सेलिब्रेशन में इकट्ठा हुए एक्स्ट्रा कैलोरी और फैट को बाहर करेगी खीरा-पुदीना डिटॉक्स ड्रिंक रेसिपी

Published on: 23 August 2021, 18:30 pm IST

कोई भी त्यौहार बिना पकवानों के अधूरा लगता है! रक्षाबंधन अभी बीता है और हमें पूरा यकीन है कि आपका फ्रिज अभी भी ढेर सारी चॉकलेट और मिठाइयों से भरा होगा। आपकी फिटनेस और पाचन दोनों को इस समय में आपकी मदद की जरूरत है।

celebration ke baad detox drink
सेलिब्रेशन के बाद अपने शरीर को डिटॉक्स जरूर करें। चित्र : शटरस्टॉक

यकीनन रक्षाबंधन के अवसर पर आपने कई पकवानों का मज़ा लिया होगा! कैलोरी गिनते-गिनते भी मिठाई के कई टुकड़े आपके मुंह में चले ही गए होंगे। मगर अब वक़्त है खुद की सेहत को फिर से ट्रैक पर लाने का। यानी मिठाइयों, चॉकलेट, मां के हाथ के बने डीप फ्राईड फूड खाने के बाद आपने जो एक्स्ट्रा लोड ले लिया है, अब उसे हटाने का समय है। सेलिब्रेशन के बाद अपनी फिटनेस और पाचन तंत्र को सुचारू बनाए रखने के लिए आपको खुद को डिटॉक्स करने की जरूरत है। तो आइए जानते हैं ऐसी ही एक डिटॉक्स ड्रिंक रेसिपी के साथ और भी बहुत कुछ।

जानिए आपके लिए क्यों ज़रूरी है डिटॉक्स

जी हां.. आपने सही सुना ‘डिटॉक्स रूटीन’ आपकी गट हेल्थ को स्वस्थ रखने और लिवर को साफ करने का एक बेहतरीन तरीका है। डिटॉक्स एक ऐसा तरीका है, जिससे शरीर खुद को ठीक करने और मरम्मत करने के लिए लगातार सफाई करता है। इसमें आपका लिवर एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, क्योंकि लिवर शरीर में प्राथमिक डिटॉक्स अंगों में से एक है और शरीर में 500 से अधिक कार्यों के लिए जिम्मेदार है।

यह मास्टर ट्रांसफॉर्मेशन साइट भी है, जो रक्त से विषाक्त पदार्थों को बेअसर करने और उन्हें खत्म करने के लिए फिल्टर करती है। इन विषाक्त पदार्थों में सिंथेटिक रसायन, अतिरिक्त हार्मोन, चीनी, प्रोसेस्ड खाद्य पदार्थ आदि शामिल हो सकते हैं।

detox drink recipe
बॉडी को डेटोक्स करने में मदद करती हैं ये टिप्स। चित्र: शटरस्‍टॉक

तो चलिए जानते हैं सेलिब्रेशन के बाद बॉडी को डिटॉक्स करने का सबसे अच्छा तरीका

1. चीनी खाने से बचें

चीनी और अन्य प्रोसेस्ड शुगर या उससे बने फूड्स खाने से बचें। चीनी आपके शरीर की डिटॉक्सिफिकेशन प्रक्रिया में आवश्यक कुछ एंजाइमों का उत्पादन करने की क्षमता को रोकती है और रक्त शर्करा में वृद्धि और इंसुलिन की एक बड़ी हुई मात्रा का कारण बनती है। इसलिए, अपने दैनिक चीनी का सेवन 20-30 ग्राम या उससे कम रखें।

हालांकि फलों, सब्जियों और कार्बोहाइड्रेट में भी शुगर मौजूद होती है। मगर आपको उनमें कटौती करने की जरूरत नहीं है।

2. गर्म पानी का सेवन करें

गर्म पानी लिवर को डिटॉक्सीफाई करने और शरीर से विषाक्त पदार्थों को खत्म करने का सबसे अच्छा तरीका है। एक गिलास गर्म पानी में आधा नींबू का रस मिलाएं। इसे अच्छे से मिलाकर सुबह खाली पेट पीएं। आप चाहें तो सिर्फ गर्म पानी भी पी सकती हैं।

3. हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन करें

गहरे रंग के पत्तेदार साग जैसे पालक, केल, सरसों और करेले में क्लींजिंग कंपाउंड होते हैं, जो शरीर से विषाक्त पदार्थों को खत्म करके लिवर को प्राकृतिक रूप से डिटॉक्सीफाई करने में मदद करते हैं।

detox recipe
ये खास डिटॉक्‍स ड्रिंक आपकी डिटॉक्स को और भी आसान कर देंगी। चित्र: शटरस्‍टॉक

यहां हैं खीरा पुदीने की डिटॉक्स ड्रिंक रेसिपी

पुदीना पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद है और यह पित्त में भी सुधार करता है जिससे पाचन प्रक्रिया तेज होती है। एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर खीरा नींबू और पुदीने के साथ मिलकर शरीर को साफ करके ठंडक प्रदान करता है।

इसके लिए आपको चाहिए

एक खीरा (छिला हुआ)
10 से 15 पुदीना के पत्ते
2 बड़ा चम्मच नींबू का रस
आधा चम्मच काला नमक
ठंडा पानी

डिटॉक्स ड्रिंक बनाने की विधि

1. खीरे और पुदीने के पत्तों को मिक्सी में थोड़े पानी के साथ पीस लें।

2. पल्प को छान कर फेंक दें।

3. अब इसमें नींबू का रस, काला नमक डालें और जरूरत पड़ने पर पानी में मिला लें।

4. ड्रिंक को गिलास में डालें और कम से कम दिन में 2-3 बार पिएं।

यह भी पढ़ें : इम्युनिटी बढ़ाकर मौसमी संक्रमण से बचाएगा जीरा और गुड़ का पानी, जानिए इसे कैसे बनाना है

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें