अपनी फिटनेस जर्नी शुरू करना चाहती हैं, तो हमारे पास आपके लिए कुछ आसान टिप्स हैं, जो आपको मदद करेंगी।

यह भी पढ़ें :  New year resolution : 10 सबसे कॉमन संकल्प जो लोग करते तो हैं, मगर टूट जाते हैं

जानिए खुद से वर्कआउट स्टार्ट करने के लिए कुछ टिप्स

1. अपने फिटनेस लेवल का आंकलन करें

आपको शायद इस बात का अंदाजा होगा कि आप कितनी फिट हैं। मगर फिर भी मेयो क्लिनिक का मानना है कि आपको इस बात का सही आंकलन करके देखना चाहिए। इसलिए यहां कुछ बेंच मार्क हैं जिन्हें आप फॉलो कर सकती हैं –

  • कम से कम एक किलोमीटर या 10, 000 स्टेप्स चलने के बाद अपना पल्स रेट नापें। यह सब आपको एक मोबाइल एप्लीकेशन या फिटनेस बैंड आसानी से बता देगा।
  • साथ ही, कितनी स्पीड से आप चलें, इसका भी ख्याल रखें और कितने टाइम में आपने ये सफ़र पूरा किया इसे भी नाप लें।
  • आप एक बार में कितने पुश अप कर सकती हैं।
  • ज़मीन पर बैठे हुए आप कितनी तेज़ी से चल सकती हैं।
  • इसके अलावा बॉडी मास इंडेक्स नापें।
apni fitness ka dhyan rakhen
देखें की आप कितनी फ़ीट हैं. चित्र : शटरस्टॉक

2. एक बेहद सिंपल रूटीन के साथ स्टार्ट करें

जब आप अपने लिए एक फिटनेस प्लान डिसाइड कर रही हों, तो इसे बहुत सिंपल रखने की कोशिश करें। साथ ही, हर दिन एक ही समय पर अपने एक्सरसाइज़ रूटीन की शुरुआत करें। अपने रूटीन में सबसे आसान एक्सरसाइज़ को शामिल करें। कुछ भी ऐसा न करें जो आपको पसंद न हो या जिसे आप कर न पाएं।

3. कुछ नया ट्राई करें

आप भी कुछ – न – कुछ नया ट्राई करने की कोशिश करें, ताकि आपको भी बोरियत न हो। यदि घर पर आपसे वेट ट्रेनिंग नहीं, हो रही है तो आप स्किपिंग ट्राई करें। स्पोर्ट्स में रूचि है तो हर सुबह अपने पसंद का खेल खेलें। धीरे – धीरे आपका स्टैमिना भी बढ़ जायेगा।

4. अपनी बॉडी की बात सुनें

मेयो क्लिनिक के अनुसार जब आप खुद भी वर्कआउट कर रही हैं, तो अपनी बॉडी की ज़रूर सुनें। घर पर एक्सरसाइज़ करें तो बहुत ज्यादा बॉडी पर जोर न डालें। नई – नई चीजें ट्राई करने के चक्कर में खुद को चोट न पहुंचाएं।

 fitness Tips
अपनी प्रोग्रेस का भी रखें ध्यान। चित्र: शटरस्‍टॉक

5. अपनी प्रोग्रेस का ध्यान रखें

अपनी प्रोग्रेस को ट्रेस करना सबसे अच्छा होता है। इससे आपको पता चलता है कि आपका फिटनेस लेवल कहां स्टैंड कर रहा है। क्या आपको इसे रूटीन को जारी रखना चाहिए या फिर अपने रूटीन में कुछ बदलाव लाने चाहिए। यह आप किसी भी एप्लीकेशन की मदद से कर सकती हैं।

यह भी पढ़ें : वेजाइनल स्मेल बढ़ा देती हैं आपकी कुछ नियमित आदतें, जानें इसे कम करने के कुछ जरूरी उपाय

  • 120
लेखक के बारे में
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें
nextstory

हेल्थशॉट्स पीरियड ट्रैकर का उपयोग करके अपने
मासिक धर्म के स्वास्थ्य को ट्रैक करें

ट्रैक करें