आलस भरी सर्दियों में भी आपको एक्टिव रखने में मदद करेंगे ये 6 योगासन

Published on: 19 December 2021, 22:00 pm IST

सर्दियों में एक्टिव रहना कठिन हो सकता है। योग से आप अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा सकते हैं, अपने शरीर को ऊर्जावान बना सकते हैं, अपने मूड को ठीक कर सकते हैं और स्वस्थ रह सकते हैं।

meditation se paaen sharp brain
मेडिटेशन से पाएं शार्प ब्रेन । चित्र : शटरस्टॉक

जैसा कि हम सर्दियों के मौसम के बीच में हैं, आरामदायक कंबल और आलस हमें अपने बिस्तर पर रहने का लालच देता है। यह वह समय भी है जब हम आलसी और ऊर्जा की कमी महसूस करते हैं। सर्दियाँ हमारे लिए हर सुबह अपने बिस्तर से बाहर निकलना और भी चुनौतीपूर्ण बना देता है और ‘व्यायाम’ का जिक्र हमें परेशान कर सकता है या!  हालांकि, अगर आप सुस्ती से जूझ रहे हैं और ठंड के मौसम में तरोताजा रहने के उपाय खोज रहे हैं, तो हमारे पासयोग का रास्ता है!

योग: आलस भरी सर्दियों की सुबह के लिए सही तरीका

सर्दी के मौसम में योग आपका सुरक्षा कवच हो सकता है।  यह न केवल आपको गर्मी देगा बल्कि आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को भी मजबूत करेगा और आपके उदास मूड को खुश और ऊर्जावान समय में बदल देगा।

सर्दी के मौसम में योग आपका सुरक्षा कवच हो सकता है। चित्र : शटरस्टॉक

सर्दियों में योग से अपने शरीर को रखें गर्म

अलार्म पर स्नूज़ बटन को हिट करना और बिस्तर में कुछ अतिरिक्त मिनट बिताना कितना भी लुभावना क्यों न हो, योग के साथ अपनी सर्दियों की सुबह की शुरुआत करने से आपका शरीर गर्म रहेगा।  यह आपको पूरे दिन सक्रिय भी रखेगा और आपको सर्दी के मौसम में अक्सर होने वाली जोड़ों के दर्द या मांसपेशियों में अकड़न की सामान्य समस्याओं से राहत प्रदान करेगा।

सूर्य नमस्कार और बुनियादी वार्म-अप योग आसनों का अभ्यास वास्तव में सर्दी की ठंड को दूर करने का एक अच्छा तरीका हो सकता है!

संक्रमणों को दूर रखने में योग आपकी मदद कर सकता है

सर्दी के साथ सर्दी, खांसी, वायरल फीवर, सीने में जकड़न और सांस लेने में दिक्कत होना काफी आम है!  इसने, महामारी की लहरों के साथ, स्वस्थ रहने के लिए हमारी चिंता बढ़ा दी है।  तब से, हम अपनी फिटनेस और तंदुरुस्ती के बारे में और अधिक सतर्क और जागरूक हो गए हैं।  हालांकि, तथ्य यह है कि योग करने से आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा मिल सकता है और संक्रमण को दूर रखने में मदद मिल सकती है!

गहरी सांस लेने और प्राणायाम का अभ्यास करने से आपके फेफड़े मजबूत हो सकते हैं और साथ ही कान, नाक, गले और श्वसन प्रणाली के इष्टतम कामकाज को सुनिश्चित कर सकते हैं।

योग के माध्यम से शीतकालीन ब्लूज़ से निपटना

सर्दी के मौसम में बहुत से लोग सुस्त और उदास महसूस करने लगते हैं।  उनमें से कुछ अक्सर सीजनल अफेक्टिव डिसऑर्डर (एसएडी) से जूझते हैं, जो मौसमी परिवर्तनों से संबंधित एक प्रकार के अवसाद  है। इस स्थिति में, लोग अक्सर सर्दियों के महीनों में थका हुआअनुभव करते हैं जो गंभीर मामलों में अवसाद, निराशा का कारण बनता है।

thand ka yoga
सूर्य नमस्कार और बुनियादी वार्म-अप योग आसनों का अभ्यास वास्तव में सर्दी की ठंड को दूर करने का एक अच्छा तरीका हो सकता है! चित्र : शटरस्टॉक

योग आसन, विशेष रूप से ध्यान के साथ, आप अपने मूड और ऊर्जा के स्तर में सकारात्मक बदलाव के साथ तत्काल परिणाम महसूस कर सकते हैं।  अपने घर के एक शांतिपूर्ण कोने में अपनी आँखें बंद करके बैठें और आपका मन, शरीर और आत्मा सुखी क्षेत्र की ओर बहते हुए आपको शांति प्रदान करेगा और आपको ऊर्जा प्रदान करेगा।

सर्दियों में आपके बचाव के लिए योग आसन

सर्दियों की सुबह से निपटने के लिए, यह सुझाव दिया जाता है कि आप सरल योग आसनों का अभ्यास करें जैसे:

  1.  भुजंगासन
  2. पश्चिमोत्तानासन
  3. त्रिकोणासन
  4. बालासन
  5. सेतु बंध सर्वांगासन
  6. शलभासन

इन्हें अपनी योग दिनचर्या में शामिल करने से न केवल आपके शरीर के अंगों को टोन करने में मदद मिलेगी बल्कि आपकी हड्डियों के साथ-साथ मांसपेशियों को भी मजबूती मिलेगी और रक्त परिसंचरण में सुधार होगा।  इंटरनेट पर विभिन्न वीडियो ट्यूटोरियल उपलब्ध हैं जिनके माध्यम से आप स्व-अभ्यास कर सकते हैं।  लेकिन किसी प्रमाणित योग प्रशिक्षक या व्यवसायी से सही तरीके से योग आसन सीखने की अत्यधिक अनुशंसा की जाती है।

कुछ अंतिम शब्द

योग एक सदियों पुरानी प्रथा रही है जो आपके शरीर के साथ-साथ आपके दिमाग के लिए भी फायदेमंद है।  इसे आधुनिक समय में भी गो-टू फिटनेस समाधान के रूप में अपनाया जाता है।  ढेर सारे लाभों की पेशकश करते हुए, यह सभी आयु वर्ग के लोगों के लिए आदर्श है, चाहे वह बच्चे हों, वयस्क हों या बुजुर्ग हों।  

जबकि लोग महामारी से पहले के समय में भी एक स्वस्थ जीवन शैली अपनाने पर ध्यान केंद्रित कर रहे थे; कोविड -19 एक वेक-अप कॉल के रूप में आया जिसने हमें अपने स्वास्थ्य को प्राथमिकता देने और अपने पिछले जीवन से खुद को एक बहुत जरूरी राहत देने के लिए प्रेरित किया!  योग तब से लेकर अब तक हमारे बचाव में खड़ा है।

 

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें