नए साल में लिया है वेट लॉस का संकल्प, तो हम बता रहे हैं इसके लिए सबसे प्रभावशाली डाइट प्लान

Published on: 20 December 2021, 08:00 am IST

नए साल में लिए जाने वाले संकल्पों में सबसे ऊपर है वेट लाॅस करना। पर सही रणनीति के अभाव में यह अधूरा रह सकता है। इसीलिए अभी से नोट कर लें इसके लिए सबसे इफैक्टिव डाइट प्लान।

wajan km karne ke liye bharatiya khana
वजन घटाना और बढ़ना दोनों ही कैलोरी की खपत और खर्च के इर्द-गिर्द घूमता है। चित्र : शटरस्टॉक

बढ़ता वजन कई शारीरिक समस्याओं को जन्म देता है। ऐसे में सही समय पर वजन पर नियंत्रण पाना बेहद ज़रूरी है।  लेकीन जब वजन कम करने के विकल्पों की बात आती है, तो हमारे पास गिने-चुने कुछ विकल्प मौजूद होते हैं,  जो काफी परिश्रम मांगते हैं। कुछ लोग क्रैश डाइटिंग पर पूरी तरह निर्भर हो जाते हैं और खानपान बहुत कम कर देते हैं। लेकिन क्या आपको इस बात का अंदाजा है कि क्रैश डाइटिंग आपके लिए कितनी नुकसानदायक है? इसलिए आज हम एक ऐसा भारतीय डाइट प्लान लाए हैं जो आपको वजन कम करने में मददगार हो सकता है। 

अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर भारतीय खाना वजन कम करने में कैसे मदद कर सकता है? उसको बनाने के लिए तो कई मसाले और तेल का इस्तेमाल करते हैं! अगर हां तो आपकी सोच बदलने का समय आ गया है। दरअसल आयुर्वेद में भोजन को तीन श्रेणी में बांटा गया है। सात्विक, राजसिक और तामसिक। ये तीनों ही नियंत्रित मात्रा में सेवन करने पर शरीर को लाभ देते हैं।

पहले जानिए वजन घटाने के पीछे का विज्ञान ?

Weight change period missing ka kaaran
भारतीय खाना वजन कम करने में मदद कर सकता है। चित्र:शटरस्टॉक

वजन घटाना और बढ़ना दोनों ही कैलोरी की खपत और खर्च के इर्द-गिर्द घूमता है। सरल भाषा में समझें, तो आप अपना वजन कम करते हैं जब आप अपने खर्च से कम कैलोरी का सेवन करते हैं और जब आप ज्यादा कैलोरी का सेवन करते हैं, तो आपका वजन बढ़ जाता है। उन अतिरिक्त किलो को कम करने के लिए, आपको बस अपने कैलोरी को हिसाब से लेना है, यदि ज्यादा है तो उन्हें बर्न करना है।

भारतीय डाइट प्लान में क्या-क्या शामिल है?

भारतीय डाइट प्लान में पांच मुख्य प्रमुख समूह का कॉम्बिनेशन है, जिसमें फल,सब्जियां, अनाज, दालें, मांस और डेयरी उत्पाद समेत वसा और तेल भी शामिल हैं। इसके अलावा, यह जानना भी महत्वपूर्ण है कि खाद्य समूहों को कैसे बांटा जाए। भागों का आकार आवंटित किया जाए, और खाने का सबसे अच्छा समय भी उतना ही महत्वपूर्ण है।

1200 कैलोरी डाइट की दी जाती है सलाह

Calorie burn karna hai weight loss ke liye zaroori
कैलरी बर्न करना है वेट लॉस के लिए जरूरी। चित्र: शटरस्‍टॉक

ज्यादातर डाइटिशियन द्वारा 1200 कैलरी डाइट को असरदार माना जाता है। इसके बावजूद यह उन लोगों के लिए उपयुक्त नहीं मानी जाती है, जिनकी जीवनशैली भागदौड़ से भरी है। ऐसे में अपने शरीर और अपनी जीवन शैली के हिसाब से डाइट प्लान तैयार करना चाहिए। उचित डाइट प्लान के लिए हमेशा अपने डायटिशियन से सलाह लें।

यह आहार 12100 गैलरी डाइट के अंदर आते हैं 

  1. बीन्स, लेग्यूम्स, लेन्टील्स
  2. पत्ली मांस जैसे- चिकन, मछली
  3. दूध उत्पाद जैसे-दुध, योगर्ट, दही
  4. ग्रीन चाय, हर्बल चाय
  5. हरी पत्तियों वाली सब्जियां
  6. अनपॉलिस ब्राऊन चावल
  7. मिक्स आटा, ब्रेड और पास्ता, ताजे फल

देखिए 1200 कैलरी इंडियन डाइट प्लान का सैंपल 

सुर्य उदय से पहल- 1 गिलास गुनगुना पानी नींबू के रस के साथ

सुबह- बिना चीनी की चाय 

नाश्ता- 1 पराठा + 1 कप दही

दोपहर के खाने से पहले – 1 सीजनल फल

लंच- 1 कटोरा ब्राउन चावल+ 1 कटोरा दाल + बॉयल्ड चिकन 

शाम – लस्सी बिना चीनी

डिनर- 2 रोटी+ 1 कटोरा मिक्स सब्जी​

अचार,  पापड़, मिठाई, मुरब्बा आप जो भी खाना चाहें, इस डाइट प्लान में शामिल कर सकती हैं। पर आपको इसकी मात्रा और उसके बाद बढ़ने वाली कैलोरी को बर्न करने के प्रति जागरुक रहना है। 

यह भी ध्यान रहे 

कोई भी डाइट प्लान तब तक काम नहीं करता, जब तक आप नियमित व्यायाम या शारीरिक गतिविधि नहीं करतीं। इसलिए हर रोज सैर करें, डांस करें, सक्रिय रूप से अपने घरेलू काम निपटाएं और खुश रहें। क्योंकि तनाव और अनिद्रा आपका वजन बढ़ाने वाले दो प्रमुख कारण हैं। 

यह भी पढ़े : यहां हैं वो 3 एक्सरसाइज, जो आपके घुटनों पर दबाव डाले बिना वेट लॉस में मदद करेंगी

अक्षांश कुलश्रेष्ठ अक्षांश कुलश्रेष्ठ

सेहत, तंदुरुस्ती और सौंदर्य के लिए कुछ नई जानकारियों की खोज में

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें