वेट लॉस के लिए अपनाएं कड़ी पत्ते से बनी यह सुपर हेल्दी डिटॉक्स ड्रिंक

Updated on: 17 January 2022, 13:05 pm IST

आपने वेट लॉस करने के लिए क्या-क्या किया? खाना छोड़ा, कसरत का समय डबल किया, तरह-तरह की दवाइयां ली! लेकिन फिर भी कुछ खास असर देखने को नहीं मिला? अगर हां, तो यह देसी नुस्खा आपकी वेट लॉस जर्नी आसान बना सकता है।

curry ke fayade
आपकी वेट लॉस जर्नी में मदद कर सकती है करी पत्ता। चित्र : शटरस्टॉक

कड़ी पत्ता आपने अक्सर इसे अपने व्यंजनों में देखा होगा। खासकर साउथ इंडियन फूड्स में करी पत्ते का ज्यादातर सेवन किया जाता है, जो खाने के स्वाद को दुगना कर देता है। यह हरी हरी पत्तियां सिर्फ स्वाद में ही नहीं, बल्कि आपकी वेट लॉस जर्नी में भी आपकी साथी बन सकती हैं। इसके लिए आज हम आपको करी पत्ते से बनी एक ऐसी सुपर ड्रिंक (weight loss recipe) से रूबरू कराने वाले हैं, जो वेट लॉस करने में आपकी सहायता करेगी।

करी पत्ते के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि यह पूरे देश में बड़ी आसानी से उपलब्ध हो जाता है। दिन की शुरुआत में ही यदि आप खाली पेट कड़ी पत्ते का सेवन कर लेती हैं, तो यह आपका फैट बर्न और बॉडी डिटॉक्स करता है। यह आपके वेट लॉस के लिए एक किकस्टार्ट रेसिपी (weight loss recipe) के रूप में काम आ सकता है। यह स्पंज के रूप में भी काम कर सकता है और आपके शरीर से सभी विषाक्त पदार्थों को बाहर निकाल सकता है।

विज्ञान को भी है करी पत्ते पर भरोसा 

नेशनल सेंटर फॉर हेल्थ पर मौजूद जानकारी के अनुसार कड़ी पत्ते में हल्के लैक्जेटिव गुण पाए जाते हैं, जो हमारे स्वास्थ्य को दुरुस्त रखने में अहम योगदान देते हैं। इसके अलावा यह पाचन के लिए भी काफी फायदेमंद है, क्योंकि करी पत्ते में पाचन एंजाइम होते हैं। यदि किसी व्यक्ति को मल त्याग की समस्या है, तो कड़ी पत्ता उसके लिए काफी फायदेमंद है। पेट से जुड़ी कई समस्याओं के लिए आयुर्वेद में कड़ी पत्ते को औषधि के रूप में इस्तेमाल किया जाता है।

जानिए क्या है कड़ी पत्ते का पोषण मूल्य 

curry leaves ke fayde
आपके स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद है करी पत्ता। चित्र-शटरस्टॉक।

100 ग्राम करी लीव्स या कड़ी पत्ते में 108 कैलोरी होती है। यह कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, फास्फोरस, आयरन और अन्य खनिजों में समृद्ध हैं। करी पत्ते में कई प्रकार के विटामिन पाए जाते हैं। जिसमें विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी, विटामिन ई जैसे अन्य जरूरी विटामिन शामिल हैं।

यहां जानिए सुपर इफैक्टिक कड़ी पत्ता डिटॉक्स ड्रिंक तैयार करने की रेसिपी 

  1. 10 से 20 करी पत्ते लें और उन्हें थोड़े से पानी में उबाल लें। आप चाहे तो करी पत्ते के साथ पालक भी उबाल सकते हैं।
  2. पत्तियों को हटाने के लिए पानी को छान लें।
  3. आप चाहें तो कुछ स्वाद के लिए नींबू या शहद मिला सकते हैं
  4. और यह आपकी फैट बर्निंग कड़ी पत्ता सुपरड्रिंक तैयार है। सुनिश्चित करें कि आप बेहतर परिणामों के लिए इसे सुबह खाली पेट सबसे पहले पिएं।

वेट लॉस के लिए कैसे फायदेमंद है कड़ी पत्ते का जूस

Weight loss ke liye kare cury patte ka sevan
वजन घटाने के लिए करें करी पत्ते का सेवन। चित्र : शटरस्टॉक

दरअसल करी पत्ते में एल्कलॉइड मौजूद होता है। सुबह जब खाली पेट हम इस सुपर ड्रिंक का सेवन करते हैं, तो यह हमारे शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को काफी हद तक कम कर देता है। इसके अलावा करी पत्ते को डिटॉक्सिफाई एजेंट के रूप में भी देखा गया है। यह हमारे शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालता है और एक्स्ट्रा फैट के संचय को रोकता है। इससे वजन घटाने में मदद मिलती है।

यह भी पढ़े : आपकी वेट लॉस जर्नी में मददगार साबित हो सकता है क्विनोआ, जानिए इसके अन्य स्वास्थ्य लाभ

अक्षांश कुलश्रेष्ठ अक्षांश कुलश्रेष्ठ

सेहत, तंदुरुस्ती और सौंदर्य के लिए कुछ नई जानकारियों की खोज में

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें