ऑफ शोल्डर ड्रेस में कॉलर बोन फ्लॉन्ट करनी हैं, तो ये आसान एक्सरसाइज हो सकती हैं आपके लिए मददगार

आप भी स्लिम और नो फैट बॉडी के दीवाने होंगे। इसलिए हम बता रहें हैं ऐसी प्रभावी एक्सरसाइज जो आपके गले से चर्बी को दूर कर आपको आकर्षक कॉलर बोन पाने में मदद करेंगे।
Beauty bone ke liye exercise
ब्यूटी बोन पाने के लिए एक्सरसाइज करें। चित्र:शटरस्टॉक
अदिति तिवारी Published: 15 Dec 2021, 12:00 pm IST
  • 100

हमारा शरीर कई चीजों से बना है। हड्डियों, मांसपेशियों, नसों, अंगों, आदि। जिनका ख्याल रखना आपकी जिम्मेदारी है। उसमें भी अगर आप अपने फेवरिट ऐक्ट्रेस की तरह ऑफ शोल्डर ड्रेस को फ्लॉन्ट करना चाहती हैं, तो कॉलर बोन का आकर्षक होना बहुत जरूरी है। इसे ‘ब्यूटी बोन’ के नाम से भी जाना जाता है। पूरी तरह से दिखने वाले कॉलरबोन्स को कौन पसंद नहीं करता? तो आइए हम बताते हैं, कुछ ऐसी एक्सरसाइज जो आपकी कॉलर बोन को और आकर्षक बना सकती हैं। 

कॉलरबोन नया चलन नहीं है। पर निष्क्रिय जीवन शैली और लैपटॉप पर लगातार सिर झुकाकर काम करने से यह अपनी शेप खोने लगती है। बॉलीवुड हस्तियां जब ऑफ शोल्डर गाउन पहन कर इसे उजागर करती हैं, तब अहसास होता है कि आपकी कॉलर बोन तो कहीं चर्बी की लेयर के नीचे दबने लगी है। यदि आप भी बी-टाउन दीवा की तरह  खूबसूरत दिखने वाली कॉलर बोन चाहती हैं, तो आपको एक छोटे से वर्कआउट रूटीन का पालन करने की आवश्यकता है। 

क्या है ब्यूटी बोन? 

ब्यूटी बोन ज्यादातर आपके कॉलरबोन या हंसली का दूसरा नाम है। यह छाती में पसलियों के ऊपर स्थित हड्डी है। इसे कभी-कभी स्तन की हड्डी के रूप में भी जाना जाता है। कॉलरबोन का दूसरा भाग कंधे को अलाइन रखने के लिए स्कैपुला से जुड़ा होता है। ब्यूटी बोन दिखाई देने पर ध्यान आकर्षित करने के लिए जानी जाती है।

Collar bone ke saath off shoulder dress ko kare flaunt
कॉलर बोन के साथ ऑफ शोल्डर ड्रेस को करें फ्लॉन्ट। चित्र : शटरस्टॉक

क्यों कहा जाता है कॉलर बोन को ब्यूटी बोन? 

कॉलर बोन को आपके शरीर का ब्यूटी बोन इसके स्थान के लिए कहा जाता है। इसका मुख्य कारण है छाती के ऊपर वाला स्थान। इसका स्थान और कंधों को अलाइन करने का कार्य किसी व्यक्ति की विशेषताओं को बढ़ाने का काम करता है। 

यह हरीर को एक सुडौल आकार देती है। लेकिन क्या आपके शोल्डर झुके हुए और कॉलर बोन अंदर की तरफ है? अगर ऐसा है, तो हम आपको कुछ एक्सरसाइज बताने जा रहें हैं, जो आपकी पर्सनैलिटी को निखारने में मदद करेगी। 

ये एक्सरसाइज आपको दिला सकते हैं ब्यूटी बोन 

1. जॉगिंग 

जॉगिंग करने से आपके पूरे शरीर का वजन कम होता है। जॉगिंग करने से न केवल आपकी कैलोरी बर्न होगी बल्कि यह सही जगह से अतिरिक्त चर्बी भी गलेगी। एक बार जब आप उस टोंड बॉडी को प्राप्त कर लेंगे, तो आपके कॉलरबोन की दृश्यता बढ़ जाएगी।

2. शोल्डर रोल 

यह आपके कॉलर बोन को बढ़ाने के लिए सबसे सरल और आसान व्यायामों में से एक है। इस सरल व्यायाम में आपको अपने कंधों को आगे की दिशा में मोड़ना है। इसे दिन में 15-20 बार करें और वह प्रमुख कॉलरबोन प्राप्त करें जिसे आप हमेशा से चाहते हैं।

3. शोल्डर श्रग 

आपके कॉलरबोन के आकार को बढ़ाने के लिए शोल्डर श्रग भी बहुत प्रभावी हो सकते हैं। इस एक्सरसाइज को दिन में 15-20 बार करें ताकि कॉलरबोन उभरी हुई दिखे। बस, अपने दोनों कंधों को अपनी गर्दन के चारों ओर खींचें और कुछ सेकंड के लिए उन्हें उसी जगह पर रखें। यह व्यायाम आपके कंधे के आसपास की चर्बी को कम करता है और आपको मॉडल की तरह कॉलरबोन प्राप्त करने में मदद करेगा।

Push ups aapko beauty bone paane mein madad karega
पुश-अप आपको ब्यूटी बोन पाने में मदद करेगा। चित्र : शटरस्टॉक

4. पुश अप 

15-20 पुश-अप्स करने से आपका पेट टोन हो सकता है और आपकी गर्दन के आसपास की परत को खोने में मदद मिल सकती है। यह आपकी बाहों और ऊपरी हिस्से को भी मजबूत करता है। यह कसरत आपके कॉलरबोन को अधिक परिभाषित और प्रमुख बनने में मदद करती है।

5. स्विमिंग 

प्रमुख रूप से कॉलरबोन प्राप्त करने के लिए तैरना एक अच्छा अभ्यास है। यह आपकी बाहों और कंधे को लक्षित करता है जो आपके कंधे की मांसपेशियों को टोन करने में मदद करता है और आपके कॉलरबोन के आसपास की चर्बी को कम करता है।

BMI

वजन बढ़ने से होने वाली समस्याओं से सतर्क रहने के लिए

बीएमआई चेक करें

यह भी पढ़ें: पीरियड्स और वर्कआउट! अगर आप भी इसे लेकर कन्फ्यूज हैं, तो सारा अली खान का ये वीडियो आपके लिए है

  • 100
लेखक के बारे में

फिटनेस, फूड्स, किताबें, घुमक्कड़ी, पॉज़िटिविटी...  और जीने को क्या चाहिए ! ...और पढ़ें

अगला लेख