क्या आपकी भी मांसपेशियों में खिंचाव आ गया है? दर्द से जल्द राहत पाने के लिए आजमाएं ये 5 योगासन

Published on: 6 May 2022, 15:59 pm IST

यदि आपकी मांसपेशियां अक्सर खिंच जाती हैं, तो मांसपेशियों में दर्द और तनाव का इलाज करने के लिए ये योग मुद्राएं एकदम सही हैं।

muscle recovery ke liye ye exercise karein
कसरत के बाद मांसपेशियों की रिकवरी के लिए टिप्स। चित्र : शटरस्टॉक

मांसपेशियों में दर्द और ऐंठन अक्सर आपकी नींद छीन लेते हैं। आपके शरीर में दर्द कई कारणों से हो सकता है जैसे किसी भारी चीज को उठाते समय लिगामेंट का फटना। या थोड़ी बहुत चोट लगना मांसपेशियों में ऐंठन और दर्द का एक और कारण है। हालांकि, मांसपेशियों के दर्द के इलाज के लिए कुछ योग मुद्राएं फायदेमंद साबित हो सकती हैं।

एक सेलिब्रिटी योग विशेषज्ञ और वेलनेस कम्युनिटी स्पेस, मून विलेज की संस्थापक समीक्षा शेट्टी ने हेल्थ शॉट्स से बात की। उन्होनें मांसपेशियों के तनाव को दूर करने के लिए 5 योग पोज़-फ्लो सुझाए।

मांसपेशियों के दर्द का इलाज करने के लिए यहां कुछ योगासन हैं:

1. कैट काऊ पोज

यह आसन आपकी रीढ़ की हड्डी, पीठ और गर्दन की मांसपेशियों को राहत देने में मदद करता है जिससे आपकी रीढ़ की हड्डी में गतिशीलता आती है।

कैट काउ पोज करने के लिए सबसे पहले अपने हाथों और घुटनों को जमीन पर टिकाएं। अपनी हथेलियों को अपने कंधों के ठीक नीचे रखें।

सांस लें, अपने कंधों को अपने सिर को ऊपर उठाएं और अपनी पीठ को झुकाएं। सांस छोड़ते हुए, अपनी पीठ को गोल करें। अपनी ठुड्डी को अपनी छाती की ओर तानें। इस मूवमेंट को जारी रखें और अपनी सांस को प्रत्येक गति से जोड़ें। इसे 10 सांसों तक दोहराएं।

cat cow pose
यह आसन पीठ और लोअर बैक पर काम करता है। चित्र : shilpashetty

2. फायर लॉग पोज

जैसा कि नाम से पता चलता है, यह मुद्रा कमर और श्रोणि क्षेत्र में और उसके आसपास तीव्र गर्मी पैदा करती है। यह बाद में किसी भी साइटिक दर्द को कम करती है। यह मुद्रा बाइकर्स, धावकों और डेस्क वर्कर्स के लिए विशेष रूप से सहायक है।

अपने घुटनों के बल फर्श पर बैठें। आपका दाहिना पैर ऊपर की ओर टिका हुआ हो। दाहिने एड़ी को बाएं घुटने के ऊपर रखने के लिए अपने हाथ का प्रयोग करें। अपने कूल्हों को कमरे के सामने रखते हुए, कूल्हों पर टिकाएं और धीरे-धीरे अपने हाथों को रीढ़ को फैलाते हुए थोड़ा आगे की ओर चलें। 30 सेकंड के लिए रुकें और दूसरी तरफ दोहराएं

3. डाउनवर्ड डॉग पोज

मुझे यकीन है कि आपने इसके बारे में सुना होगा। यह आसन पूरे शरीर को रिलैक्स करने में मदद करता है। यह बाहों और कंधों को मजबूत करता है, रीढ़, पिंडलियों और हैमस्ट्रिंग को लंबा करता है और आपके मस्तिष्क में रक्त प्रवाह लाकर पूरे शरीर को सक्रिय करता है।

अपने हाथों और घुटनों को नीचे करके फर्श पर शुरू करें। अपने घुटनों को फर्श से उठाकर अपने पैरों को सीधा करें और अपनी एड़ी को नीचे की ओर धकेलें। अपनी हथेलियों का उपयोग करके जमीन से दूर धकेलते हुए रीढ़ को फैलाएं। 5 से 9 सांसों तक इसी मुद्रा में रहें।

downward facing dog pose) . चित्र : शटरस्टॉक
अधो मुख श्‍वानासन (downward facing dog pose) . चित्र : शटरस्टॉक

4. परिव्रत त्रिकोणासन स्ट्रेच

सीधे खड़े होकर शुरुआत करें और अपने पैरों को 3 से 4 फीट की दूरी पर फैलाएं। गहरी सांस लें और सांस छोड़ते हुए कमर से आगे की ओर झुकें। अपने हाथों को फर्श पर रखें। अगले सांस छोड़ते पर, पूरे ऊपरी शरीर को कमर से दाहिनी ओर मोड़ें, बाएं हाथ को दाएं टखने से स्पर्श करें। अपनी बांह को अधिक बढ़ाए बिना दाहिने हाथ को सीधे अपने कंधे की सीध में ऊपर उठाएं। अपने हाथों को वापस केंद्र में लाते हुए श्वास लें । मूवमेंट निरंतर होना चाहिए। हर तरफ 10 से 15 बार दोहराएं। अपनी गति और सांस पर पूर्ण नियंत्रण में रहने पर ध्यान दें।

5. उत्थान प्रतिष्ठासन

कई योग आसनों के नाम जंगली जीवों के नाम पर रखे गए हैं। लिजर्ड पोज को धारण करके हम अपने कंधे की मांसपेशियों, बाहों, छाती को मजबूत कर सकते हैं और अपने ग्लूट्स पर काम कर सकते हैं। इस मुद्रा को करके कोई भी पेट की मांसपेशियों को जोड़ सकता है और मजबूत कर सकता है और पेट और कूल्हों के आसपास की अतिरिक्त चर्बी को कम कर सकता है।

डॉग पोज करके शुरू करें। श्वास लें, अपने दाहिने पैर को अपनी दाहिनी हथेली के बाहरी किनारे पर आगे बढ़ाएं, लंज स्थिति में आएं। अब अपनी बाहों को सीधा रखते हुये धीरे-धीरे अपने फोरआर्म्स पर नीचे आएं। अपने बाएं पैर को सीधा करते हुए अपने बाएं पैर दबाव बनाएं। 30 सेकंड के लिए यहां रुकें और फिर दूसरी तरफ दोहराएं।

मांसपेशियों में दर्द का इलाज करने के लिए इन मुद्रा में थोड़ी गतिशीलता लाएं

सांस छोड़ें – डाउनवर्ड फेसिंग डॉग

श्वास लें- अपने दाहिने पैर को छत की ओर उठाएं

सांस छोड़ें – लिजर्ड पोज

अपनी सांस रोके रखें – डाउनवर्ड फेसिंग डॉग

श्वास लें- अपने बाएं पैर को छत तक उठाएं

श्वास छोड़ें- लिजर्ड पोज बनाएं, सांस को रोककर रखें।

इस मूवमेंट को लगभग 5 से 10 बार करें।

यह भी पढ़ें ; वर्कआउट के बाद मांसपेशियों में होने लगा है दर्द? तो ये घरेलू उपाय देंगे इंस्टेंट रिलीफ

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें