ऐप में पढ़ें

सेलिब्रिटी ट्रेनर नम्रता पुरोहित ने स्क्वॉट्स के साथ किए कुछ ऐसे ट्विस्ट जो लोअर बॉडी को टोन करेंगे

Published on:24 June 2021, 10:30am IST
सेलिब्रिटी फिटनेस ट्रेनर नम्रता पुरोहित के ये चुनौतीपूर्ण स्क्वाटस आपके निचले शरीर को टोन करने में आपकी मदद कर सकते हैं।
नम्रता पुरोहित लोअर बॉडी को टोन करने के लिए कुछ ट्विस्ट शेयर कर रहीं हैं। चित्र : नम्रता पुरोहित
नम्रता पुरोहित लोअर बॉडी को टोन करने के लिए कुछ ट्विस्ट शेयर कर रहीं हैं। चित्र : नम्रता पुरोहित

कोविड -19 ने हममें से ज्यादा लोगों के लिए जिम जाना मुश्किल बना दिया है। हम सभी उस इंटेंस कसरत को याद कर रहे हैं, जो हमारे शरीर और मांसपेशियों की ताकत बनाने में मदद करती है। हालांकि होम वर्कआउट की अपनी सीमाएं होती हैं, लेकिन एक व्यक्ति जो आपकी मदद कर सकता है,वो है सेलिब्रिटी फिटनेस ट्रेनर नम्रता पुरोहित!

नम्रता, सारा अली खान और जाह्नवी कपूर को ट्रेनिंग दे चुकी हैं और अक्सर अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर फिटनेस टिप्स शेयर करती रहती हैं। हाल ही में, उन्होंने इंस्टाग्राम पर एक वीडियो पोस्ट किया, जिसमें उन्होंने अपने फैंस को दिखाया गया कि विभिन्न प्रकार के स्क्वाट कैसे करने चाहिए।

उन्होंने कहा, “मैं ऐसे बहुत से लोगों को जानती हूं जो स्क्वाट करना पसंद करते हैं! लेकिन ये केवल एक ही प्रकार के नहीं है.. इसमें विविधताएं और संभावनाएं हैं।”

यहां उनकी पोस्ट देखें:

नम्रता पुरोहित का स्क्वाट वर्कआउट

नम्रता, अपने वीडियो के दौरान, सेलेना गोमेज़ के सॉन्ग फेटिश (करतब। गुच्ची माने) को बैकग्राउंड म्यूजिक पर रख कर 5 अलग-अलग तरह के स्क्वाट करती हुई दिखाई देती हैं।

उन्होंने स्क्वाट के निम्नलिखित संस्करण किए, जो आपके संतुलन को चुनौती देंगे, पूरे शरीर की एनर्जी लगा देंगे, कोर को मजबूत करेंगे और हाथों को भी टोन करेंगे:

1. स्क्वाट विद आर्म्स (10 से 20 बार)

वो अपने पैरों के गैप को कंधे के गैप जितना रखकर, अपनी बाहों को अपनी तरफ रखते हुए खड़े होकर शुरू करती है। वो फिर अपनी बाहों को हवा की ओर आगे बढ़ाती हैं, जबकि अपने कूल्हों को पीछे की ओर धकेलती है, जिससे कोर स्ट्रॉन्ग रहता है। वो फिर रुक गई और स्क्वाट की स्थिति में आ गई और फिर एक्सरसाइज को दोहराने के लिए शुरुआती स्थिति में आ गई।

2. स्क्वाट पल्सेस (20 बार)

अपने कंधों के साथ एक विस्तृत रुख अपनाते हुए, पीठ को सीधा रखते हुए, वे अपनी आर्म्स को हवा की ओर बढ़ाती है, जैसे कि हाथों की गति के साथ स्क्वाट। फिर वो ऐसा रुख अपनाती हैं, जैसे वे एक कुर्सी पर बैठी हों, उतर रही हो और अपने कूल्हों को घुटनों के नीचे ले जा रही हो। फिर कूल्हों को घुटनों से थोड़ा ऊपर उठा रही हो। कंधों को स्ट्रैच रखते हुए और ग्लूट्स से फायरिंग करते हुए, उन्होंने एक्सरसाइज़ को दोहराया।

स्क्वाड को होल्ड करें टोन बॉडी के लिए। चित्र : शटरस्टॉक
स्क्वाड को होल्ड करें टोन बॉडी के लिए। चित्र : शटरस्टॉक

3. स्क्वाट विद बैलेंस (20 बार)

नम्रता अपने पैरों के गैप को कंधे के गैप जितना रखकर, वो फिर अपनी बाहों को हवा की ओर बढ़ाती हैं और अपने कूल्हों को पीछे की ओर धकेलती है, जिससे कोर लगा रहता है। प्रारंभिक स्थिति में वापस आते हुए, वे अपने बाएं घुटने को अपनी छाती की ओर ले जाती हैं और फिर दाहिने पैर से इस एक्सरसाइज़ को दोहराती है।

नम्रता पुरोहित स्क्वाट वेरिएशन नम्रता के अनुसार, ये स्क्वाट ‘आपके संतुलन को चुनौती देंगे।’

4. ट्विस्ट बैलेंस के साथ स्क्वाट (20 बार)

स्क्वाट विथ बैलेंस की तरह, नम्रता अपने दाहिने घुटने को ऊपर लाते समय अपनी बाहों को जमीन के समानांतर फैलाकर दाईं ओर घुमाती है और बाएं घुटने के लिए भी घुमा कर क्रिया को दोहराती है।

5. स्क्वाट विद आर्म जंप (20 बार)

वे हाथों के व्यायाम के साथ स्क्वाट में बदलाव कर सत्र समाप्त करती हैं। अपनी बाहों को हवा में फैलाते हुए और अपने कूल्हों को पीछे धकेलते हुए, नम्रता थोड़ा जोर देती हैं और हवा में जंप करती हैं। वे एक्सरसाइज को दोहराने से पहले अपने पैरों पर बैठने की स्थिति में वापस आ जाती है।

स्क्वाट्स के साथ स्किप्पिंग भी करें. चित्र : शटरस्टॉक
स्क्वाट्स के साथ स्किप्पिंग भी करें. चित्र : शटरस्टॉक

नम्रता ने अपने फैंस से इन स्क्वाट विविधताओं को अपनी दिनचर्या में शामिल करने का आग्रह किया है। कई चीजों को मिलाना और फिटनेस के सभी पहलुओं पर काम करना अच्छा है। स्क्वाट न केवल निचले शरीर, बल्कि आपकी कोर और पीठ की मांसपेशियों को भी टोन करने में मदद करता है।

तो लेडीज, आप में से जो घर पर अपने पैरों को टोन करना चाहती हैं, उनके लिए नम्रता की पोस्ट सही दिशा और प्रेरणा देगी।

यह भी पढ़ें – सूर्य नमस्‍कार के दौरान की जाने वाली ये गलतियां नहीं लेने देती आपको इसका पूरा लाभ

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।