वैलनेस
स्टोर

इम्युनिटी बढ़ाकर मौसमी संक्रमण से बचाएगा जीरा और गुड़ का पानी, जानिए इसे कैसे बनाना है

Published on:23 August 2021, 11:00am IST
जीरा और गुड़ दोनों ही अपने पोषक तत्वों के कारण हमारे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हैं। जब आप इन दोनों को मिलाकर डिटॉक्स वॉटर तैयार करती हैं, तो ये आपकी गट हेल्थ और इम्युनिटी दोनों के लिए काम करता है।
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ
  • 115 Likes
jeera and jaggery water apkiimmunity boost kar sakta hai
जीरा और गुड़ का पानी आपकी इम्युनिटी बूस्ट कर सकता है। चित्र: शटरस्टॉक

जीरा कभी दाल में तड़के की तरह, तो कभी दही का स्वाद बढ़ाने के लिए जाना जाता है। वहीं दूसरी ओर गुड़ को मीठे व्यंजनों को बनाने के लिए इस्तेमाल करते हैं। गुड़ और जीरा दोनों ही पोषक तत्वों से भरपूर हैं। इसलिए सुबह खाली पेट गुड़ और जीरे का पानी पीने से शरीर को कई बीमारियों से बचाया जा सकता है।

गुड़ और जीरे के अपने-अपने फायदे हैं। मगर क्या आपने कभी सोचा है कि ये दो सामग्रियां साथ में मिलकर सेहत को कैसे लाभ पहुंचा सकती हैं? अगर नहीं.. तो अब जानिये गुड़ और जीरे का पानी आपके लिए कैसे फैदेमंद है।

जीरा और गुड़ के पानी के स्वास्थ्य लाभ (Jeera And Jaggery Water Benefits)

1. आपको नेचुरली डिटॉक्स करता है 

फूड केमिस्ट्री में 2009 के एक अध्ययन के अनुसार, गुड़ में एंटीऑक्सीडेंट और खनिज इसे एक साइटोप्रोटेक्टिव गुण देते हैं। जिसका अर्थ है कि यह न केवल फेफड़ों से बलगम को साफ कर सकता है, बल्कि श्वसन और पाचन तंत्र को भी साफ कर सकता है। रोजाना कम से कम एक बार गुड़ और जीरे का पानी पीने से आपके पूरे शरीर को डिटॉक्स करने में मदद मिल सकती है।

jeera antioxident ke karan apke liye faydemand hai
जीरे में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, इसलिए यह आपके लिए फयदेमद है, चित्र- शटरस्टॉक।

2. पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद

खाना खाने के बाद गुड़ और दही के साथ जीरा सिर्फ भोजन का स्वाद बढ़ाने के लिए ही नहीं दिया जाता है, बल्कि यह दोनों चीजें आपके पाचन तंत्र को दुरुस्त रख सकती हैं। ये दोनों गट बैक्टीरिया को उत्तेजित करते हैं और पाचन एंजाइमों के स्राव में सहायता करते हैं। गुड़ और जीरा उन लोगों के लिए भी बहुत अच्छा है जो कब्ज और अन्य पाचन समस्याओं से पीड़ित हैं।

3. इम्युनिटी बढ़ाने में मददगार

गुड़ पोषक तत्वों से भरपूर है और इम्युनिटी बढ़ाने में मदद करता है। यही कारण है कि सर्दियों के दौरान गुड़ का अधिक सेवन किया जाता है। यह आपके शरीर को सर्दी, फ्लू और अन्य बीमारियों को दूर रखने में मदद करता है। साथ ही, जीरा गट हेल्थ के लिए फायदेमंद है और हेल्दी गट का मतलब है बेहतर इम्युनिटी।

4. वज़न घटाने में सहायक

वजन घटाने के लिए जीरे और गुड़ का पानी विशेष रूप से फायदेमंद है। ऐसा इसलिए क्योंकि यह शरीर से सारी गंदगी को बाहर निकालता है। हालांकि वज़न कम करने के लिए आपको सिर्फ यह पानी पीने से मदद नहीं मिलेगी, इसके लिए आपको एक्सरसाइज भी करनी होगी। मगर गुड़ और जीरे का पानी आपकी वेट लॉस जर्नी आसान बना सकता है।

5. पीरियड्स को नियंत्रित करता है

पीरियड्स के दौरान हम निश्चित रूप से हार्मोनल असंतुलन को नजरअंदाज नहीं कर सकते। इसलिए, मासिक धर्म की मामूली अनियमितता के लिए जीरा और गुड़ का सेवन करें। हालांकि, यदि आप गंभीर अनियमितताओं का अनुभव करती हैं, तो डॉक्टर से मिलना ज़रूरी है।

ye detox water apke periods cramps ko bhi kam karta hai
ये डिटॉक्स वॉटर आपके पीरियड क्रैम्प्स को भी कम करता है। चित्र: शटरस्टॉक

यहां है गुड़ और जीरे का पानी तैयार करने की विधि

लगभग डेढ गिलास पानी उबालें, फिर उसमें एक चम्मच जीरा और थोड़ा गुड़ डालें।
इस मिश्रण को अच्छे से उबालें जब तक यह एक गिलास न रह जाए।
उसके बाद इसे छान लें और गुनगुना होने पर पिएं।

यह भी पढ़ें – क्या आपके स्वास्थ्य के लिए हेल्दी है शुगर फ्री पिल्स का सेवन, आइए पता करते हैं

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।